khabar-satta-app
Home देश PM Modi ने सरपंचों से कहा, अब ड्रोन से होगी गांवों की मैपिंग, जानिये 5 खास बातें

PM Modi ने सरपंचों से कहा, अब ड्रोन से होगी गांवों की मैपिंग, जानिये 5 खास बातें

Corona does not see race, religion or caste: PM Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस की बधाई देते हुए कहा कि कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बदल दिया है। उन्होंने कहा कि इस वक्त देशभर के लाखों सरपंज टेक्नालॉजी से जुड़े हुए हैं। इस दौरान उन्होंने जिन पंचायत को पुरस्कार मिला है उन्हें बधाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ये सही है कि रुकावटें आ रही हैं, परेशानी हो रही है, लेकिन संकल्प का सामर्थ्य दिखाते हुए, नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ते हुए, नए-नए तरीके खोजते हुए, देश को बचाने का और देश को आगे बढ़ाने का काम भी निरंतर जारी है। पीएम मोदी ने कहा इतना बड़ा संकट आया,  इतनी बड़ी वैश्विक महामारी आई, लेकिन इन 2-3 महीनों में हमने ये भी देखा है कि भारत का नागरिक, सीमित संसाधनों के बीच अनेक कठिनाइयों के सामने झुकने के बजाय, उनसे टकरा रहा है, लोहा ले रहा है।

- Advertisement -

आइए जानते हैं प्रधानमंत्री मोदी की ग्राम पंचायतों के साथ की गई खास बातें।

1- ई ग्राम स्वराज से पंचायतों में आएगी पारदर्शिता

- Advertisement -

ई ग्राम स्वराज सभी ग्राम पंचायतों के डिजिटिकरण की ओर बढ़ाया गया कदम है। इससे ग्राम पंचायतों में पारदर्शिता बढ़ेंगी और रिकॉर्ड रखना आसान होगा। गांव के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए आज सरकार द्वारा दो महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट शुरु किया गए हैं। एक है ई-ग्राम स्वराज। और दूसरे की विशेषता है कि उसके द्वारा हर ग्रामीण के लिए स्वामित्व योजना की शुरुआत।ग्राम स्वराज की स्वामित्व योजना से गांव के लोगों भी काफी लाभ होगा। इसमें ड्रोन के जरिए हर जमीन की मैपिंग की जाएगी।

2- कोरोना ने हमें आत्मनिर्भर बनने का दिया संदेश

- Advertisement -

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस महामारी ने हमें एक शिक्षा भी दी है। उन्होंने कहा कि इस मौके पर मैं हर किसी को एक संदेश देना चाहता हूं कि कोरोना ने हमें सिखाया है कि हमें आत्मनिर्भर पड़ना ही पड़ेंगा। उन्होंने कहा कि इस संकट ने सिखाया है कि राज्य स्तर पर हमें आत्मनिर्भर होना पड़ेगा। कोरोना ने हमें सबक सिखाया है कि हम बाहर के देशों पर निर्भर न रहें।

3- ग्राम पंचायत जितना मजबूत होगा लोकतंत्र भी उतना मजबूत होगा

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ग्राम पंचायत जितना मजबूत होगी उससे लोकतंत्र भी उतना ही मजबूत होगा। उन्होंने कहा सरकार लगातार इस पर काम कर रही। आज सरकार ने सवा लाख से ज्यादा पंचायतों में ब्रॉडबैंड पहुंच चुका है। गांवों में कॉमन सर्विस सेंटर पहुंच चुका है। आज गांव गांव तक सस्ते मोबाइल पहुंच चुका है।

4- गांवों ने पूरी दुनिया को दिया दो गज दूरी का मंत्र

पीएम मोदी ने कहा आप सभी ने दुनिया को बहुत सरल शब्दों में मंत्र दिया है- ‘दो गज दूरी’ का, या कहें ‘दो गज देह की दूरी’ का। इस मंत्र के पालन पर गांवों में बहुत ध्यान दिया जा रहा है। ये आपके ही प्रयास हैं कि आज दुनिया में चर्चा हो रही है कि कोरोना को भारत ने किस तरह जवाब दिया है।

5- गांवों ने लोगों को परंपराओं की शिखा के दर्शन कराए

इस कोरोना संकट ने दिखा दिया है कि देश के गांवों में रहने वाले लोगों ने इस दौरान अपने संस्कारों-अपनी परंपराओं की शिक्षा के दर्शन कराए हैं। गांवों से जो अपडेट्स आ रहा है, वो बड़े-बड़े विद्वानों के लिए भी प्रेरणा देने वाला है।

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

Leave a Reply

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,007FansLike
7,044FollowersFollow
787FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

MP Board 12th Supplementary Result 2020 जारी, MPBSE HSSC Results @mpbse.nic.in, यहाँ चेक करें

MP Board 12th Supplementary Result 2020 की घोषणा: नवीनतम अपडेट के अनुसार, मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी...

सिवनी जिले में 3 व्यक्तियों में कोरोना वायरस की पुष्टि, अब 66 एक्टिव केस

सिवनी : मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के.सी. मेशराम द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया की विगत देर रात प्राप्त रिपोर्ट...

चिराग पासवान ने जारी किया LJP का दृष्टि पत्र ‘बिहार फर्स्‍ट, बिहारी फर्स्‍ट’

पटनाः लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान ने बुधवार को बिहार चुनाव के लिए अपनी पार्टी का दृष्टि पत्र ‘बिहार फर्स्‍ट, बिहारी फर्स्‍ट' जारी किया, जिसमें...

भारत माता की पवित्र जमीन पर चीन का कब्जा, फिर भी एक शब्द नहीं बोले पीएम मोदी: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सैन्य गतिरोध को लेकर मोदी सरकार को सवालों...

महाराष्ट्र के बड़े नेता एकनाथ खडसे ने छोड़ी भाजपा, थाम सकते हैं NCP का दामन

महाराष्ट्र में भाजपा के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे ने बुधवार को भाजपा का साथ छोड़ दिया है। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक एकनाथ खडसे आज...