Thursday, May 19, 2022

सिवनी: बाघ के हमले से एक की मौत, ग्रामीणों में रोष

Seoni: One killed in tiger attack, villagers furious

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

सिवनी । जिले के बरघाट प्रोजेक्ट अंतर्गत आने वाले वन क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम खापा सीतापार (मोहगांव) से लगे जंगलों में बुधवार सुबह अलग-अलग टुकडों में एक व्यक्ति का शव मिला है।

जिसको लेकर ग्रामवासियों में आक्रोश व्याप्त है। वहीं ग्रामीणों द्वारा संबंधित क्षेत्र के जिम्मेदार कर्मचारियों को संस्पेड करने की मांग की जा रही है। मांगे पूरी न होने पर चक्काजाम करने की बात भी ग्रामीणों द्वारा की जा रही है।

- Advertisement -

ग्रामीणाों के अनुसार मंगलवार को सीतापार निवासी रघुनाथ परते जंगल की ओर गाय चराने गया था। शाम को उसकी गाय तो घर वापस आ गई। लेकिन वह नहीं आया। जिसकी तलाश ग्रामीणों ने मंगलवार की देर रात्रि की वहीं बुधवार की सुबह जब ग्रामीण जंगल में रघुनाथ परते को ढूढ रहे थे इस दौरान उन्हें अलग-अलग जगह में हाथ पैर सर मिले। ग्रामीणों के अनुसार बाघ के हमले से रघुनाथ की मौत हुई है।

आक्रोशित ग्रामीणों द्वारा यह कहा जा रहा है कि यह घटनाक्रम वन विभाग की लापरवाही के कारण हुआ है। घटना की जानकारी अल सुबह देने के बाद भी वन विभाग का अमला 11 बजे तक घटनास्थल पर नही पहुंचा था। जिससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है ग्रामीणों का कहना है कि घटना स्थल में पदस्थ फील्ड का अमला नाकेदार , चौकीदार व अन्य को तत्काल संस्पेड किया जाये।

यह भी पढ़े :  सिवनी: कर्ज में डूबे किसान ने खाया जहर, अस्पताल में भर्ती
- Advertisement -

अगर उन्हें सस्पेड नही किया जायेगा तो ग्रामीणजन एन एच 44 हाइवे पर चक्काजाम कर अपना विरोध प्रदर्शन करेंगे और जनता यहां से नहीं हटेगी। वन विभाग को अपने क्षेत्र में बाउंडी बनाना चाहिए। जिससे कि वन्य प्राणी किसानों के खेत में ना आ सकें। मृतक के परिजनों को तत्काल सहायता राशि उपलब्ध करायी जायें। वन्यप्राणी के कारण उन्हें खेती करना मुश्किल हो गया। वन्यप्राणी के हमले से किसानों की मौत हो रही है।

घटना की जानकारी लगते ही पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मोहन चंदेल भी घटना स्थल पर पहुंचे जहां उन्होनें ग्रामीणों को समझाइश दी। और कहा कि इस प्रकरण वन विभाग आपकी हर संभव सहायता करेगा।

- Advertisement -

पेंच मोगली अभ्यारण के अधीक्षक आशीष कुमार पांडे ने घटना स्थल पर ग्रामीणों को समझाइश दी और कहा कि यह क्षेत्र वन निगम का क्षेत्र है वन निगम के अधिकारी बालाघाट पर होने के कारण वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मुझे भेजा गया है।

वन विभाग नियम अनुसार कार्यवाही कर रहा है मृतक को मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जा रही है। और ग्रामीणों की जो मांग है उसे वरिष्ठ अधिकारियों को बताया गया है लापरवाही बरतने वालों पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार घटना स्थल कुरई थाना की पुलिस , तहसीलदार कुरई , राजस्व अमला तथा दक्षिण सामान्य वनमंडल के रूखड परिक्षेत्र का अमला , पेंच टाईगर रिजर्व का अमला तथा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद है।

यह भी पढ़े :  सिवनी: चलती कार का टायर फटा, टायर फटने के बाद लहराती हुई कार नाले में जाकर पलटी

समाचार लिखे जाने तक अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया जा रहा था। और उन्हें आश्वासन दिया जा रहा है कि इस प्रकरण में न्याय संगत कार्यवाही की जायेगी।

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article