Thursday, May 19, 2022

सिवनी: फसल कटाई करते समय आया बाघ, पालतू गाय को बनाया शिकार, फटाके फोड़ने पर भागा बाघ

Seoni: The tiger came while harvesting, the domesticated cow was hunted, the tiger ran away after bursting the fire.

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

सिवनी। शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर सिवनी वन परिक्षेत्र की लामाजोति बीट के अंतर्गत जंगल से लगे थरेली (चावड़ी) के खेतों में रविवार दोपहर अचानक एक बाघ घुस आया। इस दौरान खेत में किसान हार्वेस्टर से गेहूं की पकी फसल की कटाई कर रहे थे। देखते ही देखते खेतों के आसपास भटक रहे बाघ ने एक पालतू गाय का शिकार कर लिया।

सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे वन अमले ने खेतों के आसपास भटक रहे बाघ को वापस जंगल भेजने के लिए पटाखे फोड़े। पटाखों का शोरगुल सुनकर देर शाम बाघ जंगल लौट गया। वन अमले द्वारा किसानों व ग्रामीणों को जंगल से लगे खेतों में नहीं ‘जाने और सतर्क रहने की समझाइश दी गई है। किसानों के मुताबिक पिछले कई दिनों से बाघ जंगल से लगे खेतों के आसपास दिखाई दे रहा है।

वायरल हो रहा वीडियो 

- Advertisement -

खेत में घुसे बाघ का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा हैं। हालाकि यह वीडियो थरेली गांव के खेत का हैं या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हो सकी। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिस गेंहू के खेत में बाघ नजर आया था उसके आसपास हार्वेस्टर से गेहूं की कटाई कर रहे थे। हालांकि किसानों से बाघ काफी दूर था।

यह भी पढ़े :  सिवनी: 2015 से प्रधानमंत्री लिफ्ट एरिगेशन सिचाई योजना स्वीकृत करने की हो रही मांग, भेजा गया स्मरण पत्र

बाद में पटाखों की आवाज सुनकर बाघ वापस जंगल में लौट गया। इस दौरान कुछ लोगों को बाघ रोड के आसपास जंगल में पेड़ के नीचे बैठा दिखाई दिया।

- Advertisement -

वन अमले ने क्षेत्र में गति बढ़ा दी है और बाघ के मूवमेंट पर नजर रखी जा रही हैं। मवेशी मालिक शनिराम मसराम को पशु हानि का मुआवजा उपलब्ध कराने प्रकरण तैयार कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

दोबारा नहीं आया बाघ

रविवार को मवेशी का शिकार कर जंगल लौटा बाघ दोबारा वन अमले अथवा ग्रामीणों को खेतों के आसपास नजर नहीं आया। डिप्टी रेंजर हरवेंद्र बघेल ने बताया कि, वन अमले द्वारा जंगल से लगे खेतों के आसपास गश्ती की जा रही हैं। सोमवार देर शाम तक बाघ इलाके में दोबारा दिखाई नहीं दिया। संभवत: बाघ घने जंगल में वापस लौट गया है।

- Advertisement -

इस मामले में रेंजर वन परिक्षेत्र सिवनी शुभम बडोनिया ने बताया कि शिकार की तलाश में कई बार पालतू मवेशियों को पीछे करते हुए बाघ खेत तक पहुंच जाता है।

रविवार को थरेली चावड़ी गांव में जंगल से लगे गेंहू के खेत में बाघ पहुंच गया था जिसने एक मवेशी का शिकार किया है। वन अमले ने पटाखे फोड़ कर को वापस जंगल भेज दिया है। मवेशी मालिक को मुआवजा राशि उपलब्ध कराने प्रकरण तैयार कर कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़े :  सिवनी: अचानक चालू सड़क पर गिरा निलगिरी का पेड़, बाल-बाल बचे बाइक चालक और राहगीर
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article