Thursday, December 1, 2022
Homeक्रिकेटPAK vs ENG Final: इंग्लैंड के पास 1992 वर्ल्ड कप का बदला...

PAK vs ENG Final: इंग्लैंड के पास 1992 वर्ल्ड कप का बदला लेने का मौका, कौन जीतेगा फाइनल?

1992 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को अपनी हार का बदला लेने का मौका मिला है। क्या वे बदला लेने में कामयाब होंगे या फिर पाकिस्तान जीतेगा?

- Advertisement -

PAK Vs Eng, T20 World CUP FINAL: टी20 विश्व कप फाइनल में रविवार (13 नवंबर) को इंग्लैंड का सामना पाकिस्तान से होगा। दोनों टीमें 30 साल बाद इसी मैदान पर विश्व कप में आमने सामने होंगी। पाकिस्तान ने आखिरी बार 1992 में इंग्लैंड को फाइनल में हराकर वनडे वर्ल्ड कप जीता था। उस जीत के हीरो इमरान खान थे। अब बाबर आजम भी यही सपना देख रहे हैं. अब सवाल यह है कि क्या पाकिस्तान 1992 का इतिहास दोहरा सकता है या इंग्लैंड बदला लेगा? केवल समय ही बताएगा।

1992 World CUP की कहानी –

- Advertisement -

यह पांचवां वर्ल्ड कप था। इससे पहले 1975 और 1979 में वेस्टइंडीज की टीम चैंपियन बनी थी। भारत ने 1983 में और ऑस्ट्रेलिया ने 1987 में टूर्नामेंट जीता था। 

1992 में, नौ टीमों ने भाग लिया। यह पहली बार था जब आठ से अधिक टीमों ने विश्व कप में प्रवेश किया। इससे पहले, आठ टीमों ने चार टूर्नामेंट में भाग लिया था। ऑस्ट्रेलिया पहली बार टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा था। न्यूजीलैंड भी सह-मेजबान थे।

इंग्लैंड दूसरे और पाकिस्तान चौथे स्थान पर –

- Advertisement -

प्रतियोगिता राउंड रोबिन फार्मेट में थी। ऐसे में सभी टीमों को एक दूसरे के खिलाफ खेलना था। न्यूजीलैंड आठ मैचों में 14 अंकों के साथ शीर्ष पर है। तब इंग्लैंड ने 11, दक्षिण अफ्रीका ने 10 और पाकिस्तान ने 9. ये चारों टीमें सेमीफाइनल में पहुंचीं। ऑस्ट्रेलिया पांचवें, वेस्टइंडीज छठे, भारत सातवें, श्रीलंका आठवें और जिम्बाब्वे नौवें स्थान पर है।

सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया

सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को चार विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 262 रन बनाए। वसीम अकरम और मुश्ताक अहमद ने दो-दो विकेट लिए। इंजमां-उल-हक ने पाकिस्तान को 37 गेंद में 60 रन बनाकर फाइनल में पहुंचाया। पाकिस्तान ने 49 ओवर में 6 विकेट पर 264 रन बनाए। दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया।

फाइनल में वसीम अकरम बने हीरो-

अब फाइनल की बारी थी। पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इमरान की 110 गेंदों में 72, जावेद मियांदाद की 98 गेंदों में 58, इंजमाम की 35 गेंदों में 41 और वसीम अकरम की 18 गेंदों में 33 की मदद से पाकिस्तान ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 249 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की पारी 49.2 ओवर में 227 रन पर ढेर हो गई। मुश्ताक अहमद और वसीम अकरम ने तीन-तीन विकेट लिए। आकिब जावेद को दो और इमरान खान को एक मिला। इस मैच को जीतकर पाकिस्तान पहली बार चैंपियन बना।

कैसे 1992 पाकिस्तान के साथ मेल खाता है –

पाकिस्तान इस बार किस्मत के बूते फाइनल में पहुंचा है. 1922 के विश्व कप में पाकिस्तान के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। 1992 की तरह 2022 में भी यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है। 1992 में पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था। यहां भी उसने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को मात दी है। इंग्लैंड ने दोनों विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में खेला।

इसी तरह 1992 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को सिडनी में भारत ने 43 रन से हराया था। भारत ने उसे यहां भी मात दी है। वहीं, 1987 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया से हार गया था। पाकिस्तान 2021 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया से हार चुका है।

इंग्लैंड के लिए इस बार बदला लेने का मौका-

इंग्लैंड की टीम इस बार पाकिस्तान से बदला ले सकती है। सेमीफाइनल में भारत को हराने के बाद उनका मनोबल ऊंचा है। उनके सभी 11 खिलाड़ी बल्लेबाजी कर सकते हैं। क्रम में सबसे आखिर में खेलने वाले आदिल राशिद भी उपयोगी रन बनाने में माहिर हैं. जोस बटलर और एलेक्स हेल्स धमाकेदार फॉर्म में हैं। 

मिडिल ऑर्डर में फिल सॉल्ट, लियाम लिविंगस्टोन, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं। इस बीच, मोइन अली, क्रिस वोक्स, सैम कुरेन और क्रिस जॉर्डन स्ट्राइक करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। गेंदबाजी में टीम के पास सात विकल्प हैं। अब देखना यह होगा कि इंग्लैंड की टीम इस आखिरी बाधा को पार कर पाती है या नहीं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments