Home » देश » Farmers’ Protest: किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच दिल्ली की सीमाओं पर प्रतिबंध, यातायात एडवाइजरी जारी

Farmers’ Protest: किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच दिल्ली की सीमाओं पर प्रतिबंध, यातायात एडवाइजरी जारी

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Delhi-Traffic-Advisory

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

13 फरवरी को किसानों के मार्च से पहले, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी की तीन सीमाओं पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध के बारे में सचेत किया है।

कई किसान संघों, जिनमें से ज्यादातर उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से हैं, ने 13 फरवरी को मार्च का आह्वान किया है। उनकी मांग उनकी उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने वाले कानून की है।

वाणिज्यिक वाहनों पर प्रतिबंध/मार्ग परिवर्तन 

एडवाइजरी में कहा गया है कि सिंघू बॉर्डर पर सोमवार से वाणिज्यिक वाहनों के लिए और मंगलवार से सभी प्रकार के वाहनों के लिए यातायात प्रतिबंध/डायवर्जन लगाया जाएगा। 

एनएच-44 के माध्यम से सोनीपत, पानीपत, करनाल आदि जैसे गंतव्यों के लिए जाने वाली अंतरराज्यीय बसों को निम्नलिखित मार्ग अपनाने की सलाह दी जाती है: आईएसबीटी से मजनू का टीला तक सिग्नेचर ब्रिज से खजूरी चौक से लोनी बॉर्डर तक और फिर खेकड़ा के रास्ते केएमपी की ओर बढ़ें।

एनएच-44 के माध्यम से सोनीपत, पानीपत, करनाल आदि की ओर जाने वाले भारी माल वाहनों (एचजीवी) के लिए, निकास संख्या लेने की सिफारिश की जाती है। 2 एनएच-44 (डीएसआईआईडीसी) पर सैदपुर चौकी के रास्ते औचंदी बॉर्डर से केएमपी तक पहुंचने के लिए कट।

एनएच-44 के माध्यम से सोनीपत, पानीपत करनाल आदि की ओर जाने के इच्छुक कारों और हल्के माल वाहनों को जट्टी कलां रोड से सिंघू स्टेडियम से पीएस कुंडली तक एनएच-44 की ओर पहुंचने के लिए निकास 1 (एनएच-44) अलीपुर से बाहर निकलने का सुझाव दिया जाता है। हरियाणा में सोनीपत.

NH-44 के माध्यम से सोनीपत, पानीपत, करनाल आदि की ओर जाने वाली कारों और हल्के माल वाहनों को निम्नलिखित मार्ग लेने की सलाह दी जाती है:

निकास 1 (एनएच-44) अलीपुर कट से सिंघू स्टेडियम और पीएस कुंडली जाने के लिए शनि मंदिर तक, हरियाणा में सोनीपत की ओर एनएच-44 तक पहुंचें।

वैकल्पिक रूप से, वे निकास संख्या 2 एनएच-44 डीएसआईआईडीसी चौराहे से हरीश चंदर अस्पताल रेड लाइट और रामदेव चौक से पियाउ मनियारी बॉर्डर (हरियाणा में प्रवेश) तक एनएच-44 की ओर निकल सकते हैं।

यातायात परिवर्तन 

  • बहादुरगढ़, रोहतक आदि जाने वाले वाहनों के लिए:

निकास संख्या 2 डीएसआईआईडीसी कट से बवाना रोड की ओर कंझावला टी-प्वाइंट और डॉ. साहिब सिंह वर्मा रोड होते हुए कंझावला चौक तक निकास। झंडा चौक/घेवरा की ओर आगे बढ़ें और सावधा गांव से होते हुए निजामपुर बॉर्डर की ओर दाएं मुड़ें, बहादुरगढ़ कनेक्टिंग एनएच-9 पर पहुंचें।

वैकल्पिक रूप से, मुकरबा चौक से मधुबन चौक तक बाहरी रिंग रोड, भगवान महावीर रोड से रिठाला, पंसाली चौक, हेलीपैड, यूईआर-III से कंझावला रोड-कराला टी-प्वाइंट, कंझावला चौक से जौंती गांव और जौंती बॉर्डर/निजामपुर बॉर्डर में प्रवेश करें। हरियाणा का गांव बामनोली. नाहरा-नाहरी रोड से बहादुरगढ़ रोड तक जारी रखें।

  • ग़ाज़ीपुर सीमा के माध्यम से दिल्ली से गाजियाबाद तक यातायात के लिए:

अक्षरधाम मंदिर के सामने पुश्ता रोड या पटपड़गंज रोड/मदर डेयरी रोड या यूपी गाजियाबाद में महाराजपुर या अप्सरा सीमा से बाहर निकलने वाले चौधरी चरण सिंह मार्ग आईएसबीटी आनंद विहार पर विचार करें।

  • रोहतक रोड के माध्यम से बहादुरगढ़, रोहतक आदि की ओर जाने वाले भारी/वाणिज्यिक वाहनों के लिए:

नजफगढ़ झरोदा सीमा के माध्यम से हरियाणा में प्रवेश करने के लिए नांगलोई चौक से नजफगढ़ नांगलोई रोड का उपयोग करें।

पीवीसी लाल बत्ती से झारोदा नाला क्रॉसिंग तक बाएं मुड़ें, फिर नजफगढ़ बहादुरगढ़ रोड पर बहादुरगढ़ की ओर दाएं मुड़ें।

पंजाबी बाग से मोटर चालक पीरागढ़ी चौक से नजफगढ़ रोड पर बाएं मुड़ सकते हैं और लगभग 8 किलोमीटर तक चल सकते हैं। फिर, उत्तम नगर चौक पर दाएं मुड़ें और द्वारका मोड़-तुरा मंडी-नजफगढ़ फिरनी रोड से होते हुए आगे बढ़ें। इसके बाद, छावला स्टैंड पर बाएं मुड़ें, उसके बाद ढांसा स्टैंड और बहादुरगढ़ स्टैंड पर दाएं मुड़ें। अंत में, बहादुरगढ़ (एचआर) पहुंचने के लिए नजफगढ़ बहादुरगढ़ रोड-झरोदा गांव-झारोदा सीमा पर बाईं ओर मुड़ें।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment