Home » देश » COVID से 100 गुना ज्यादा खतरनाक बर्ड फ्लू: एक और महामारी की चेतावनी, वैक्सीन के प्रयास तेज

COVID से 100 गुना ज्यादा खतरनाक बर्ड फ्लू: एक और महामारी की चेतावनी, वैक्सीन के प्रयास तेज

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Bird-Flu

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क पोस्ट द्वारा रिपोर्ट किए गए एक संबंधित विकास में, विशेषज्ञों ने संभावित बर्ड फ्लू महामारी के बारे में चेतावनी जारी की है, जिसके बारे में उनका दावा है कि यह “कोविड से 100 गुना बदतर” हो सकती है। टेक्सास में एक दुर्लभ मानव मामले की खोज ने वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच चिंता बढ़ा दी है।

H5N1 एवियन फ्लू, जो 2020 में एक नए तनाव के रूप में उभरा, तेजी से फैल गया है, जिसने सभी राज्यों में जंगली पक्षियों के साथ-साथ वाणिज्यिक पोल्ट्री और पिछवाड़े के झुंडों को प्रभावित किया है। चार राज्यों में संक्रमित मवेशियों के झुंड सहित स्तनधारियों में हाल के मामलों ने चिंताएं बढ़ा दी हैं।

इस मुद्दे पर चर्चा करने वाले एक पैनल में, प्रमुख बर्ड फ्लू शोधकर्ता, सुरेश कुचिपुड़ी ने H5N1 वायरस से लंबे समय से उत्पन्न खतरे पर जोर दिया। उन्होंने मनुष्यों सहित विभिन्न स्तनधारी मेजबानों को संक्रमित करने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला, जिससे यह एक वैश्विक महामारी का खतरा बन गया है।

फार्मास्युटिकल उद्योग के सलाहकार जॉन फुल्टन ने इन चिंताओं को दोहराया और सुझाव दिया कि यदि वायरस उच्च मृत्यु दर को बनाए रखते हुए उत्परिवर्तित होता है तो इसका संभावित प्रभाव सीओवीआईडी ​​​​से अधिक हो सकता है। बैठक का आयोजन करने वाले टीकों के लिए फार्मास्युटिकल उद्योग सलाहकार और कनाडा स्थित बायोनियाग्रा के संस्थापक जॉन फुल्टन ने कहा, “ऐसा प्रतीत होता है कि यह सीओवीआईडी ​​​​से 100 गुना अधिक खराब है – या यह तब हो सकता है जब यह उत्परिवर्तन करता है और अपनी उच्च मृत्यु दर को बनाए रखता है।” कहते हुए उद्धृत किया गया। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2003 से संक्रमित मनुष्यों में लगभग 52% की मृत्यु दर के साथ, H5N1 एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम प्रस्तुत करता है। लक्षण अन्य फ्लू प्रकारों के समान होते हैं लेकिन गंभीर निमोनिया का कारण बन सकते हैं, कुछ मामलों में मृत्यु भी हो सकती है।

ताजा मामला टेक्सास में

टेक्सास में एक डेयरी कर्मचारी जो वायरस से संक्रमित हुआ था, उसने नेत्रश्लेष्मलाशोथ के अनुरूप लक्षणों की सूचना दी। जबकि सीडीसी ने जनता को कम जोखिम का आश्वासन दिया है, मवेशियों में वायरस की अभूतपूर्व पहचान के कारण स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है।

उत्परिवर्तन और तेजी से फैलने की संभावना

मवेशियों में वायरस का पता चलने से उत्परिवर्तन और संभावित मानव संचरण के बारे में चिंताएं बढ़ जाती हैं। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यदि H5N1 मनुष्यों के बीच कुशलतापूर्वक फैलने के लिए उत्परिवर्तन करता है, तो प्रतिरक्षा सुरक्षा की कमी के कारण यह बड़े पैमाने पर संचरण का कारण बन सकता है।

निवारक उपाय और टीका विकास

वायरस के खिलाफ टीके और निवारक उपाय विकसित करने के प्रयास चल रहे हैं। अमेरिका पहले से ही वैक्सीन घटकों का परीक्षण कर रहा है, और उम्मीदवार वैक्सीन वायरस H5N1 के खिलाफ सुरक्षा में वादा दिखाते हैं। सीडीसी और व्हाइट हाउस दोनों ने जनता को सूचित और सुरक्षित रखने के लिए निरंतर निगरानी और प्रयासों के साथ स्थिति की गंभीरता पर जोर दिया है। चूँकि दुनिया H5N1 एवियन फ्लू के बढ़ते खतरे से जूझ रही है, संभावित महामारी को रोकने के लिए सतर्कता और समन्वित वैश्विक प्रयास महत्वपूर्ण बने हुए हैं।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment