Sunday, January 29, 2023
HomeStudent Cornerकरेंट अफेयर्सदिनांक 18-19 जनवरी के हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, प्रतियोगी परीक्षाओं की द्रष्टि...

दिनांक 18-19 जनवरी के हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, प्रतियोगी परीक्षाओं की द्रष्टि से

Hindi Current Affairs Quiz for January 18-19 from the point of view of competitive exams "दिनांक 18-19 जनवरी के हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, प्रतियोगी परीक्षाओं की द्रष्टि से"

- Advertisement -

दिनांक 18-19 जनवरी के मुख्य समाचार, करंट अफेयर्स की द्रष्टि से: देश के युवा लगातार ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हुए है जिनके लिए मुख्य रूप से हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी बहुत ही आवश्यक होता है इसलिए आज आपको इस पोस्ट में 18-19 जनवरी, 2023 के हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी मिलेंगे.

प्रतियोगी परीक्षाओं की द्रष्टि से राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स, आर्थिक करेंट अफेयर्स , अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स के साथ आपको खेल-कूद करेंट अफेयर्स की पूरी जानकारी के साथ दिनांक 18-19 जनवरी के हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी यहाँ मिलेगी.

- Advertisement -

प्रतियोगी परीक्षाओं की द्रष्टि से राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स, आर्थिक करेंट अफेयर्स , अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स और खेल-कूद करेंट दिनांक 18-19 जनवरी के हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी निम्नलिखित है

1. दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज का क्या नाम है, जिसे प्रधानमंत्री ने झंडी दिखाकर रवाना किया?

- Advertisement -

उत्तर – एमवी गंगा विलास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM NARENDRA MODI) ने वाराणसी में दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज ‘एमवी गंगा विलास’ (MV Ganga Vilas) को हरी झंडी दिखाई। एमवी गंगा विलास क्रूज वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू करेगा और असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगा जिसमे उसे 51 दिनों में का लगभग समय लगेगा जो कि 3,200 किलोमीटर की यात्रा होगी।

- Advertisement -

2. भारत का पहला 3x प्लेटफॉर्म विंड टर्बाइन जनरेटर (WTG) किस राज्य में स्थापित किया गया है?

उत्तर – कर्नाटक

ReNew Power ने कर्नाटक के गडग में भारत का पहला 3x प्लेटफॉर्म विंड टर्बाइन जनरेटर (WTGs) स्थापित किया है। यह नए पवन टर्बाइन जनरेटर देश की पहली ‘राउंड द क्लॉक’ नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना का हिस्सा होंगे, जो पवन, सौर और बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली (BESS) को जोड़ती है।

3. छत्तीसगढ़, राजस्थान और पंजाब के बाद किस राज्य ने हाल ही में सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (OPS) बहाल की है?

उत्तर – हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (OPS) को बहाल करने का फैसला किया, जो पहले राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत कवर किए गए थे। इससे पहले छत्तीसगढ़, राजस्थान और पंजाब ने भी पुरानी पेंशन योजना (OPS) शुरू की है। इस निर्णय से राज्य के 1.36 लाख से अधिक NPS कर्मचारियों को लाभ होगा।

4. सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में किस राज्य की महिलाओं को आयकर से छूट देने से इनकार करने वाले आयकर के प्रावधान को रद्द कर दिया है?

उत्तर – सिक्किम

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में आयकर के उस प्रावधान को रद्द कर दिया है, जिसमें गैर-सिक्किमियों से शादी करने वाली सिक्किम की महिलाओं को छूट नहीं दी गई थी।

5. हाल ही में खबरों में रही बक्सवाहा खदान (Buxwaha Mine) किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – मध्य प्रदेश

आदित्य बिड़ला समूह की सहायक कंपनी एस्सेल माइनिंग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड (EMIL) मध्य प्रदेश में एक बड़ी हीरा परियोजना शुरू करने की कोशिश कर रही है। मानव विस्थापन, पर्यावरणीय क्षति, आजीविका के नुकसान पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

यह खदान मध्य प्रदेश के सांची से 200 किलोमीटर दूर स्थित बक्सवाहा में एक जंगल के अंदर है। मध्य प्रदेश में देश के कुल हीरा संसाधन का लगभग 90% हिस्सा है। आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ अन्य राज्य हैं जो हीरे का उत्पादन करते हैं।

दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज का क्या नाम है, जिसे प्रधानमंत्री ने झंडी दिखाकर रवाना किया?

एमवी गंगा विलास

भारत का पहला 3x प्लेटफॉर्म विंड टर्बाइन जनरेटर (WTG) किस राज्य में स्थापित किया गया है?

कर्नाटक

त्तीसगढ़, राजस्थान और पंजाब के बाद किस राज्य ने हाल ही में सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (OPS) बहाल की है?

हिमाचल प्रदेश

सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में किस राज्य की महिलाओं को आयकर से छूट देने से इनकार करने वाले आयकर के प्रावधान को रद्द कर दिया है?

सिक्किम

हाल ही में खबरों में रही बक्सवाहा खदान (Buxwaha Mine) किस राज्य में स्थित है?

मध्य प्रदेश

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments