Home » क्रिकेट » Lalit Modi: ललित मोदी बोले आईपीएल “ताकत से ताकत की ओर बढ़ रहा है”; IPL जल्द ही NFL से आगे निकल जाएगा

Lalit Modi: ललित मोदी बोले आईपीएल “ताकत से ताकत की ओर बढ़ रहा है”; IPL जल्द ही NFL से आगे निकल जाएगा

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
IPL-NFL-LALIT-MODI
Lalit Modi: ललित मोदी बोले आईपीएल "ताकत से ताकत की ओर बढ़ रहा है"; IPL जल्द ही NFL से आगे निकल जाएगा

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1000वें गेम के जश्न के दौरान, आईपीएल के संस्थापक ललित मोदी भावुक हो गए जब उन्होंने लीग की उल्लेखनीय वृद्धि के बारे में बताया। मोदी ने आत्मविश्वास से भविष्यवाणी की कि आईपीएल जल्द ही किसी भी खेल में दुनिया की शीर्ष लीग के रूप में राष्ट्रीय फुटबॉल लीग (एनएफएल) से आगे निकल जाएगा। 

यह निराधार दावा नहीं है, क्योंकि हाल के वर्षों में आईपीएल का मूल्य आसमान छू गया है, इसके मीडिया अधिकारों की लागत छह गुना से अधिक हो गई है। हालाँकि आईपीएल वर्तमान में मूल्य के मामले में एनएफएल के ठीक पीछे है, यह निर्विवाद रूप से दर्शकों की संख्या के मामले में नंबर एक लीग है।

क्रिकबज के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, मोदी ने आईपीएल के प्रभावशाली विकास पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि मूल्य के मामले में लीग दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी और दर्शकों की संख्या के मामले में शीर्ष क्रम की लीग बन गई है। 

मोदी ने विश्वास जताया कि आईपीएल अपनी स्थिति मजबूत करता रहेगा क्योंकि अधिक से अधिक भारतीय अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को फॉलो करते हैं। इतने बड़े प्रशंसक आधार और क्रिकेट के लिए एक अतुलनीय भूख के साथ, ऐसा लगता है कि आईपीएल एनएफएल से आगे निकलने और किसी भी खेल में दुनिया की शीर्ष रैंकिंग वाली लीग बनने से पहले ही समय की बात है।

आईपीएल को नंबर 1 बनने में देर नहीं लगेगी

“यह सब प्रशंसकों की वजह से है और जिस तरह से उन्होंने लीग को अपनाया है। यह केवल ऐसा लग रहा है जैसे यह ताकत से ताकत की ओर बढ़ रहा है। वह समय दूर नहीं जब आईपीएल दुनिया के किसी भी खेल में नंबर 1 लीग बन जाएगा। यह अब एनएफएल से पीछे है, वर्तमान में नंबर 2। आईपीएल के विकास की दर और गति को देखते हुए, वह दिन बहुत दूर नहीं है, ”मोदी ने कहा।

“यह वास्तव में एक भावनात्मक समय है। आईपीएल को इतनी तेजी से बढ़ते और मूल्य के मामले में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लीग बनते देखना आश्चर्यजनक है। दर्शकों की संख्या के लिहाज से यह नंबर 1 है। उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि देश के परिदृश्य में हमने कितने युवा देखे हैं। और जो इंफ्रास्ट्रक्चर पूरे भारत में सामने आया है। यह आईपीएल की ग्रोथ का बाईप्रोडक्ट है।’

आईपीएल बनाम एनएफएल: विवरण जानें 

आईपीएल और एनएफएल दुनिया की दो सबसे लोकप्रिय पेशेवर खेल लीग हैं, जो क्रमशः क्रिकेट और अमेरिकी फुटबॉल का प्रतिनिधित्व करती हैं। जबकि दोनों जिस खेल का प्रतिनिधित्व करते हैं, उसके संदर्भ में बहुत अलग हैं, लेकिन कुछ समानताएं और अंतर हैं जो दोनों के बीच खींचे जा सकते हैं।

सबसे पहले, लोकप्रियता और दर्शकों की संख्या के मामले में, आईपीएल और एनएफएल दोनों बड़े पैमाने पर वैश्विक कार्यक्रम हैं। आईपीएल, जिसे इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में भी जाना जाता है, एक पेशेवर ट्वेंटी-20 क्रिकेट लीग है जो हर साल भारत में खेली जाती है। लीग में दुनिया भर के कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी शामिल हैं और लाखों दर्शकों को आकर्षित करते हुए विश्व स्तर पर प्रसारित किया जाता है।

इसी तरह, एनएफएल एक पेशेवर अमेरिकी फुटबॉल लीग है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में खेली जाती है और इसके बड़े पैमाने पर वैश्विक अनुसरणकर्ता हैं। सुपर बाउल, एनएफएल का चैंपियनशिप गेम, दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टेलीविजन कार्यक्रमों में से एक है, जिसमें प्रत्येक वर्ष लाखों दर्शक ट्यूनिंग करते हैं।

आईपीएल की स्थापना मोदी ने 2008 में आठ टीमों के साथ की थी और तब से इसका हर तरह से मजबूती से विस्तार हुआ है। अब इसका मूल्य $10 बिलियन से अधिक है, जो एक महत्वपूर्ण लाभ है। अब मीडिया अधिकारों के लिए आश्चर्यजनक रूप से $6.2 बिलियन (48,390 करोड़ रु.) का भुगतान किया जा रहा है, जो छह गुना से अधिक की आश्चर्यजनक वृद्धि है। 2022 में, आईपीएल आय में 10 अरब डॉलर उत्पन्न करता है।

नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) ने 2021 में 16 बिलियन डॉलर का राजस्व कमाया, और यह आंकड़ा केवल बढ़ने की उम्मीद है। 2022 में लगभग 1.2 बिलियन डॉलर के वार्षिक अनुबंध मूल्य के लिए, अमेज़ॅन ने अपनी स्ट्रीमिंग सेवा पर गुरुवार की रात फुटबॉल के लिए विशेष प्रसारण अधिकार प्राप्त किए। दूसरी ओर, ईएसपीएन के साथ मंडे नाइट फ़ुटबॉल के संचालन के लिए डिज़नी के समझौते की वार्षिक लागत चौंका देने वाली 2.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई थी।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook