Home Student Corner करेंट अफेयर्स 2020 हिंदी करेंट अफेयर्स : 18 नवम्बर, 2020 | Current Affairs In Hindi

हिंदी करेंट अफेयर्स : 18 नवम्बर, 2020 | Current Affairs In Hindi

हिंदी करेंट अफेयर्स : 18 नवम्बर, 2020 | Current Affairs In Hindi प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण 18 नवम्बर, 2020 के मुख्य समाचार निम्नलिखित हैं:

Table of Contents

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

- Advertisement -

मालाबार अभ्यास : दूसरा चरण शुरू हुआ
17 नवंबर, 2020 को भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान की नौसेनाओं ने मालाबार अभ्यास के दूसरे चरण में भाग लिया। दुनिया के सबसे बड़े विमान युद्धपोत यूएसएस निमित्ज ने भी इस अभ्यास में भाग लिया।

आर्थिक करेंट अफेयर्स

आरबीआई ने लक्ष्मी विलास बैंक को स्थगन के तहत रखा, निकासी को सीमित किया गया

17 नवंबर, 2020 को भारतीय रिज़र्व बैंक ने लक्ष्मी विलास बैंक को एक अधिस्थगन के तहत रखा। इसके अलावा, शीर्ष बैंक ने 25,000 रुपये पर ग्राहकों की निकासी को सीमित कर दिया है। यह 16 दिसंबर तक लागू होगा ।

क्रिस गोपालकृष्णन को रिजर्व बैंक इनोवेशन हब के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

- Advertisement -

17 नवंबर, 2020 को, आरबीआई ने इन्फोसिस के सह-संस्थापक और पूर्व सह-अध्यक्ष क्रिस गोपालकृष्णन को रिज़र्व बैंक इनोवेशन हब का अध्यक्ष नियुक्त किया। इस हब का उद्देश्य एक इको-सिस्टम बनाना है जो वित्तीय सेवाओं और उत्पादों तक पहुंच को बढ़ावा देगा।

एल एंड टी ने इसरो के गग्यानन मिशन के बूस्टर सेगमेंट को डिलीवर किया

18 नवंबर, 2020 को लार्सन एंड टुब्रो ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के लिए गगनयान मिशन का पहला हार्डवेयर डिलीवर किया।

पीएम ने तीसरे वार्षिक ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम को संबोधित किया

- Advertisement -

17 नवंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यू इकॉनमी फोरम को संबोधित किया। इस फोरम का उद्देश्य क्रियाशील समाधानों के निर्माण में कार्यरत्त नेताओं के समुदाय का निर्माण करना है।

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

संयुक्त राष्ट्र ने कोविड-19 टीकों के बारे में गलत सूचना का मुकाबला करने के लिए “टीम हेलो” लॉन्च की

UN ने लंदन विश्वविद्यालय में “द वैक्सीन कॉन्फिडेंस प्रोजेक्ट” के सहयोग से “टीम हेलो” लॉन्च की। इस पहल का उद्देश्य कोविड-19 टीकों के बारे ,गलत सूचनाओं का मुकाबला करना है।

भारत ने 12वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया

17 नवंबर, 2020 को 12वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन ‘BRICS Partnership for Global Stability, Shared Security and Innovative Growth’ विषय के तहत किया गया था।

भारत ने ढाका में मुजीब शताब्दी वर्ष के लिए विशेष संस्करण कलाई घड़ियों को लॉन्च किया

भारत ने 17 नवंबर, 2020 को मुजीब शताब्दी वर्ष (‘मुजीब बोरशो’) के लिए विशेष संस्करण कलाई घड़ियों की सीमित श्रृंखला लांच  की।

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 नवम्बर, 2020

1. 6 महीने के संकुचन के बाद भारत के किस आर्थिक माप में 0.2% की वृद्धि दर्ज की गयी है?
उत्तर – औद्योगिक उत्पादन सूचकांक

भारत का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) साल दर साल आधार पर सितंबर में 0.2 फीसदी बढ़ा है। छह महीने के लगातार संकुचन के बाद, आईआईपी ने विकास के सकारात्मक पक्ष में प्रवेश किया है। अगस्त महीने के दौरान, 7.36 प्रतिशत संकुचन दर्ज किया गया था। उपभोक्ता वस्तुओं, बिजली और खनन क्षेत्रों में रिकवरी दर्ज की गयी है।

2. किस देश ने COVID-19 आसियान रिस्पॉन्स फंड में 1 मिलियन अमरीकी डालर के योगदान की घोषणा की है?उत्तर – भारत

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COVID-19 आसियान प्रतिक्रिया कोष में 1 मिलियन अमरीकी डालर के योगदान की घोषणा की है। इस फंड की घोषणा 17वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान की गई थी जिसे हाल ही में वर्चुअल मोड में आयोजित किया गया था। भारत ने आसियान कनेक्टिविटी का समर्थन करने के लिए 1 बिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट के अपने पहले के प्रस्ताव की भी पुष्टि की।

3. व्हाट्सएप के बाद, किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने गायब होने वाले संदेश की सुविधा शुरू की?
उत्तर – फेसबुक मैसेंजर

फेसबुक ने हाल ही में अपने मैसेंजर प्लेटफॉर्म में ‘वैनिशिंग मैसेज’ की सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। व्हाट्सएप में संदेशों को गायब करने की एक समान सुविधा पहली बार पेश की गई थी। नए मोड के तहत, रिसीवर के अपनी चैट में पढ़ने और विंडो को बंद करने के बाद संदेश गायब हो जाएंगे। इस सुविधा को सेन्डर और रिसीवर दोनों को सक्रिय करना होगा।

4. तिनसुकिया, जहां ऑयल इंडिया ने प्राकृतिक गैस की खोज की, किस राज्य में स्थित है?
उत्तर – असम

भारत के दूसरे सबसे बड़े तेल उत्पादक ऑयल इंडिया लिमिटेड ने हाल ही में असम के तिनसुकिया में एक कुएं में प्राकृतिक गैस की खोज की है। संगठन द्वारा जारी बयान के अनुसार, ऊपरी असम बेसिन में तिनसुकिया में दीनजन-1 कुएं में 10 मीटर हाइड्रोकार्बन वाली वाली रेत पाई गई। यह खोज उन्हें असम में आगे तेल और गैस की खोज के लिए नए क्षेत्रों का पता लगाने में मदद करेगी।

5. किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा PM KUSUM योजना को लागू किया जा रहा है?
उत्तर – नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने प्रधानमंत्री उर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम कुसुम) योजना शुरू की है। हाल ही में, मंत्रालय ने योजना के दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है, अब सौर ऊर्जा संयंत्र किसानों की चरागाह भूमि और दलदली भूमि पर भी स्थापित किए जा सकते हैं। पहले, केवल बंजर, परती और कृषि भूमि का उपयोग सौर संयंत्रों को स्थापित करने के लिए किया जा सकता था।

- Advertisement -

Leave a Reply

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,268FansLike
7,044FollowersFollow
785FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

Coolie No. 1 : क्रिसमस 2020 पर वरुण और सारा की कुली नं. 1 मचाएगी धमाल

Coolie No. 1 : क्रिसमस 2020 पर वरुण धवन और सारा अली ख़ान की कुली नं. 1 मचाएगी धमाल...

Durgamati Download: दुर्गामती मूवी डाउनलोड Telegram Link

Durgamati /Durgavati Movie Download: दुर्गामती/दुर्गावती मूवी टेलीग्राम से हो रही डाउनलोड Durgamati /Durgavati Movie Download: Full Movie Downloading Durgamati /Durgavati Movie Download: यहाँ से...

हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में चर्चा का विषय बना यह मंदिर, जानें क्या है वजह?

हैदराबादः शहर में ऐतिहासिक चारमीनार के पास स्थित भाग्यलक्ष्मी मंदिर एक दिसंबर को होने वाले ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के चुनाव प्रचार के दौरान...

चीन के साथ तनाव के बीच भारत को मिला श्रीलंका और मालदीव का साथ

भारत, श्रीलंका और मालदीव के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने सहयोग को और मजबूत बनाने तथा आम हितों के लिए शांति का माहौल सुनिश्चित करने...

किसानों के समर्थन में अन्ना हजारे, बोले- अन्नदाता की बात सुने सरकार…वो पाकिस्तानी नहीं

 केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे आगे आए हैं। अन्ना हजारे...
x