Home » देश » मिडिल क्लास फैमिली के लिया खुशखबरी! TATA NANO EV ने मचाया धूम, जानिए कीमत और फीचर्स

मिडिल क्लास फैमिली के लिया खुशखबरी! TATA NANO EV ने मचाया धूम, जानिए कीमत और फीचर्स

By SHUBHAM SHARMA

Updated on:

Follow Us
TATA-NANO-EV

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

TATA NANO EV LAUNCH:टाटा टियागो ईवी (TATA Tiago EV) हैचबैक और टाटा नेक्सॉन ईवी (TATA Naxon EV) सब-4एम एसयूवी जैसे अनेकों मॉडल के साथ भारत में टाटा ने काफी किफायती ईवी जैसे अनेकों ब्रांड लांच किये थे. इनके बीच टाटा ने और भीअधिक किफायती ईवी टाटा नैनो लांच कर रही है. यह टाटा इलेक्ट्रिक कार मिडिल क्लास फैमिली के लिए किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है । 

लेकिन क्या टाटा नैनो ईवी का कोई मतलब है?

भारत देश में शुरुवाती दौर में टाटा नैनो जो सिर्फ 1 लाख रुपये में उपलब्ध थी उसने देश दुनिया में काफी सुर्खियां बटोरीं थी। हालाँकि, टाटा नैनो शुरू से ही संघर्ष करती रही और 2008 और 2018 के बीच बिक्री पर रहने के बाद बंद कर दिया गया। उस अवधि के दौरान, टाटा ने 2010 में एक ऑल-इलेक्ट्रिक नैनो की अपनी नई कार्य योजना का संकेत दिया था।

लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला. परियोजना की संभावनाएं 2015 में फिर से सामने आईं जब टाटा और जयम के बीच सहयोग के कारण एक रेट्रोफिटेड नैनो ईवी बनाई गई, लेकिन इसे एक अलग नाम मिला – नियो ईवी। कुछ सौ इकाइयाँ बेड़े के उद्देश्यों के लिए वितरित की गईं लेकिन उत्पाद कभी भी बाज़ार में नहीं आया।

अभी हाल ही में, 2022 में, इलेक्ट्रा ईवी नामक एक अन्य कंपनी ने टाटा नैनो के भीतर एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन को फिर से लगाया, जिसे बाद में खुद रतन टाटा को सौंप दिया गया। स्पष्ट रूप से, नैनो ईवी के लिए अभी भी रुचि है, लेकिन क्या इसे अधिक किफायती ईवी बनाने की संभावना है?

2024 की शुरुआत में, टाटा और एमजी मोटर ने बैटरी सामग्री की इनपुट लागत में गिरावट के कारण अपने ईवी की कीमतों में कटौती की। वर्तमान में, भारत में सबसे सस्ती ईवी एमजी कॉमेट ईवी है जिसकी कीमत 7 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि टियागो ईवी की कीमत 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है।

इसलिए, जैसे ही इन ईवी-विशिष्ट कीमतों में गिरावट आती है, टाटा नैनो ईवी के लिए लगभग 6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर मौजूद रहना संभव है। लेकिन क्या ऐसा होगा?

TATA NANO EV: आदर्श अपेक्षित रेंज और विशेषताएं

शहर-केंद्रित ईवी के रूप में, 200-220 किमी की वास्तविक दुनिया की सीमा पर्याप्त होगी। हल्के निर्माण के लिए एक छोटे फ्रेम का उपयोग करके, एक छोटी इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 20 kWh से कम का बैटरी पैक भी रेंज और प्रदर्शन का अच्छा संतुलन प्रदान कर सकता है।

जबकि टाटा नैनो वास्तव में अपनी फीचर सूची के लिए नहीं जानी जाती थी, टाटा कारें आज उपकरणों की व्यापक सूची के लिए तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं। यदि नेमप्लेट को पूर्ण-इलेक्ट्रिक मॉडल के रूप में वापस आना था, तो इसे टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रियर पार्किंग कैमरा, एक ‘उचित’ एसी और पावर्ड विंडो जैसी आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

TATA NANO EV: बाज़ार की स्थिति और प्रतिद्वंद्वी

टाटा नैनो ईवी कार निर्माता की अपनी इलेक्ट्रिक कार लाइनअप में टाटा टियागो ईवी के नीचे होगी। मूल नैनो में 4 दरवाजे थे और इसकी लंबाई 3.1 मीटर से कम थी, जो 2-दरवाजे एमजी कॉमेट ईवी (2.97 मीटर) से थोड़ी लंबी है। इसका दायरा एमजी ईवी से भी छोटा था। धूमकेतु कई विशेषताओं के साथ आता है, 230 किमी की रेंज का दावा करता है, और इसकी कीमत 6.99 लाख रुपये से 9.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

क्या टाटा नैनो ईवी लॉन्च होगी?

टाटा नैनो को आधुनिक और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक रूप में वापस लाने के विचार को लेकर जितना उत्साह है, इसकी वास्तविक बाजार क्षमता सीमित है। टाटा टियागो ईवी प्रतिस्पर्धी कीमतों पर अपने बड़े और अधिक विशाल अनुपात के साथ पहले से ही एक आकर्षक पैकेज है। हालांकि बहुत से लोग लगभग 5 लाख रुपये की कीमत वाली किफायती ईवी चाहते हैं, लेकिन सामर्थ्य के कारण वे कम-रेंज वाली ईवी खरीदने की संभावना नहीं रखते हैं जो सुविधाओं से भरपूर नहीं है।

साथ ही, शुरुआत से ही टाटा नैनो ईवी के विकास में एक महत्वपूर्ण लागत शामिल होगी। इसे किफायती बनाने के लिए, निवेश को उचित ठहराने के लिए इसे बड़ी संख्या में बेचने की आवश्यकता होगी। हालाँकि, भारत में ईवी की बिक्री अभी भी अपेक्षाकृत कम है और 2023 में केवल लगभग 92,000 इलेक्ट्रिक कारें बेची गईं। जबकि टियागो ईवी पिछले साल भारत में सबसे अधिक बिकने वाली ईवी थी, नैनो ईवी को अपने उत्पादन को सही ठहराने के लिए और भी बड़ी संख्या में बेचने की आवश्यकता होगी। लागत. 

इसलिए, टाटा नैनो ईवी के वास्तविकता बनने की बेहद संभावना नहीं है, कम से कम मूल टाटा नैनो के पहचानने योग्य वंशज के रूप में तो नहीं। हालाँकि, यह संभव है कि टाटा भविष्य में एक अलग तरह के इलेक्ट्रिक वाहन के लिए नेमप्लेट को पुनर्जीवित कर सकता है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment

खुशखबरी: TATA NANO EV ने मचाया धूम, जानिए कीमत और फीचर्स