भारत रंग महोत्सव 2022 के मुख्य बिंदु – GK & Current Affairs IN HINDI

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Bharat-Rang-Mahotsav

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

भारत रंग महोत्सव 2022 (BHARAT RANG MAHOTSAV 2022) के मुख्य बिंदु: जनरल नॉलेज/करंट अफेयर्स (GK & Current Affairs) की द्रष्टि से खबरों में भी ऐसी कई खबरे होती है जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए जनरल नॉलेज/करंट अफेयर्स (GK & Current Affairs) की द्रष्टि से अत्यधिक अहम साबित होती है.

जनरल नॉलेज/करंट अफेयर्स के हिसाब से स्टूडेंट्स के लिए जानकारी: भारत रंग महोत्सव 2022 का आयोजन 16 जुलाई 2022 से 14 अगस्त 2022 तक देश की राजधानी नई दिल्ली में किया जा रहा है।

भारत रंग महोत्सव 2022 के मुख्य बिंदु

भारत में रंग महोत्सव के लिए यह साल यानी 2022 “भारत रंग महोत्सव का 22वां संस्करण है” जो की भारत की राजधानी दिल्ली में भारत रंग महोत्सव राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) नई दिल्ली द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

भारत रंग महोत्सव 2022 आयोजन का उद्देश्य

भारत रंग महोत्सव के आयोजन के 22वें संस्करण का मुख्य उद्देश्य घटनाओं को प्रदर्शित करना और भारत के स्वतंत्रता संग्राम के उन गुमनाम नायकों के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता बढ़ाना है जिन्हें भारत के इतिहास में शामिल नहीं किया गया है, उदाहरण के लिए आपको बता दें की वर्ष 1913 में, मानगढ़ में आदिवासी लोगों को बेरहमी से प्रताड़ित किया गया, लेकिन यह बात भी है कि इस घटना के बारे में शायद ही शायद ही लोगों को पता हो। इस प्रकार रंगमंच के कलाकार इन घटनाओं के आधार पर नाटक तैयार कर सकते हैं।

भारत रंग महोत्सव

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (National School of Drama – NSD) ने पूरे भारत में रंगमंच के विकास को पुनर्जीवित करने के लिए दो दशक पहले भारत रंग महोत्सव (Bharat Rang Mahotsav ) शुरू किया था। यह एक राष्ट्रीय त्योहार है, जो देश में सबसे रचनात्मक थिएटर श्रमिकों के काम को प्रदर्शित करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (National School of Drama – NSD)

(National School of Drama – NSD नई दिल्ली में स्थित एक थिएटर प्रशिक्षण संस्थान है, इसकी स्थापना 1959 में संस्कृति मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन के रूप में हुई थी. संगीत नाटक अकादमी ने इस स्कूल की स्थापना की थी। 1975 में, एनएसडी एक स्वतंत्र स्कूल बन गया। इसे 2005 में डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया था। हालांकि, 2011 में इस स्थिति को रद्द कर दिया गया था। वर्तमान में, परेश रावल एनएसडी के अध्यक्ष हैं।

भारत रंग महोत्सव के बारे में (About Bharat Rang Mahotsav)

भारत रंग महोत्सव (BRM) (BHARAT RANG MAHOTSAV) या राष्ट्रीय रंगमंच महोत्सव, 1999 में शुरू हुआ, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD), नई दिल्ली द्वारा आयोजित वार्षिक रंगमंच उत्सव है। यह उत्सव भारतीय थिएटर प्रैक्टिशनर्स के कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए शुरू किया गया था, यह अंतरराष्ट्रीय कलाकारों को भी आकर्षित करने के लिए साल दर साल बढ़ा है। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित भारत का प्रमुख रंगमंच प्रशिक्षण संस्थान है। भारत की।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment