Home » देश » UPI यूजर्स लिए अच्छी खबर: अब ATM में UPI के माध्यम से जमा कर पाएंगे नकदी – UPI ATM

UPI यूजर्स लिए अच्छी खबर: अब ATM में UPI के माध्यम से जमा कर पाएंगे नकदी – UPI ATM

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
UPI-ATM

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को कहा कि यूपीआई उपयोगकर्ताओं (UPI USERS) को एटीएम में यूपीआई के माध्यम से नकदी जमा करने की अनुमति दी जाएगी।

आरबीआई मौद्रिक नीति के नतीजों की घोषणा करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने कहा कि कैश डिपॉजिट मशीनों (CDM) के माध्यम से नकदी जमा करना मुख्य रूप से डेबिट कार्ड (Debit Card) के उपयोग के माध्यम से किया जा रहा है।

एटीएम में यूपीआई का उपयोग करके कार्ड-रहित नकद निकासी से प्राप्त अनुभव को देखते हुए, अब यूपीआई का उपयोग करके सीडीएम में नकदी जमा करने की सुविधा भी प्रदान करने का प्रस्ताव है। 

उन्होंने कहा कि यह उपाय ग्राहकों की सुविधा को और बढ़ाएगा और बैंकों में मुद्रा प्रबंधन प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाएगा। इसके अलावा, गवर्नर दास ने कहा कि उपयोगकर्ता थर्ड पार्टी ऐप्स के माध्यम से प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) के लिए यूपीआई एक्सेस भी प्राप्त कर सकते हैं।

“वर्तमान में, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) से यूपीआई भुगतान केवल पीपीआई जारीकर्ता द्वारा प्रदान किए गए वेब या मोबाइल ऐप का उपयोग करके किया जा सकता है।

अब पीपीआई से यूपीआई भुगतान करने के लिए तीसरे पक्ष के यूपीआई ऐप के उपयोग की अनुमति देने का प्रस्ताव है। वॉलेट। इससे ग्राहकों की सुविधा बढ़ेगी और छोटे मूल्य के लेनदेन के लिए डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलेगा।”

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment