Home » देश » बिना वीजा के ‘इन’ खूबसूरत देशों की यात्रा कर सकते हैं भारतीय; आप भी है पर्यटक तो पढ़िए खास जानकारी?

बिना वीजा के ‘इन’ खूबसूरत देशों की यात्रा कर सकते हैं भारतीय; आप भी है पर्यटक तो पढ़िए खास जानकारी?

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Indians can visit 'these' beautiful countries without visa

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Indians can visit ‘these’ beautiful countries without visa: जिंदगी की रोजमर्रा की भागदौड़ से कुछ समय निकालकर परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ घूमने जाने का एक अलग ही आनंद है।

गर्मी का मौसम आते ही हर कोई अलग-अलग जगहों पर घूमने का प्लान बनाने लगता है। लेकिन, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वास्तव में टहलने के लिए कहाँ जाना है; तो क्या आप विदेश यात्रा करना चाहेंगे? हाँ तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

यात्रा के दौरान वीजा आवेदन प्रक्रिया अक्सर बाधा बन जाती है। लेकिन, अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि भारतीय पर्यटक पासपोर्ट के साथ कुछ देशों में वीजा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं। तो चलिए तुरंत जान लेते हैं.

Indians can visit ‘these’ beautiful countries without visa

थाईलैंड – थाईलैंड में आश्चर्यजनक समुद्र तट, जीवंत शहर और प्राचीन मंदिर हैं। फुकेत के फ़िरोज़ा पानी से लेकर बैंकॉक की हलचल भरी सड़कों तक, थाईलैंड में घूमने के लिए कई जगहें हैं। वहीं थाईलैंड में भारतीय पर्यटकों को 10 मई 2024 तक 30 दिनों के लिए वीजा मुक्त यात्रा की अनुमति दी गई है।

इंडोनेशिया- जब आप इंडोनेशिया कहते हैं तो बाली में कई सुरम्य द्वीप आपकी आंखों के सामने आ जाते हैं। लेकिन इसके अलावा, इंडोनेशिया के पास एक सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत है जिसे उन्होंने अच्छी तरह से विकसित किया है। आप बाली के जंगलों में ट्रैकिंग कर सकते हैं या प्राचीन मंदिरों को देख सकते हैं। इंडोनेशिया प्रकृति प्रेमियों, इतिहास प्रेमियों और समुद्र तट प्रेमियों के लिए बहुत अच्छा है।

मलेशिया – आप मलेशिया में संस्कृति और भोजन का अनुभव कर सकते हैं। सड़कों, प्रतिष्ठित पेट्रोनास टावर्स का अन्वेषण करें या राष्ट्रीय उद्यान के माध्यम से ट्रेक करें। मलेशिया पर्यटकों के लिए एक बजट अनुकूल विकल्प है।

केन्या – अविश्वसनीय वन्य जीवन, आश्चर्यजनक परिदृश्य और जीवंत संस्कृति के साथ, आप इस देश में वीज़ा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं।

ईरान – आप ईरान में फारस के समृद्ध इतिहास और विविध संस्कृति, हलचल भरे बाजारों, खूबसूरत मस्जिदों का आनंद ले सकते हैं। यहां आपको 15 दिनों तक वीजा फ्री यात्रा करने का मौका मिलेगा।

श्रीलंका – आपको 30 दिनों तक (31 मार्च 2024 तक वैध) वीजा-मुक्त श्रीलंका यात्रा करने का मौका मिलता है। यहां आप प्राचीन मंदिरों, दर्शनीय स्थलों और विविध संस्कृति का अनुभव कर सकेंगे।

मॉरीशस – हिंद महासागर में यह द्वीप स्वर्ग अपने शानदार रिसॉर्ट्स, प्राचीन समुद्र तटों और विविध समुद्री जीवन के लिए जाना जाता है। यहां के साफ पानी में स्नॉर्कलिंग करें, हरे-भरे जंगल में घूमें या हाथ में कॉकटेल लेकर समुद्र तट पर आराम करें। मॉरीशस 90 दिनों तक वीज़ा-मुक्त यात्रा प्रदान करता है; जो इसे आरामदायक गर्मी की छुट्टियों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

भारतीय पर्यटक इन देशों में वीजा मुक्त यात्रा कर सकेंगे।

  • यहां ध्यान रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें दी गई हैं:
  • वीज़ा आवश्यकताएँ किसी भी समय परिवर्तन के अधीन हैं। इसलिए यात्रा से पहले हमेशा अद्यतन जानकारी जांच लें।
  • ध्यान रखें कि जिस तारीख को आप किसी देश में रहने की योजना बना रहे हैं, उसके बाद आपको वहां वैध पासपोर्ट की आवश्यकता हो सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास यात्रा बीमा और सभी आवश्यक दस्तावेज़ हैं; इसमें आपके वापसी टिकट भी शामिल होने चाहिए।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment