Earthquake In Seoni: फिर मंडराने लगा भूकंप का खतरा, आज सुबह सुबह महसूस हुए भूकंप के झटके

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
seoni me bhukamp

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

सिवनी: सिवनी (Seoni) में पहले की तरह एक बार फिर आज सुबह सुबह भूकंप के झटके (Earthquake) महसूस किये गए। हालाँकि (National Center for Seismology) पर सिवनी में किसी भी प्रकार के कोई भूकंप की जानकारी नहीं है.

आज जिस भूकंप की चर्चा नगर में चल रही है उसकी बात करें तो सिवनी में आज सुबह लगभग 5.20 पर लोगों को तेज आवाज के साथ झटके महसूस हुए, यह बात आज सुबह सुबह की होने की वजह से दहशत लोगो में ज्यादा थी, लोगो को जैसे ही झटके तेज आवाज के साथ महसूस हुए वैसे ही लोग घरों से बाहर निकले और तब तक सब कुछ ठीक हो गया था।

सिवनी में आज सुबह महसूस हुए इस भूकंप के झटके के बाद सोशल मीडिया पर लगातार ही भूकंप के बारे में जानकारी शेयर होने लगी, धीरे धीरे शहर में भूकंप की चर्चा जोरो से होने लगी, जैसा की हमने आपको पहले ही बताया इस भूकंप की जानकारी लोगो से ही एक दूसरे और सोशल मीडिया के माध्यम से मिली,

भूकंप मापी यंत्र में जिले में किसी भी प्रकार का कोई भूकंप दर्ज नहीं हुआ।

सिवनी तीन साल से लगातार भूकंप के हल्के झटके झेल रहा

बीते 3 सालों से भूकंप के झटके की बात करें तो यह डूंडा सिवनी के चूना भट्टी के साथ शहर के कई अन्य इलाकों में भी महसूस किये गए है। उस समय जब जांच हुए थी तब भूविज्ञानियों ने जानकारी देते हुए बताया था की बारिश होने की वजह से उसके पानी दरारों के जरिए गहराई में पहुंचने के कारण बनी ऊर्जा के बाहर निकलने से यह भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं।

इस दौरान कई लोग तो डर कर घर के बाहर आ गए थे वहीं कई लोगों को इसका पता ही नहीं चला क्योंकि ये सुबह करीब 5.20 पर आए थे। ऐसे में कुछ लोगों ने धम्म जैसी आवाज सुनी। वहीं कुत्ते भी जोर जोर से भोकने लग गए थे। भूकंप के झटकों को लेकर नगर के कबीर वार्ड डूंडा सिवनी, टैगोर वार्ड, महावीर वार्ड क्षेत्र के लोगों द्वारा बताया गया कि सुबह जब सब सो रहे थे तब धम्म से आवाज आई। कई माकन हिले। लोगों ने जब ये महसूस किए तो एक दूसरे को बताया।

गत वर्ष भी आए थे भूकंप

बता दें, विगत वर्ष भी कई भूकंप आए थे। पिछले साल अक्टूबर-नवंबर का महीना भूकंप का रहा। यहां 50 से ज्यादा भूकंप आए। रिएक्टर स्केल पर 5 बार भूकंप के झटके किए गए। विगत साल अक्टूबर में सिवनी में पहला भूकंप 3.3 तीव्रता का है.

31 अक्टूबर को दिन में दो बार भूकंप आए। इनकी तीव्रता 3.1 और 3.5 रही. अक्टूबर के बाद 9 नवंबर को फिर धरती हिली।

इसकी तीव्रता 3.4 रही. 22 नवंबर को 4.7 तीव्रता का भूकंप आता है. भूकंप का केंद्र सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस तरह के भूकंपों की भविष्यवाणी करना मुश्किल है।

दिनाँक 23.11.2021 को 22:53 बजे भा.मा.समयानुसार भूस्थानिक केंद्र 21.73 डिग्री उत्तर अक्षांश, 78.91 डिग्री पूर्व देशांतर छिंदवाड़ा, मध्य प्रदेश क्षेत्र में 2.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज हुआ है, जिसका हाइपोसेंटर 10 किमी गहराई पर था।

वही कुछ लोगों का कहना है कि यह झटके कहीं आसपास लगे क्रेशर खदानों में पत्थरों चट्टानों की तुड़ाई के लिए शक्तिशाली डायनामाइट बारूद के द्वारा किया गया विस्फोट के कारण तो नहीं है। हालांकि इससे पहले भी यह बात सामने आई थी लेकिन इस क्रेशर के द्वारा जमीन हिलने की पुष्टि नहीं हो पाई थी।

वही गुरुवार को प्रातःकाल जैसे ही जमीन हिली वैसे ही लोगों ने अपने मोबाइल के व्हाट्सएप ग्रुप, स्टेट्स, फेसबुक आदि सोशल मीडिया पर भूकंप के आने, झटके महसूस होने की बात वायरल कर दी।

इसके साथ ही काफी देर तक लोग अपने घरों से बाहर निकल कर आए। भूकंप पर काफी देर तक चर्चा करते रहे, वही लोग सिवनी नगर में आ रहे बार-बार भूकंप को लेकर काफी चिंतित नजर आ रहे हैं।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment