Home » देश » Farmers’ Protest: दिल्ली में धारा 144 लागू, अड़ियल रुख को देखते हुए 11 मार्च तक लागू रहेगी Section 144

Farmers’ Protest: दिल्ली में धारा 144 लागू, अड़ियल रुख को देखते हुए 11 मार्च तक लागू रहेगी Section 144

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Dhaara-144-in-Delhi

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि 13 फरवरी को किसानों के मार्च से पहले, दिल्ली पुलिस ने रविवार को कहा कि सीआरपीसी धारा 144 के तहत प्रतिबंध 11 फरवरी से 11 मार्च 2024 तक प्रभावी रहेंगे। दिल्ली पुलिस ने कहा कि यह निर्णय “अतीत में किसानों के व्यवहार और अड़ियल दृष्टिकोण” के मद्देनजर लिया गया है। 

“जानकारी मिली है कि कुछ किसान संगठनों ने एमएसपी और अन्य मांगों पर कानून बनाने की अपनी मांगों को लेकर अपने समर्थकों को 13 फरवरी को दिल्ली में इकट्ठा होने/मार्च करने का आह्वान किया है। उनकी मांगें पूरी होने तक वे दिल्ली की सीमा पर बैठे रहने की संभावना है।”

किसी भी अप्रिय घटना से बचने और कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए, क्षेत्र में जीवन और संपत्ति को बचाने के लिए धारा 144 आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1973 का एहतियाती आदेश जारी करना आवश्यक है,” दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा आदेश जारी किया. 

आधिकारिक आदेश में कहा गया है, “यह आदेश 11.02.2024 से लागू होगा और 11.03.2024 (दोनों दिन सम्मिलित) तक 30 दिनों की अवधि के लिए लागू रहेगा, जब तक कि इसे पहले वापस न ले लिया जाए।” 

संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा सहित किसान समूहों ने कई अनुरोधों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए मार्च का आह्वान किया है, जिसमें विशेष रूप से फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) स्थापित करने वाला कानून पारित करना शामिल है। .

किसानों को दिल्ली की सीमा पार करने से रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है, सीमाओं पर बड़े पैमाने पर क्रेन और कंटेनर तैनात किए गए हैं। यदि किसान हरियाणा या पंजाब के रास्ते दिल्ली में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं, तो सीमा को क्रेन और कंटेनरों से बंद कर दिया जाएगा।

अपनी सावधानी में, हरियाणा पुलिस ने भी इस दौरान पंजाब की यात्रा न करने की सिफारिश की और निवासियों से ट्रैफिक अपडेट के लिए उसके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अनुसरण करने को कहा।

इसके अलावा, पुलिस ने हरियाणा से पंजाब तक सभी प्रमुख राजमार्गों पर संभावित यातायात समस्याओं की चेतावनी दी है।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook