IPL Auction 2023: करोड़ों का लेन-देन! छह घंटे तक चली नीलामी में 80 खिलाड़ियों की किस्मत चमकी

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

IPL-2023

फिलहाल आईपीएल की तैयारी चल रही है। 87 सीटों के लिए आईपीएल 2023 मिनी-नीलामी आशा और निराशा के खेल में संपन्न हुई। इसमें 405 खिलाड़ियों ने किस्मत आजमाई। आईपीएल के इस मिनी ऑक्शन का आयोजन कोच्चि में किया गया था.

हमेशा की तरह कुछ खिलाड़ियों को उम्मीद से ज्यादा कीमत मिली तो कुछ को साधारण खरीदार भी नहीं मिला। ऐसी ही एक तस्वीर इस नीलामी में भी देखने को मिली थी। नीलामी में हिस्सा लेने वाले दोनों भाइयों के लिए ऊन की हालत देखने को मिली। सैम करन और टॉम कुरेन दो भाई हैं जो आईपीएल नीलामी में शामिल हैं।  

इस आईपीएल मिनी ऑक्शन में सैम करन करोड़पति बन गए। उन्हें पंजाब किंग्स ने 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा। सैम करन ने इस साल हुए टी20 वर्ल्ड कप में अपने हरफनमौला प्रदर्शन से इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. आईपीएल में, वह पहले चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए खेले थे। 

अब वह पंजाब किंग्स की जर्सी में नजर आएंगे।दूसरी तरफ उनके भाई टॉम करन खरीदार नहीं मिलने से अनसोल्ड रहे। इस नीलामी में किसी टीम ने उनमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। टॉम एक ऑलराउंडर हैं। हालांकि इस बार वह कुछ खास प्रभाव नहीं डाल सके।

कैमरन ग्रीन, बेन स्टोक्स और निकोलस पूरन पर पैसों की बारिश हुई। कुछ अनकैप्ड खिलाड़ी करोड़पति भी बने। जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा, नामीबिया के डेविड विसे और आयरलैंड के जोशुआ लिटिल ने सभी को चौंका दिया। आज की आईपीएल नीलामी में 29 विदेशी खिलाड़ियों सहित 80 खिलाड़ियों को साइन किया गया और इसकी कीमत 167 करोड़ रुपये थी।

‘इंडिया का फेस्टिवल’ कहे जाने वाले आईपीएल टूर्नामेंट का यह सोलहवां सीजन होने जा रहा है। अब तक मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा बार इस टूर्नामेंट को जीता है। उसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने चार बार कप जीता। देखना दिलचस्प होगा कि इस साल कौन सी टीम आईपीएल जीतेगी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अभी भी अपना पहला वाहिला कप जीतने का इंतजार कर रही है।

हैदराबाद ने जम्मू कश्मीर के विवरांत शर्मा को 5.50 करोड़ में खरीदा और उन्हें टीम में चुना। 40 साल के अमित मिश्रा 50 लाख रुपये के बेस प्राइस पर लखनऊ सुपरजाइंट्स से जुड़ गए हैं। पीयूष चावला 50 लाख रुपये के बेस प्राइस में मुंबई इंडियंस से जुड़े। 

न्यूजीलैंड के गेंदबाज काइल जैमिनसन 1 करोड़ रुपये में सीएसके में शामिल हुए और नामीबिया और सेंट लूसिया किंग्स के ऑलराउंडर डेविड विसे को कोलकाता ने 1 करोड़ रुपये में खरीदा। टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले आयरलैंड के जोश लिटिल को गुजरात टाइटंस ने 4.4 करोड़ में खरीदा। वह आईपीएल में खेलने वाले आयरलैंड के पहले खिलाड़ी बने। लखनऊ सुपरजाइंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स ने भी बोली लगाई।

इस सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी…

पंजाब किंग्स – सैम क्यूरन (18.50 करोड़) मुंबई इंडियंस – कैमरन ग्रीन (17.50 करोड़) चेन्नई सुपर किंग्स – बेन स्टोक्स (16.25 करोड़) लखनऊ सुपर जायंट्स – निकोलस पूरन (16 करोड़) सनराइजर्स हैदराबाद – हैरी ब्रूक (13.25 करोड़) सनराइजर्स हैदराबाद – मयंक अग्रवाल (8.25 करोड़) गुजरात टाइटंस – शिवम मावी (6 करोड़) राजस्थान रॉयल्स – जेसन होल्डर (5.75 करोड़) दिल्ली कैपिटल्स – मुकेश कुमार (5.50 करोड़) सनराइजर्स हैदराबाद – हेनरिक क्लासेन (5.25 करोड़)

Web Title: IPL Auction 2023: Transaction worth crores! The fortunes of 80 players shone in the auction that lasted for six hours.

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment