Monday, March 8, 2021

Top 5 career options after class 12th – कक्षा 12th के बाद Top 5 कैरियर ऑप्शन

कक्षा 12 के बाद आप क्या अध्ययन कर सकते हैं? यह सबसे भ्रामक चरण है जो छात्रों को अपनी कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं को पास करने के बाद सामना करना पड़ता है जहां उन्हें अपनी धाराओं (विज्ञान / वाणिज्य / कला) में चयन करना होता है।

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

Top 5 career options after class 12th – कक्षा 12th के बाद Top 5 कैरियर ऑप्शन : कक्षा 12 के बाद आप क्या अध्ययन कर सकते हैं? यह सबसे भ्रामक चरण है जो छात्रों को अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को पास करने के बाद सामना करना पड़ता है जहां उन्हें तीन धाराओं (विज्ञान / वाणिज्य / कला) के भीतर से चुनना होता है। इस स्थिति में, कई छात्र अपने माता-पिता या बड़ों की सलाह के आधार पर अपना करियर चुनते हैं, इसी तरह आज हम आपको Top 5 career options after class 12th के बारे में जानकारी देने वाले है.

इंजीनियरिंग, मेडिकल और चार्टर्ड अकाउंटेंट करियर सभी नहीं हैं – 12 वीं के बाद कई अन्य कैरियर विकल्प उपलब्ध हैं, जिन्हें तलाशने की आवश्यकता है, हालांकि 93% छात्र केवल सात कैरियर विकल्पों के बारे में जानते हैं ।

- Advertisement -

अन्य क्षेत्र न केवल अच्छे अवसर प्रदान करते हैं बल्कि सभी दूसरों से अलग होते हैं और साथियों से कम प्रतिस्पर्धा देख सकते हैं।

Top 5 career options after class 12th

तो यहाँ कक्षा 12 वीं के बाद शीर्ष 5 करियर हैं:

1. फैशन डिजाइनिंग Career Options In Fashion Designing :

1st  career options after class 12th - Fashion Designing-
- Advertisement -

न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी फैशन डिजाइनिंग को एक शैक्षिक प्रवाह में सबसे रचनात्मक पाठ्यक्रम विकल्पों में से एक माना जाता है।

आकांक्षी स्नातक या स्नातकोत्तर स्तर पर भी फैशन डिजाइनिंग का पीछा कर सकते हैं। इसके अलावा, एस्पिरेंट्स फैशन डिज़ाइन के क्षेत्र में शॉर्ट टर्म डिप्लोमा या सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी कर सकते हैं।

- Advertisement -

अधिकांश शैक्षिक संस्थान इस पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग को व्यक्तिगत योग्यता के आधार पर साक्षात्कार के बाद डिजाइन की योग्यता के आधार पर करते हैं

एक फैशन डिजाइनर के रूप में कैरियर बनाने के लिए, एक कलात्मक और रचनात्मक व्यक्तित्व होना चाहिए और अच्छे ड्राइंग कौशल होने चाहिए।

किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं कक्षा की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों ने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया है।

यह भी पढ़ें :रोजगार मेला 12 जनवरी को, दो दर्जन कंपनियां आएंगी भर्ती करने

2. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी Career Options In National Defence Academy (NDA):

2nd  career options after class 12th - National Defence Academy (NDA)-

एनडीए हमारे देश में सबसे प्रसिद्ध प्रवेश परीक्षाओं में से एक है, जो सेना, नौसेना, वायु सेना के विंग और भारतीय नौसेना अकादमी पाठ्यक्रम (आईएनएसी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

एनडीए परीक्षा वर्ष में दो बार दो चरणों में आयोजित की जाती है: एक लिखित परीक्षा और एसएसबी साक्षात्कार। लगभग लाखों छात्र एक प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं, जिसमें से केवल 600 छात्रों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाता है।

जिन छात्रों ने अपनी 12 वीं कक्षा के लिए क्लीयर या अपीयर किया है, वे भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विषयों के साथ भी आवेदन कर सकते हैं।

पाठ्यक्रम के प्रारंभ के दौरान 15.7 वर्ष -18.7 वर्ष की आयु पात्रता है।

यह भी पढ़े :  ममता बनर्जी नंदीग्राम से लड़ेंगी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव , 291 टीएमसी उम्मीदवारों की सूची जारी

3. बीबीए – यात्रा और पर्यटन प्रबंधन BBA – Career Options In Travel & Tourism Management (BTTM):

3rd  career options after class 12th - BBA - Travel & Tourism

बैचलर ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट उन छात्रों के लिए एक विशेष स्नातक पाठ्यक्रम है, जो यात्रा और पर्यटन प्रबंधन में डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं।

यह एक तीन या चार साल (संस्थान के आधार पर) स्नातक पाठ्यक्रम है।

जिन छात्रों ने कॉमर्स स्ट्रीम में 12 वीं कक्षा पूरी कर ली है, वे इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में प्रचुर मात्रा में नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय यात्रा और पर्यटन उद्योग, पर्यटन बोर्ड आदि।

यह भी पढ़ें :Google Class : केंद्रीय विद्यालय की कक्षाएं होंगी गूगल क्लास में , यहाँ से करें Google Class App Download

4. डाटा साइंस और एनालिटिक्स में बीएससी Career Options In BSc in Data Science and Analytics :

4th  career options after class 12th - BSc in Data Science and Analytics

डेटा विज्ञान एक बहु-विषयक क्षेत्र है जो कच्चे और संरचनात्मक डेटा के एक बड़े सेट से कार्रवाई करने योग्य अंतर्दृष्टि प्राप्त करने पर केंद्रित है जहाँ डेटा एनालिटिक्स मौजूदा डेटासेट के सांख्यिकीय विश्लेषण के प्रसंस्करण और प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

यह भी पढ़े :  बिकरू कांड : आठ माह बाद रिहा हुई सात वर्षीय बच्ची, मां और तीन साल की बहन अब भी जेल में बंद

इस कोर्स की शैक्षणिक अवधि तीन साल की है।

केवल वे छात्र जिन्होंने पीसीएम / सांख्यिकी / कंप्यूटर विज्ञान के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, वे इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डेटा विज्ञान पेशेवरों को आमतौर पर आईटी फर्मों, बिजनेस फर्म कंसल्टेंसी, आरएंडडी फर्मों इत्यादि द्वारा काम पर रखा जाता है। इन जगहों पर वे डेटा एनालिस्ट, प्रोजेक्ट मैनेजर कंसल्टेंट के रूप में कार्यरत होते हैं।

5. पायलट  Pilot :

5th  career options after class 12th -Pilot

एक पायलट एक प्रकार का एयरक्रू अधिकारी होता है जो किसी विमान के उड़ान नियंत्रण का संचालन करता है। एक पायलट को एक एविएटर के रूप में भी जाना जाता है।

Top 5 career options after class 12th

एक पायलट होने के नाते, आपके पास दुनिया भर में यात्रा करने का अवसर है। भारत में विभिन्न पायलट-प्रशिक्षण संस्थान हैं।

जिन छात्रों ने पीसीएम विषयों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, वे इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक शीर्ष प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश पाने के लिए, छात्रों को प्रवेश परीक्षाओं के लिए अर्हता प्राप्त करनी होती है और विमानन उद्योग के मानकों के अनुसार एक अच्छा आईक्यू, समस्या को सुलझाने की तकनीक, और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए।

करियर चुनना आपके जीवन के महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है। आपके माता-पिता या बड़ों द्वारा चुना गया करियर आपके लिए उचित नहीं हो सकता है। इसलिए अपने कौशल, रुचियों और क्षमताओं के अनुसार कक्षा 12 वीं के बाद अपने शैक्षणिक कैरियर का चयन करना महत्वपूर्ण है।

शुभकामनाएं!

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article