Home » देश » SSC CGL Tier 2 Final Marks & Normalisation: एसएससी सीजीएल टियर 2 फाइनल मार्क्स, जानिए किस शिफ्ट में कितना हुआ नॉर्मलाइजेशन

SSC CGL Tier 2 Final Marks & Normalisation: एसएससी सीजीएल टियर 2 फाइनल मार्क्स, जानिए किस शिफ्ट में कितना हुआ नॉर्मलाइजेशन

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
SSC CGL Tier 2 Final Marks & Normalisation
SSC CGL Tier 2 Final Marks & Normalisation: एसएससी सीजीएल टियर 2 फाइनल मार्क्स, जानिए किस शिफ्ट में कितना हुआ नॉर्मलाइजेशन

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

SSC CGL Tier 2 Final Marks & Normalisation: एसएससी सीजीएल फाइनल मार्क्स और 2022 सत्र के लिए स्कोरकार्ड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट – ssc.nic.in पर ऑनलाइन जारी किए गए हैं। उम्मीदवार अपने अंकों की जांच कर सकते हैं और 12 जून (शाम 4.00 बजे) तक स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं । एसएससी सीजीएल अंक और स्कोरकार्ड डाउनलोड करके , उम्मीदवारों को उनके कच्चे अंक और सामान्यीकृत अंक मिलेंगे ।

SSC CGL Tier 2 Final Marks & Normalisation: आयोग द्वारा एसएससी सीजीएल मेन फाइनल मार्क्स और स्कोरकार्ड 29 मई को जारी कर दिए गए हैं । अंकों और स्कोरकार्ड में उम्मीदवारों के कच्चे और सामान्यीकृत अंकों का उल्लेख होगा।

एसएससी सीजीएल 2022 के अंक और स्कोरकार्ड 12 जून तक डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध रहेंगे । कर्मचारी चयन आयोग ने उक्त तिथि से पहले अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड करने का सुझाव दिया क्योंकि यह उक्त तिथि के बाद उपलब्ध नहीं होगा। आयोग ने उम्मीदवारों के लिए एसएससी सीजीएल फाइनल आंसर की का सीधा लिंक जारी किया है। उम्मीदवारों को अपनी साख के साथ लॉगिन करना होगा और अपने अंक और स्कोरकार्ड डाउनलोड करना होगा।

एसएससी सीजीएल मुख्य परीक्षा का परिणाम 13 मई को ऑनलाइन जारी किया गया था ।आयोग ने 2 मार्च से 7 मार्च तक एसएससी सीजीएल मुख्य परीक्षा आयोजित की थी । कर्मचारी चयन आयोग एसएससी सीजीएल 2023 अंक और स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक का उल्लेख करते हुए एक नोटिस जारी करेगा ।

SSC CGL Tier 2 Final Marks & Normalisation

उम्मीदवार निम्नलिखित तरीके से एसएससी सीजीएल स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं:

  • एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट – ssc.nic.in पर जाएं
  • दाईं ओर दिख रहे लॉगिन सेक्शन में जाएं
  • दिखाए गए अनुसार पंजीकरण संख्या, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें
  • लॉग इन करने के बाद उम्मीदवार का परीक्षा डैशबोर्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा
  • परीक्षा डैशबोर्ड के तहत दिए गए एसएससी सीजीएल 2023 अंक और स्कोरकार्ड लिंक पर क्लिक करें
  • एसएससी सीजीएल अंक और स्कोरकार्ड 2023 स्क्रीन पर दिखाई देंगे
  • एसएससी सीजीएल अंक और स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें

एसएससी सीजीएल टीयर 1 मार्क्स स्कोरकार्ड 2023 डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक – https://ssc.digialm.com/EForms/configuredHtml/2207/69594/login.html 

एसएससी सीजीएल स्कोरकार्ड एसएससी सीजीएल टीयर 1 परीक्षा में उम्मीदवारों के अंकों का आधिकारिक विवरण है। उम्मीदवारों को अपने सामान्यीकृत अंकों की जांच करने और गैर-चयनित उम्मीदवारों के मामले में उनकी श्रेणी के एसएससी सीजीएल कटऑफ के साथ तुलना करने की आवश्यकता है। एसएससी सीजीएल टीयर 1 परीक्षा 1 दिसंबर से 13 दिसंबर, 2022 तक कई पालियों में आयोजित की गई थी । आयोग ने उम्मीदवारों के सामान्यीकृत अंकों के आधार पर एसएससी सीजीएल परिणाम (टियर 1) तैयार किया।

एसएससी सीजीएल मार्क्स और स्कोरकार्ड तिथियां

एसएससी सीजीएल अंक केवल आधिकारिक एसएससी सीजीएल स्कोरकार्ड में जारी किए जाएंगे। आयोग एसएससी सीजीएल कच्चे अंकों और उम्मीदवार के सामान्यीकृत अंकों का उल्लेख करेगा। आयोग यहां एसएससी सीजीएल अंक और स्कोरकार्ड तिथियों की जांच कर सकता है: 

एसएससी सीजीएल परीक्षा कार्यक्रम
एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा 202201-दिसंबर-2022 से 13-दिसंबर-2022
एसएससी सीजीएल टीयर 1 अंक और स्कोरकार्ड28-फरवरी-2023
एसएससी सीजीएल मुख्य परीक्षा02-मार्च-2023 से 07-मार्च-2023
एसएससी सीजीएल मुख्य अंतिम उत्तर कुंजी29-मई-2023
SSC CGL Tier 2 Final Marks & Normalisation: एसएससी सीजीएल टियर 2 फाइनल में जानिए किस शिफ्ट में कितना हुआ नॉर्मलाइजेशन

उपरोक्त तिथियां अस्थायी हैं और आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार अपडेट की जाएंगी। उम्मीदवार यहां अन्य एसएससी सीजीएल परीक्षा तिथियां 2023 देख सकते हैं । 

एसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न

आयोग ने आधिकारिक एसएससी सीजीएल 2023 अधिसूचना में अधिसूचित परीक्षा पैटर्न के आधार पर एसएससी सीजीएल परीक्षा आयोजित की । उम्मीदवार यहां एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा पैटर्न देख सकते हैं:

एसएससी सीजीएल टीयर- I अनुभाग और विषयप्रश्नों की संख्यानिशान
ए: जनरल इंटेलिजेंस रीजनिंग2550
बी: सामान्य जागरूकता2550
सी: मात्रात्मक योग्यता2550
डी: अंग्रेजी समझ2550
कुल100200
SSC CGL Tier 2 Final Marks & Normalisation: एसएससी सीजीएल टियर 2 फाइनल में जानिए किस शिफ्ट में कितना हुआ नॉर्मलाइजेशन

एसएससी सीजीएल परीक्षा में नकारात्मक अंकन

आयोग ने आधिकारिक अधिसूचना में उल्लेख किया है कि टीयर 1 और टीयर 2 परीक्षा में नकारात्मक अंकन है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आयोग एसएससी सीजीएल टियर 1 परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटेगा । उम्मीदवार यहां सभी स्तरों के एसएससी सीजीएल परीक्षा पैटर्न के बारे में विवरण देख सकते हैं।

SSC CGL टियर 1 के अंकों की गणना कैसे की जाती है?

एसएससी सीजीएल टीयर 1 परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) के रूप में कई पालियों में आयोजित की जाती है। उम्मीदवारों को स्क्रीन पर उत्तरों को चिह्नित करने की आवश्यकता है और उम्मीदवारों को एक मिनट से भी कम समय में उत्तर को पढ़ने, समझने, हल करने और चिह्नित करने की आवश्यकता है। आयोग ने 17 दिसंबर को एसएससी सीजीएल उत्तर कुंजी (अस्थायी) जारी की और उम्मीदवार अपने अंकों की गणना निम्न तरीके से कर सकते हैं:

एसएससी सीजीएल अंक गणना
प्रत्येक सही उत्तर के लिए अंक जोड़े गए2
गलत उत्तर के लिए अंक काटे गए0.5
अंतिम अंक (रॉ) 2*(सही उत्तरों की संख्या) – {0.5*(गलत उत्तरों की संख्या)}

 उपरोक्त तालिका की सहायता से उम्मीदवार अपने एसएससी सीजीएल अंकों की गणना कर सकते हैं।

एसएससी सीजीएल स्कोरकार्ड में विवरण उल्लेख

आयोग उम्मीदवारों को उनके एसएससी सीजीएल मार्क्स के बारे में जानकारी देने के लिए एसएससी सीजीएल स्कोरकार्ड में सभी महत्वपूर्ण विवरणों का उल्लेख करता है।

  • पंजीकरण संख्या
  • रोल नंबर
  • नाम
  • पिता का नाम
  • मां का नाम
  • लिंग
  • जन्म की तारीख
  • बिल्ली 1
  • बिल्ली 2
  • बिल्ली 3
  • प्रत्येक खंड में अंक, कच्चे अंक और सामान्यीकृत अंक

एसएससी सीजीएल स्कोरकार्ड प्रत्येक अनुभाग में उम्मीदवारों के प्रदर्शन और प्रश्न पत्र के कठिनाई स्तर का प्रतिबिंब है। 

एसएससी सीजीएल टीयर 1 अंक सामान्यीकरण के बाद

एसएससी सीजीएल परीक्षा कई दिनों में कई पालियों में आयोजित की जाती है। समान अवसर प्रदान करने के लिए, आयोग सभी उम्मीदवारों के बीच समानता करने के लिए सामान्यीकरण प्रक्रिया का संचालन करता है। पेपर के कठिनाई स्तर के आधार पर उम्मीदवारों के कच्चे अंक बढ़ते और घटते हैं। यदि एसएससी का मानना ​​है कि किसी विशेष पाली का पेपर आसान था, तो उम्मीदवारों के अंक कम हो जाएंगे।

अंकों के एसएससी सामान्यीकरण के लिए मूल धारणा

एसएससी मानता है कि “सभी मल्टी-शिफ्ट परीक्षाओं में, उम्मीदवारों की क्षमताओं का वितरण सभी शिफ्टों में समान होता है”। एसएससी की यह धारणा उचित है क्योंकि आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं में कई पालियों में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या बड़ी है और उम्मीदवारों को परीक्षा की पाली आवंटित करने की प्रक्रिया यादृच्छिक है।
एसएससी ने नीचे दिए गए आधिकारिक नोटिस में सामान्यीकरण फॉर्मूला जारी किया:

एसएससी सीजीएल सामान्यीकरण परीक्षा की सभी पालियों में उपस्थित सभी उम्मीदवारों के बीच समानता लाने का एक तरीका है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook