मकान किराए पर दे रहे तो भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना बढ़ सकती है परेशानी, रखें इन 5 बातों का ध्यान

If you are giving the house on rent, do not make this mistake even by forgetting it, otherwise the problem may increase, keep these 5 things in mind

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

आज हर किसी व्यक्ति के पास मकान नहीं है। वहां किराए से लेकर ही अपना गुजारा करता है, लेकिन जिन लोगों के पास मकान है और वहां किराए से देता है तो इसके लिए भी कुछ ध्यान देने योग्य बातें हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

इस समय लोगों के पास एक से अधिक मकान है जिसमें वहां एक में रहते हैं बाकी मकानों को किराए से दे देते है।

- Advertisement -

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि मकान तो किराए से दे देते हैं, लेकिन किरायेदार अगर बेईमान होगा तो फर्जी तरीके से मकान पर कब्जा कर सकता है।

इसके लिए कुछ जरूरी ऐसी पांच बातें हैं जिन्हें ध्यान रखना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं।

मकान किराये से देने से रखें ये बात ध्यान

- Advertisement -

अगर आपके पास एक से अधिक मकान है और उन्हें किराए पर देते हैं तो आपके लिए एक बहुत ही जरूरी खबर है। अगर आपने अपने मकान को किराए से दिया तो कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।

इस समय लोगों के पास एक से अधिक घर होते हैं, क्योंकि उससे इनकम हो जाएं और एक प्रॉपर्टी भी बढ़ जाए। इसके लिए लोग घर खरीदते हैं और उसे किराए पर दे देते हैं। ऐसे में यह पांच बातें ध्यान रखना जरूरी है।

अनजान को किराए पर ना दें मकान

- Advertisement -

इस समय देखा जाता है कि कई जगह प्रॉपर्टी और मकान पर कब्जा करने की खबरें सामने आती रहती है। इसलिए अगर आप किसी को मकान किराए पर देते हैं तो सबसे पहले उसकी जान पहचान उजागर कर ले ।वहीं हो सके तो अपनी जान पहचान वाले को ही किराए पर मकान दें, नहीं तो कभी-कभी मकान मालिक को भारी भी पड़ सकता है।

पहले जांच ले ये जरूरी दस्तावेज

अगर आप किसी को मकान किराए पर देते हैं तो सबसे पहले उसके आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर उसके अन्य डॉक्यूमेंट की जांच कर ले। इसके साथ ही वहां जिस जगह वर्क करता है उस जगह का या फिर ऑफिस का आईडी कार्ड जांच लें। उसके बाद ही उस पर भरोसा कर मकान किराए पर दे।

रेंट एग्रीमेंट कराना ना भूलें

एक और जरूरी बात आपको बता दें कि जब भी आप किसी को मकान किराए पर देते हैं तो सबसे पहले उसका रेट एग्रीमेंट जरूर करा लो। जिसमें किराएदार का नाम पता सारी जानकारी होना चाहिए। वहीं घर में कोई फर्नीचर है तो उसे एक लिमिट में जरूर दर्ज करवाएं। इस पर किराएदार के साइन करवाई जाए इसके बाद उस पर भरोसा किया जाए।

कराए पुलिस वेरीफिकेशन

वहीं कई बार लोग फर्जी दस्तावेज देकर भी मकान किराए पर ले लेते हैं। कई जुर्म में अपराधी होते हैं और अपने जुर्म को छुपाते हुए इधर उधर भटकते रहते हैं। ऐसे में उनके दस्तावेजों का पुलिस वेरिफिकेशन जरूर करवा ले। इसके बाद ही किराए पर मकान दिया जाए इसके अलावा सोसाइटी के आरडब्ल्यूए से अपने घर के बारे में सभी अपडेट लेते रहे।

- Advertisement -

Latest article