Homeदेश7th Pay Commission: "7वां वेतन आयोग" अब जल्द ही सरकारी कर्मचारियों को बढ़कर...

7th Pay Commission: “7वां वेतन आयोग” अब जल्द ही सरकारी कर्मचारियों को बढ़कर मिलेगा DA! देखिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: "7th Pay Commission" Now soon government employees will get increased DA! See how much the salary will increase

- Advertisement -

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार जल्द ही उनका महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ा सकती है। सरकार साल में दो बार डीए बढ़ाती है। जनवरी में सरकार ने महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की थी। डीए में बढ़ोतरी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आंकड़ों पर आधारित है।

उम्मीद की जा रही है कि सरकार जल्द ही डीए बढ़ाने पर फैसला ले सकती है और 1 जुलाई से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में बढ़ोतरी हो सकती है. इस साल जनवरी में सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया था. डीए में बढ़ोतरी से करीब 50 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

- Advertisement -

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में वृद्धि के बाद डीए में 4% की वृद्धि की संभावना है। फिलहाल कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है। अगर इसमें 4% की वृद्धि होती है, तो यह बढ़कर 38% हो जाएगी। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को DA दिया जाता है जबकि पेंशनभोगियों को DR दिया जाता है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

जिन कर्मचारियों का मूल वेतन 56,900 रुपये है, उन्हें महंगाई भत्ता 38% होने पर 21,622 रुपये का डीए मिलेगा। फिलहाल उन्हें 34 फीसदी की दर से 19,346 रुपए डीए मिल रहा है। DA में 4% की वृद्धि से वेतन में 2,276 रुपये की वृद्धि होगी। यानी सालाना करीब 27,312 रुपये की बढ़ोतरी होगी। सरकार का DA बढ़ने से करीब 50 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा.

उत्तराखंड सरकार का डीए बढ़ा

- Advertisement -

उत्तराखंड सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की बढ़ोतरी की है। डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी। ताजा बढ़ोतरी के बाद उत्तराखंड राज्य सरकार के कर्मचारियों को अब 31 फीसदी डीए मिलेगा।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से उत्तराखंड के लगभग 2.5 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों को फायदा होगा। 

- Advertisement -

Web Title: 7th Pay Commission: “7th Pay Commission” Now soon government employees will get increased DA! See how much the salary will increase

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments