चीन की बढ़ी चिंता: निर्वासित तिब्बती संसद में भारतीय सांसदों की भागीदारी पर चीन ने आपत्ति जताई

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

tibbat-india-sansad-china

नई दिल्ली : दिल्ली में चीनी दूतावास ने निर्वासित तिब्बती संसद द्वारा आयोजित रात्रिभोज के स्वागत में सांसदों के एक समूह की भागीदारी पर “चिंता” व्यक्त की है , और उनसे “बचाव” करने के लिए कहा है। ‘ तिब्बती स्वतंत्रता ‘ बलों को सहायता प्रदान करने से ।

पिछले हफ्ते, राज्य मंत्री राजीव, बीजू जनता दल (बीजद) के सांसद सुजीत कुमार, भाजपा की मेनका गांधी, कांग्रेस सांसद जयराम रमेश और मनीष तिवारी सहित संसद सदस्यों के एक समूह ने तिब्बती संसद द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भाग लिया। निर्वासन ।

“मैंने देखा है कि आप तथाकथित ‘ऑल पार्टी इंडिया ‘ द्वारा आयोजित एक गतिविधि में शामिल हुए हैंn तिब्बत के लिए संसदीय मंच’ और तथाकथित ‘निर्वासन में तिब्बती संसद’ के कुछ सदस्यों के साथ बातचीत, “राजनीतिक परामर्शदाता झोउ योंगशेंग ने दिल्ली में चीनी दूतावास द्वारा जारी एक पत्र में कहा।

काउंसलर ने लिखा: “जैसा कि सभी जानते हैं, तथाकथित ‘निर्वासन में तिब्बती सरकार’ चीन के संविधान और कानूनों का पूरी तरह से उल्लंघन करने वाला एक बाहरी अलगाववादी राजनीतिक समूह और एक अवैध संगठन है । इसे दुनिया के किसी भी देश ने मान्यता नहीं दी है। तिब्बत प्राचीन काल से ही चीन का एक अविभाज्य अंग रहा है , और तिब्बत से संबंधित मामले विशुद्ध रूप से चीन के आंतरिक मामले हैं जो किसी भी विदेशी हस्तक्षेप की अनुमति नहीं देते हैं।”

” चीन किसी भी चीन विरोधी का दृढ़ता से विरोध करता है।पत्र में कहा गया है कि ” तिब्बती स्वतंत्रता ” द्वारा संचालित अलगाववादी गतिविधियां किसी भी देश में किसी भी क्षमता या नाम पर बल देती हैं और किसी भी देश के अधिकारियों द्वारा उनके साथ किसी भी प्रकार के संपर्क का विरोध करती हैं।”

सांसदों को संबोधित करते हुए, झोउ ने कहा: “आप एक वरिष्ठ राजनेता हैं जो चीन – भारत संबंधों को अच्छी तरह से जानते हैं । यह आशा की जाती है कि आप इस मुद्दे की संवेदनशीलता को समझ सकते हैं और ” तिब्बती स्वतंत्रता ” बलों को समर्थन प्रदान करने से परहेज कर सकते हैं , और चीन – भारत द्विपक्षीय संबंधों में योगदान कर सकते हैं ।

इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए निर्वासित तिब्बती सरकार के प्रवक्ता तेनज़िन लेक्षय ने चीन की खिंचाई करते हुए कहा कि ” तिब्बत के लिए भारत की निरंतर एकजुटता चीन को असहज करती है।”

” तिब्बत के लिए ऑल पार्टी इंडिया एन पार्लियामेंट्री फोरम के लिए, इसकी शुरुआत 1970 में श्री एमसी छागला द्वारा की गई थी और अब बीजद सांसद सुजीत कुमार की अध्यक्षता में। कई महान भारतीय नेताओं ने अतीत में तिब्बत का समर्थन किया था, और अब कई और समर्थन करते हैं,” उन्होंने कहा। एक ट्वीट में कहा।

बीजिंग को फटकार लगाते हुए प्रवक्ता ने कहा, ” चीनयहाँ लगाकर गुर्राता और वहाँ हर समय रोकना होगा। “” वे तिब्बत और तिब्बती लोगों की भलाई के बारे में गंभीर हैं, तो समय उन्हें बातचीत के माध्यम से चीन तिब्बती संघर्ष को हल करने सकारात्मक कार्य करने के लिए आ गया है, “उन्होंने कहा।

इसके अलावा, प्रवक्ता ने कहा कि तिब्बत मुद्दा “निश्चित रूप से चीन का आंतरिक मुद्दा नहीं है ” उन्होंने कहा, “तिब्बत में जो कुछ भी होता है वह दुनिया भर के सभी लोगों के लिए चिंता का एक गंभीर मामला है।

” चीन केंद्रीय तिब्बती प्रशासन को अलगाववादी राजनीतिक कहता है। समूह चीन-तिब्बत संघर्ष को सुलझाने में मदद नहीं करेगा। यह सर्वविदित है कि मध्य मार्ग नीति अलगाव के बारे में नहीं है बल्कि यह चीनी संविधान के ढांचे के भीतर वास्तविक स्वायत्तता की आकांक्षा रखती है।”

1959 के तिब्बती विद्रोह में तिब्बती निवासियों और चीनी सेनाओं के बीच हिंसक संघर्ष हुए। 14वें दलाई लामा चीनी शासन के खिलाफ असफल विद्रोह के बाद पड़ोसी देश भारत भाग गए । 

सर्वोच्च तिब्बती बौद्ध नेता दलाई लामा ने भारत में निर्वासित सरकार की स्थापना की । 2013 में चीन के राष्ट्रपति
बनने के बाद से शी जिनपिंग ने तिब्बत पर आक्रामक नीति अपनाई और मानवाधिकारों के उल्लंघन की खबरें बार-बार सामने आई हैं। (एएनआई)

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment