Monday, April 22, 2024
HomeStudent Cornerकरेंट अफेयर्सहिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर सहित : 22 जुलाई, 2022

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर सहित : 22 जुलाई, 2022

Hindi Current Affairs Questions with Answers : 22nd July, 2022

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर सहित : 22 जुलाई, 2022 (Hindi Current Affairs Questions with Answers : 22nd July, 2022)

1. नीति आयोग के इंडिया इनोवेशन इंडेक्स (2021) में कौन सा राज्य पहले स्थान पर है?

उत्तर – कर्नाटक

कर्नाटक को नीति आयोग के इंडिया इनोवेशन इंडेक्स (2021) में लगातार तीसरी बार पहला स्थान मिला है। पहला संस्करण अक्टूबर 2019 में और दूसरा जनवरी 2021 में जारी किया गया था। इंडिया इनोवेशन इंडेक्स राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नवाचार क्षमताओं के आधार पर रैंक करता है। शीर्ष राज्यों की सूची में तेलंगाना, हरियाणा और महाराष्ट्र दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। मणिपुर ‘पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्य’ वर्ग में सबसे ऊपर है और चंडीगढ़ ने ‘केंद्र शासित प्रदेश और शहर राज्य’ श्रेणी में शीर्ष हासिल किया।

2. हाल ही में खबरों में रही ‘बंठिया आयोग’ (Banthia Commission) की रिपोर्ट किस क्षेत्र से संबंधित है?

उत्तर – स्थानीय निकायों में आरक्षण

सुप्रीम कोर्ट ने बंठिया आयोग (Banthia Commission) की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है और महाराष्ट्र राज्य चुनाव आयोग को इस रिपोर्ट के अनुसार चुनाव कराने का निर्देश दिया है। यह रिपोर्ट राज्य में स्थानीय निकायों के चुनावों में अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए राजनीतिक आरक्षण का मार्ग प्रशस्त करती है। राज्य में स्थानीय स्वशासन के चुनाव में उम्मीदवारों को 27 प्रतिशत राजनीतिक आरक्षण मिलेगा।

3. भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है?

उत्तर – द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति चुनाव में राजग (NDA) की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 64.03 प्रतिशत मतों से विजयी हुईं। उन्होंने कुल 6,76,803 वोट हासिल किए, उनके प्रतिद्वंदी यशवंत सिन्हा को 3,80,177 वोट मिले। द्रौपदी मुर्मू भारत के राष्ट्रपति के रूप में चुनी जाने वाली पहली आदिवासी नेता बन गई हैं।

4. हाल ही में खबरों में रहा सरोगेसी (विनियमन) अधिनियम, 2021 किस मंत्रालय से संबंधित है?

उत्तर – स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

सरकार ने सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) अधिनियम, 2021 और सरोगेसी (विनियमन) अधिनियम, 2021 के अनुरूप मानव भ्रूण के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसकी घोषणा विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा की गई थी। इससे पहले, स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के दिशानिर्देशों के आधार पर अनुसंधान उद्देश्यों को छोड़कर आयात पर प्रतिबंधित था। सरोगेसी एक ऐसी प्रथा है जहां एक महिला एक इच्छुक दम्पति के लिए बच्चे को जन्म देती है, इस इरादे से कि बच्चे को जन्म के बाद उस दंपति को सौंप दिया जाएगा।

5. भारत ने किस देश के साथ चीता को फिर से पेश करने और वन्यजीव संरक्षण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – नामीबिया

भारत के केंद्रीय पर्यावरण मंत्री और नामीबिया के उप-प्रधान मंत्री द्वारा नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में आठ चीता को फिर से पेश करने का मार्ग प्रशस्त करता है। इस समझौता ज्ञापन में वन्यजीव संरक्षण और सतत जैव विविधता उपयोग पर सहयोग भी शामिल है।

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News