Homeसिवनीसिवनी: बढ़ने लगे डेंगू के मरीज, बचाव के लिए 63 गांवों में...

सिवनी: बढ़ने लगे डेंगू के मरीज, बचाव के लिए 63 गांवों में डाली गई डेढ़ लाख गम्बूसिया मछलियां

Seoni: Dengue patients started increasing, 1.5 lakh Gambusia fishes were put in 63 villages for rescue

- Advertisement -

सिवनी। जिले में डेंगू मरीजों की संख्या शुक्रवार को 4 से बढ़कर अब 7 हो गई है। एक और जहां डेंगू के मरीजों में वृद्धि देखी जा रही है वहीं स्वास्थ्य अमला लार्वा विनिष्टिकरण के कार्य में तेजी से जुड़ा हुआ है।

जिला मलेरिया अधिकारी रामजी भलावी ने जानकारी देते हुए बताया कि डेंगू मरीजों की रोकथाम के लिए हर स्तर पर कार्य किया जा रहा है।

- Advertisement -

प्रथम चरण में जिले के 4 ब्लॉक बरघाट, कुरई, गोपालगंज और केवलारी के 63 गांव के जल स्रोतों में डेढ़ लाख गम्बूसिया मछलियां छोड़ी गई। मत्स्य विभाग से मिली डेढ़ लाख मछलियां गांव के तालाब व अन्य एकत्रित जल स्रोतों में छोड़ी गई हैं। वही द्वितीय चरण में सितंबर माह में डेढ़ लाख गम्बूसिया मछलियां छोड़ी जाएंगी।

इसके साथ ही जिला मलेरिया अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक गोपालगंज सीएससी के अंतर्गत गांव कारीरात में एक व गांव मेहराखापा में तीन डेंगू के मरीज मिले हैं। वही बरघाट ब्लॉक में दो, केवलारी में एक। इस प्रकार कुल डेंगू के 7 मरीज मिलने की पुष्टि हुई है।

- Advertisement -

केवलारी ब्लॉक के अंतर्गत पलारी एसएचसी में वाशी नामक मरीज सामने आया है। वही बरघाट ब्लॉक अंतर्गत पांडरवानी एसएचसी के गांव जमबिरौली अरी निवासी राजकुमार (28), गोपालगंज अंतर्गत करकोटी एसएचसी के गांव मेहराखापा में दीरेंद्र ठाकुर (18), गोपालगंज के लखनवाड़ा एसएचसी अंतर्गत कारीरात गांव निवासी भार्गव सनोडिया (5), बरघाट ब्लॉक के अरी एसएचसी अंतर्गत गांव उसरी अरी गांव निवासी लावण्य पटले (5) एवं गोपालगंज करकोटी एसएचसी के गांव मेहराखापा निवासी डॉली (20) सभी आईसीएमआर जबलपुर से मिली रिपोर्ट के अनुसार डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं।

किया गया स्पेस स्प्रे – 

डेंगू मरीज मिलते ही स्वास्थ्य अमला जहां हरकत में आया है वही प्रभावित गांव में घर-घर जाकर 7 दिनों से अधिक जमा पानी को नष्ट कराया जा रहा है तथा लार्वा विनिष्टिकरन का कार्य तेजी से चल रहा है। इसके साथ ही मेहराखापा गांव में बने कच्चे व पक्के घरों में पायरेथ्रम इनडोर स्पेस स्प्रे कर मच्छरों को नष्ट किया गया। तथा गांव में फागिंग मशीन के माध्यम से धुवाँ छोड़ा गया।

नगरपालिका उदासीन –

- Advertisement -

एक और जहां मच्छरों की बेतहाशा वृद्धि हो रही है वही अधिकांश घरों में लोग बीमार पड़ रहे हैं तथा डेंगू, मलेरिया रोग के बढ़ने की संभावनाओं को देखते हुए नगर पालिका परिषद सिवनी के अधिकारी स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह नजर आ रहे हैं।

मच्छरों की पैदावार गांव व शहरी क्षेत्र में बड़ी तादाद में देखने को मिल रहा है। मच्छरों की अधिकता बढ़ते ही मरीजों की संख्या में भी वृद्धि हो रही है। वही मच्छर जनित बीमारी रोग का अंदेशा बना हुआ है।

ऐसे में नगर पालिका परिषद सिवनी द्वारा नगर के सभी 24 वार्डों में फागिंग मशीन द्वारा धुवाँ कर मच्छरों को नष्ट करने का कार्य भी महज औपचारिक बना हुआ है। साथ ही कीटनाशक पाउडर डाले जाने का काम भी कहीं नजर नहीं आ रहा है।

पार्षदों की बैठक कर दी जाएगी समझाइश – 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नगरीय क्षेत्र में मच्छरों के विनिष्टिकरण व खाली प्लाटों में जहां जल भरा है। जिन स्थानों पर लार्वा पनपते हैं। ऐसी जगहों पर लार्वा न पनपे व आगामी माह में मच्छरों की होने वाली अधिकता में कमी लाने व डेंगू, मलेरिया रोग से बचाव के लिए जिला मलेरिया अधिकारी सभी पार्षदों की एक बैठक लेकर बीमारी से बचाव के लिए समुचित जानकारी दिए जाने की भी तैयारी में जुटा है।

मलेरिया रोगियों में आई कमी – 

माह जनवरी से अगस्त तक मलेरिया के 8 मरीज मिले हैं जबकि पिछले साल जनवरी से अगस्त तक मलेरिया रोगियों की संख्या 39 थी।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group