Navratri 2022: नवरात्री में 9 दिनों तक प्याज लहसुन से क्यों किया जाता है परहेज – किचन में क्यों बैन हैं ये खाद्य पदार्थ, जानिए

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Pyaj Lehsun In Navratri

Navratri 2022 date: शरद नवरात्रि का पावन अवसर दरवाजे पर दस्तक दे रहा है और उत्साह देखते ही बनता है. इस वर्ष, 26 सितंबर से 4 अक्टूबर तक 9 दिनों तक मां की पूजा की जाएगी, जिसमें दशहरा 5 तारीख को पड़ रहा है। 9 दिवसीय उत्सव मां दुर्गा को समर्पित है और इस दौरान उनके नौ अलग-अलग अवतारों की पूजा की जाती है। 

नवरात्रि दुर्गा पूजा या पूजो (जैसा कि बंगाली इसे कहते हैं) के साथ मेल खाता है – और दोनों बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाते हैं। दुर्गा पूजा बंगाली समुदाय का प्रमुख त्योहार है और दुनिया भर में व्यापक रूप से मनाया जाता है। दुर्गा पूजा 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर 2022 से शुरू हो रही है। 

नवरात्रि में प्याज और लहसुन क्यों नहीं?

आओ नवरात्रि (चाहे चैत्र हो या शरद), पहली चीज जो सीधे रसोई से निकलती है वह है कुछ खाद्य पदार्थ (प्याज और लहसुन पढ़ें) जो इन 9 दिनों के लिए प्रतिबंधित हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों? हमने इस बार इसमें गहराई से खुदाई करने की कोशिश की।

हिंदू धर्म में, खाद्य पदार्थों को राजसिक, तामसिक और सात्विक भोजन नाम से तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है । यह माना जाता है कि सात्विक खाद्य पदार्थ वे हैं जो आध्यात्मिक उन्नति प्रदान करते हैं – यह सभी शाकाहारी खाद्य पदार्थों को, कुछ अपवादों को छोड़कर, सात्विक श्रेणी में रखता है।

सात्विक आहार मौसमी खाद्य पदार्थ, फल, डेयरी उत्पाद, मेवा, बीज, तेल, पकी सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज और मांसाहारी प्रोटीन को महत्व देता है।

दूसरी ओर राजसिक खाद्य पदार्थ शरीर और मन पर उत्तेजक प्रभाव डालते हैं। इसका शरीर पर न तो सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और न ही नकारात्मक।

मन या शरीर को हानि पहुँचाने वाला भोजन स्वभाव से तामसिक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह मानसिक सुस्ती का कारण बनता है। चूंकि प्याज और लहसुन को प्रकृति में तामसिक के रूप में वर्गीकृत किया जाता है , इसलिए नौ दिनों तक चलने वाले पवित्र त्योहार के दौरान उन्हें प्रतिबंधित कर दिया जाता है।

हम्म, तो अब आप जानते हैं कि नवरात्रि के दौरान ‘प्याज-लहसुन’ आपकी रसोई से क्यों दूर रहते हैं ।

नवरात्रि के प्रकार 

साल भर में चार प्रकार के नवरात्र होते हैं, प्रत्येक एक विशेष मौसम में पड़ते हैं।

हालाँकि, सबसे आम और व्यापक रूप से मनाई जाने वाली नवरात्रि क्रमशः शरद या शारदीय नवरात्रि (सितंबर-अक्टूबर) और चैत्र नवरात्रि (मार्च-अप्रैल) होती है। अब, मां दुर्गा के नौ दिनों तक चलने वाले हिंदू त्योहार के दौरान, भक्त उपवास रखते हैं और देवी से उनका आशीर्वाद मांगते हैं।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment