Monday, February 6, 2023
HomeदेशRepublic Day 2023: भारत देश में 26 जनवरी को नहीं, सिर्फ 15...

Republic Day 2023: भारत देश में 26 जनवरी को नहीं, सिर्फ 15 अगस्त को ही होता है ध्वजारोहण; जानिए यह खास वजह

Republic Day 2023: देश अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. भारत देश की राजधानी दिल्ली से लेकर देश के हर छोटे बड़े जिलों में समारोह को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं.

- Advertisement -

नई दिल्ली: सम्पूर्ण भारत वर्ष 26 जनवरी 2023 को 74वां गणतंत्र दिवस (74th Republic Day) मनाएगा, भारत विश्व का सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश है और भारत देश के लिए 26 जनवरी का दिन बहुत ही अहम रहता है, इस दिन पूरे भारत देश के छोटे से लेकर बड़े जिलों में अनेको कार्यक्रामों का आयोजन भी होता है

26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था भारत का संविधान

- Advertisement -

देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ पर अनेको आयोजन होंगे जहाँ देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) देश की आन बान और शान तिरंगा फहराएंगी.

26 जनवरी 1950 को विश्व के सबसे बडे लोकतान्त्रिक देश भारत का संविधान लागू हुआ था और भारत एक संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित हुआ.

26 जनवरी और 15 अगस्त दोनों ही राष्ट्रीय दिवस है, पर झंडा फहराने में क्या है अंतर जानिए?

- Advertisement -

26 जनवरी “गणतंत्र दिवस” (Republic Day) पर देश की राजधानी दिल्ली में राजपथ (Rajpath) पर देश के राष्ट्रपति द्वारा देश की आन बान और शान तिरंगा फहराया जाता है, भारत का राष्ट्रीय ध्वज (Indian Natuional Flag) हमारे देश की आन बान और शान के साथ ही गर्व का प्रतीक भी है.

भारत देश में हर वर्ष 15 अगस्त और 26 जनवरी दोनों राष्ट्रीय दिवस पर तिरंगा झंडा फहराया जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि 15 अगस्त और 26 जनवरी को तिरंगा झंडा फहराने में बहुत ही अंतर होता है, और क्या आप जानते है दोनों राष्ट्रीय दिवस पर झंडा फहराने में क्या अंतर है? अगर नहीं, तो आइए आपको उन अंतरों के बारे में बताते हैं…

ध्वजारोहण और झंडा फहराना 

15 अगस्त पर ध्वजारोहण और 26 जनवरी पर झंडा फहराना 

सम्पूर्ण भारत देश में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस (Indipendence Day) के दिन पूरे देश भर में जहां भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है तब राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगा) को ऊपर की तरफ खींचा जाता है राष्ट्रीय ध्वज को उपर की तरफ खीचने के बाद ही फहराया जाता है.

असल में यह बात तो आप जानते ही होंगे कि 15 अगस्त के दिन भारत को ब्रिटिश हुकूमत से आजादी मिली थी और इसी दिन ब्रिटिश हुकूमत ने ब्रिटिश हुकूमत का झंडा उतारकर भारत की शान तिरंगे को ऊपर चढ़ाया था. इसलिए हर साल 15 अगस्त को तिरंगा ऊपर की तरफ खींचा जाता है जिसके बाद फहराया जाता है, तिरंगे झंडे को उपर की तरफ खींचकर फहराना इस पूरी प्रक्रिया को ध्वजारोहण  (Flag Hoisting) कहते हैं. वहीं गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी (Republic Day) के दिन भारत में जहां भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है वहां राष्ट्रीय ध्वज को पहले से ऊपर बंधा रहता है. उसे सिर्फ फहराया जाता है. यही वजह है कि उसे ध्वजारोहण नहीं बल्कि झंडा फहराना (Flag Unfurling) कहते हैं.

Republic Day 2023: Difference between Flag Hoisting and Flag Unfurling #shorts #short
क्या ध्वजारोहण और झंडा फहराने में अंतर होता है?

हां ध्वजारोहण और झंडा फहराने में अंतर होता है

ध्वजारोहण (Flag Hoisting) क्या होता है ?

तिरंगे झंडे को उपर की तरफ खींचकर फहराना इस पूरी प्रक्रिया को ध्वजारोहण (Flag Hoisting) कहते हैं.

झंडा फहराना (Flag Unfurling) क्या होता है ?

राष्ट्रीय ध्वज को पहले से ऊपर बंधा रहता है. उसे सिर्फ फहराया जाता है. जिसे झंडा फहराना (Flag Unfurling) कहते है.

Web Title: Republic Day 2023: Flag hoisting happens only on August 15, not on January 26 in India; Know this special reason

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments