Homeफैशन/ब्यूटीजानें मुंहासे और ब्लैकहेड्स दूर करने के असरदार उपाय

जानें मुंहासे और ब्लैकहेड्स दूर करने के असरदार उपाय

- Advertisement -

मुंहासे और ब्लैकहेड्स त्वचा से जुड़ी समस्याएं है जो किसी भी उम्र के लोगों को परेशान कर सकती हैं। यह समस्या महिलाओं और पुरुषों में बराबर रूप में देखने को मिलती हैं। हालांकि कील, मुहांसे और ब्लैकहेड्स हर तरह की त्वचा पर निकल आते हैं। लेकिन तैलीय त्वचा पर इनका असर गर्मियों और बरसात में कहीं अधिक होता है। ऐसे में अगर आप त्वचा पर मुंहासों से ज्यादा ही परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में…


कील- मुहांसों हटाने के लिए

- Advertisement -

बेसन फेसपैक

. कील मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए बेसन में थोड़ा सा शहद मिलाकर बने पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पानी से धो डालिए।

- Advertisement -

. 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच दूध तथा थोड़ी सी हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के कुछ मिनटों के बाद गुनगुने पानी से धो डालिए। इन फेसपैक को लगाने से आपको कील मुहांसों से मुक्ति मिलेगी।


धनिया तथा लैमन ग्रास फेसपैक

- Advertisement -

धनिया तथा लैमन ग्रास के पेस्ट से कील मुंहासों को रोकने में मदद मिलती है। एक चम्मच धनिया पत्ती तथा एक चम्मच लेमन ग्रास को उबलते पानी में एक घंटा तक भिगोएं। फिर इसका पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को कील, मुहांसों पर लगाकर आधे घंटे बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए।

. ताजा धनिया पत्तियों के जूस तथा नींबू जूस को मिलाकर कील-मुहांसों तथा ब्लैक हैडस पर लगाकर आधे घंटे बाद साफ ताजे पानी से धो डालिए। इससे मुंहासे दूर होकर चेहरा साफ व निखरा नजर आएगा।


ब्लैक हैड्स व वाइटहेड्स साफ करने के लिए

मुल्तानी मिट्टी और पुदीना फेसपैक

. एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच जौ के आटे में कच्चा दूध, कुछ पुदीने की पत्तियां और थोड़ी सी खस खस मिलाकर स्क्रब बना लें। इसे चेहरे पर लगाने के बाद गोलाकार दिशा में स्क्रब करें। बाद में ताजे पानी से धो डालें।

मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर, नीम की पत्तियों का पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर बने मिश्रण को चेहरे पर लगाकर प्राकृतिक तौर पर सूखने दें। सूखने के बाद ताजे पानी से धो डालें। आप इन फेसपैक को सप्ताह में 3 से 4 बार उपयोग कर सकती हैं। इनसे ब्लैक हैड्स की समस्या खत्म हो जाएगी।


ऑयली स्किन के लिए फेसपैक

मुंहासे और ब्लैकहेड्स या वाइटहेड्स की समस्या आमतौर पर तैलीय त्वचा पर अधिक होती है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती है। इस मिश्रण को सूखने तक चेहरे पर लगाएं। फिर त्वचा को धोकर साफ कर लें। इस मिश्रण को आप सप्ताह में 3 से 4 बार इसका उपयोग कर सकती हैं।


नॉर्मल स्किन के लिए फेसपैक

आपकी त्वचा नॉर्मल है लेकिन आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो फेसपैक की यह विधि आपके बहुत काम आएगी। एक चम्मच के ओलिन क्ले (Kaoline Clay), दो चम्मच एलोवेरा जेल, दो बूंदें टी ट्री ऑयल लें। इन तीनों को मिलाकर फेसपैक तैयार करें और सूखने तक चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर पड़े कील मुंहासों, दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स या वाइटहेड्स आदि दूर होगी। साथ ही चेहरा साफ, निखरा, ग्लोइंग व मुलायम नजर आएगा। यदि आपकी त्वचा पर मुहांसे नहीं हैं तो आप बिना टी ट्री ऑयल का उपयोग करें। सप्ताह में 3 से 4 बार उपयोग करें तथा इससे आपकी त्वचा मुलायम और कोमल बनी रहेगी।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments