Friday, March 5, 2021

BharatPe ने Alteria Capital, ICICI Bank से 139 करोड़ रुपए का कर्ज लिया

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

NEW DELHI: फिनटेक कंपनी BharatPe ने रविवार को कहा कि उसने उपक्रम ऋण फर्म अल्टेरिया कैपिटल और ICICI बैंक से कर्ज में 139 करोड़ (लगभग 20 मिलियन अमरीकी डॉलर) जुटाए हैं, जिसका उपयोग अपने उधार कारोबार को मजबूत करने और व्यापारियों को ऋण प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

Ashneer Grover और Shashvat Nakrani द्वारा 2018 में स्थापित, BharatPe व्यापारियों को सभी UPI ऐप जैसे Paytm, PhonePe, Google Pay , BHIM, Mobikwik, Freecharge और अन्य के लिए एक एकल इंटरफ़ेस प्रदान करता है। यह अपने व्यापारी भागीदारों के लिए ऋण सुविधा भी प्रदान करता है।

- Advertisement -

पीटीआई से बात करते हुए, BharatPe के सह-संस्थापक और सीईओ अशनेर ग्रोवर ने कहा कि कर्ज में 90 करोड़ रुपये एल्टरिया कैपिटल से आए, जबकि शेष 49 करोड़ रुपये ICICI बैंक के थे। “हमने 9 प्रतिशत से कम की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर आईसीआईसीआई बैंक से धन जुटाया है। हम आक्रामक रूप से अपनी उधार देने वाली वर्टिकल का निर्माण कर रहे हैं और हमारी ऋण पुस्तिका वर्तमान में 400 करोड़ रुपये है।

उन्होंने कहा कि इस अड़चन के साथ, हम अपने प्रयासों को दोगुना कर सकते हैं और हमें उम्मीद है कि मार्च 2021 के अंत तक लोन बुक बढ़कर 700-750 करोड़ रुपये हो जाएगी। ग्रोवर ने कहा कि BharatPe ने 2020-21 में 1,000 करोड़ रुपये के ऋण का वितरण करने का लक्ष्य रखा था, जिसमें से 800 करोड़ रुपये पहले ही वितरित किए जा चुके हैं।

- Advertisement -

यह भी पढ़े नाथ के सामने 56 हजार करोड़ के कर्ज माफी की चुनोती

ग्रोवर ने कहा, “कर्ज की नवीनतम किश्त ऋण देने के कारोबार को आगे बढ़ाने और भारत के लंबाई और चौड़ाई में लाखों व्यवसायों के लिए ऋण देने में मदद करेगी।”

- Advertisement -

पिछले हफ्ते, भारतपे ने इनोवेन कैपिटल से 60 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। इसके साथ, BharatPe ने अब तक कुल 199 करोड़ रुपये (USD 28 मिलियन) ऋण में जुटाए हैं। इसने कहा था कि उसने अगले दो वर्षों में अपने ऋण कारोबार का निर्माण करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण जुटाने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा, “हमने मार्च 2023 तक छोटे व्यापारियों और किराना स्टोर मालिकों को 700 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण देने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है और निकट भविष्य में अधिक संस्थागत ऋण साझेदारों को चालू करने की उम्मीद कर रहे हैं,” उन्होंने कहा।ग्रोवर ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य एक डिजिटल बैंक बनना है, जो सभी प्रकार की वित्तीय सेवाओं के लिए व्यापारियों के लिए एक-स्टॉप गंतव्य है और इस फंड की किश्त से चीजें लुढ़केंगी।

यह भी पढ़े कोरोना वैक्सीन न्यूज़ : पहली 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन 200 रूपये पर उपलब्ध कराएगा सीरम इंस्टिट्यूट : अदार पूनावाला

उन्होंने कहा कि व्यापारी कंपनी की सर्वोच्च प्राथमिकता हैं और यह उनके लिए ऋण की समस्या को हल करने के लिए प्रतिबद्ध है। “उठाया गया संस्थागत ऋण हमारे ऋण देने के व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करेगा। हम अगले दो वर्षों में ऋण पूंजी के 700 मिलियन अमरीकी डालर के करीब जुटाने का इरादा रखते हैं … मार्च 2023 तक, हमारा उद्देश्य 300 शहरों में मौजूद होना है और उधार उत्पाद प्राप्त करना है। 200 शहरों में उपलब्ध है, “उन्होंने कहा।

यह भी पढ़े :  जयपुर में अनोखी चोरी: 90 लाख का प्लाट खरीद, डॉक्टर के घर तक सुरंग बना 400 किलो चांदी चोरी करने वाले 4 गिरफ्तार

ग्रोवर ने कहा कि कंपनी ने पहले ही एक लाख से अधिक व्यापारियों को ऋण वितरित किया है और इसका लक्ष्य 8-10 गुना है और 2021 में एक लाख किराना स्टोर मालिकों के लिए ऋण सक्षम करना है। वर्तमान में, 65 शहरों में 50 लाख से अधिक व्यापारियों की सेवा 2019 में 30 गुना कारोबार हुआ है और एक महीने में छह करोड़ से अधिक यूपीआई लेनदेन का संसाधित किया गया है (7 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक का वार्षिक लेनदेन संसाधित मूल्य)। BharatPe ने इक्विटी और डेट में अब तक USD 171 मिलियन के करीब जुटाए हैं।

यह भी पढ़े :  यूपी में फिल्म सिटी योगी को बनाएगी सियासत का 'एक्शन हीरो', पूरी होगी सफलता की कहानी

कंपनी के निवेशकों में Beenext, Sequoia,Coatue Management LLC, Insight Partners और Amplo शामिल हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article