Friday, January 21, 2022
Homeलाइफस्टाइलGajak: गजक है मीठा खाने वालों के लिए जबरदस्त शीतकालीन व्यंजन, जानिये...

Gajak: गजक है मीठा खाने वालों के लिए जबरदस्त शीतकालीन व्यंजन, जानिये इन 5 प्रकार के गजक के बारे में

Gajak: Gajak is a great winter delicacy for sweet eaters, know about these 5 types of Gajak

- Advertisement -

नई दिल्ली: सर्दियां पहले ही हमारे दरवाजे पर दस्तक दे चुकी हैं! और इस सर्द मौसम में हमारी स्वाद कलिकाएँ अधिक से अधिक मीठी चीज़ों की लालसा करती हैं । 

लेकिन अगर आप आहार के प्रति जागरूक व्यक्ति हैं और अपनी लालसा को संतुष्ट करना चाहते हैं, तो कुछ गजक लें – मीठे प्रेमियों के लिए शुद्ध शीतकालीन व्यंजन । गजक , चिक्की, या पट्टी उत्तर-मध्य भारत से उत्पन्न होने वाली सबसे प्रसिद्ध शीतकालीन मिठाई है। 

- Advertisement -

यह तिल या मूंगफली और गुड़ से बनी एक सूखी मिठाई है। तिल को कच्ची चीनी की चाशनी में पकाया जाता है और पतली परतों में सेट किया जाता है, जिससे यह एक ऐसी मिठाई बन जाती है जिसे महीनों तक संग्रहीत किया जा सकता है। कारण, यह एक प्रसिद्ध सर्दी है

मीठा अपने अवयवों के कारण होता है – तिल, सूखे मेवे और गुड़ जो किसी के शरीर को गर्म और आरामदायक रखते हैं। पूरे भारत में

मुंह में पानी लाने वाले इन गजक की एक किस्म है । यहां हमने इनमें से कुछ स्वादिष्ट मिठाइयों को सूचीबद्ध किया है:

- Advertisement -

1. गुड़-तिल गजक : ये सर्दियों में पाए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध प्रकार के गजक हैं । इस गजक को बनाने के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री तिल और मूंगफली हैं जो इस मिठाई को एक बेहतरीन क्रंच देते हैं। गुड़ और घी से बनी गुड गजक का स्वाद मालवा का स्वाद आपको मदहोश कर देगा . 

2. टिल-revadi गजक : की यह किस्म गजक आकार में छोटा होता है लेकिन स्वाद में थोड़ा मीठा होता है । सफेद तिल और गुड़ के साथ बनाया गया, टिल-revadi गजक की crunchiest रूप है गजक ।

- Advertisement -

3. खास-खास बर्फी गजक : खास खास गजक गुड, तिल और खास खास का अनूठा मिश्रण है। यह गजक को एक विशिष्ट अखरोट का स्वाद देता है , इसे एक कपास कैंडी बनावट देता है।

4. तिल-मावा गजक : यह गजक मकर संक्रांति और लोहड़ी त्योहारों के लिए सबसे प्रसिद्ध मिठाई है। चमकीला, चिकना और पतला, यह गजक भुने और पिसे हुए तिल, चीनी, मावा, हरी इलायची पाउडर, शुद्ध घी और दूध से बने छोटे बिस्कुट जैसा दिखता है। मावा सामग्री इसे एक शाही मिठाई का रूप भी देती है।

5. ड्राई फ्रूट गजक : ये पारंपरिक होने के साथ-साथ सबसे ज्यादा पाए जाने वाले गजक हैं । मीठी कैंडी गुड़, मेवा और बीजों से बनाई जाती है। मूंगफली, बादाम, काजू, तिल, मुरमुरे, भुने चने की दाल और सूखे नारियल समेत कई तरह की भुनी-कुरकुरी सामग्री लोगों को पसंद आती है।

उपरोक्त सभी गजक एक तरह के हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी प्रकार पारंपरिक भारतीय स्वाद के स्वाद के साथ लस मुक्त और शाकाहारी हैं।

जाइए और सर्दी का मौसम खत्म होने से पहले बाजार में गजक की कई वैरायटी का लुत्फ उठाइए !

- Advertisement -

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर ।
Khabarsatta की न्यूज़ फेसबुक पर पढने के लिए यहाँ क्लिक करें |
Twitter पर न्यूज़ के अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Google News पर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

STAY CONNECTED

47,722FansLike
13,721FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Most Popular