Home » फैशन/ब्यूटी » Child Hair Care Tips: ठंड में बच्चों के बालों की ऐसे करें देखभाल

Child Hair Care Tips: ठंड में बच्चों के बालों की ऐसे करें देखभाल

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Child Hair Care Tips

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Child Hair Care Tips: अगर बच्चे के बाल घुंघराले हैं तो आपके उनके बालों का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। बच्‍चों के बाल कटवाना बहुत कठिन काम है, क्‍योंकि वे बाल कटाने के लिए तैयार नही होते हैं।

लेकिन बच्‍चों के बाल समय-समय पर कटाना चाहिए। छोटे बालों की देखभाल करने में आसानी होती है और वे उलझते भी नही।

बच्‍चे ज्‍यादातर बाहर खेलते हैं जिसके कारण बालों में जमा धूल-मिट्टी और प्रदूषण बालों को उलझा देते हैं। इसलिए बालों को शैंपू करने से पहले एक बार कंघी जरूर कीजिए, इससे बालों की उलझन दूर होगी और धुलते समय बाल गिरेंगे भी नहीं। यदि कंघी से बालों की उलझन खतम न हो रही हो तो स्‍प्रे का प्रयोग कीजिए।

Child Hair Care Tips: ठण्ड में बच्चों के बालों की ऐसे करें देखभाल

नियमित रूप से बच्‍चों के बालों को शैंपू कीजिए। इसके लिए माइल्‍ड शैंपू का प्रयोग कीजिए जो कि आंखों को नुकसान ना पहुंचाये। शैंपू आराम बच्‍चे के सिर पर लगाइए, इसके लिए अपनी उंगलियों का प्रयोग कीजिए ताकि शैंपू पूरे बालों में अच्‍छे से लग जाये। यादि आपके बच्‍चे के बाल लंबे हैं तो कंडीशनर का प्रयोग कीजिए। शैंपू करने के बाद बालों को अच्‍छी तरह सुखा दीजिए।

शैंपू करने से आपके बच्‍चे के बाल गीले हो जाते हैं और अगर गीले बालों पर कंघी की जाये तो वह टूटने लगते हैं। आमतौर पर घुंघराले बालों को में टूटने की समस्‍या ज्‍याद होती है। इसलिए बालों को धुलने के बाद सुखाना जरूरी है।

अपने बच्‍चे को भी इसकी जानकारी दीजिए और उसे बालों को सुखाने का तरीका भी बताइए। बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग कम कीजिए, मुलायम तौलिये का प्रयोग इसके लिए अच्‍छा रहेगा।

उलझे बालों को सुलझाने के लिए कंघी या फिर हेयर ब्रश का प्रयोग कीजिए। गीले बालों पर कंघी न करें, बालों को अच्‍छे से सुखाने के बाद ही उनपर कंघी कीजिए। नियमित रूप से बालों में कंघी कीजिए, कंघी नही करने से बाल उलझ जायेंगे जो बालों के गिरने का कारण बनेंगे।

बालों को बांधने के लिए आप क्लिप और टाई का प्रयोग करते हैं। ध्‍यान रहे कि आप जो क्लिप प्रयोग कर रहे हैं वह नुकीला न हो, नही तो वह आपके बच्‍चे के सिर पर नुकसान पहुंचा सकता है। हमेश अच्‍छी गुणवत्‍ता के ब्रश और कंघी का ही प्रयोग कीजिए।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment