Bluesky APP: Twitter को टक्कर देने के लिए जैक डोरसी ने लांच किया ब्लू स्काई सोशल मीडिया एप्प

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Bluesky-Social

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Bluesky Social APP:ट्विटर के मालिक एलोन मस्क द्वारा शुरू किये गए ब्लू चेक मार्क सब्सक्रिप्शन की वजह से प्रतीत होता है कि इनकी बेतरतीब निर्णयों की बढ़ती संख्या पर असमंजस में घिरे ट्विटर यूजर कुछ अन्य विकल्प खोज रहे हैं।

ट्विटर की प्रासंगिकता कम हो गई है, और कुछ लोगों का मानना ​​है कि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट के नए प्रमुख एलोन मस्क इस गिरावट के लिए जिम्मेदार हैं। जब से मस्क ने पदभार संभाला है, प्लेटफ़ॉर्म के उपयोगकर्ता अनुभव और कर्मचारी संतुष्टि दोनों को नुकसान उठाना पड़ा है।

हालाँकि, जैसा कि कहा जाता है, उपभोक्ताओं को कंपनियों का कुछ भी बकाया नहीं है, और यदि कोई प्लेटफ़ॉर्म उनकी ज़रूरतों को पूरा नहीं करता है तो वे विकल्प तलाशेंगे। ठीक यही हो रहा है जब जैक डॉर्सी की ब्लूस्काई परियोजना गति पकड़ रही है, और उपयोगकर्ता अन्य विकल्पों का पता लगाना शुरू कर रहे हैं।

ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने ब्लू स्काई नामक अपना खुद का ट्विटर विकल्प पेश किया। उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के संदर्भ में, BlueSky काफी हद तक Twitter के समान है। इतना कि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने इसे “ट्विटर 2” नाम भी दिया है। अभी के लिए BlueSky का एकमात्र उद्देश्य टूटे हुए ट्विटर उपयोगकर्ताओं को लुभाना है, जो मंच पर होने वाले अनुभव से खुश नहीं हैं। 

BlueSky, जिसका नेतृत्व ट्विटर के पूर्व सीईओ कर रहे हैं, लोगों को उस गड़बड़ी से बचाने की उम्मीद करता है जो पिछले कुछ महीनों में ट्विटर बन गई है। हालांकि, वहाँ एक पकड़ है। ब्लू स्काई प्लेटफॉर्म हर किसी के लिए सुलभ नहीं है। यह वर्तमान में बीटा में है और इसे केवल एक आमंत्रण कोड के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

भले ही BlueSky जनता के लिए खुला नहीं है, फ़िलहाल प्रतीक्षा सूची में दस लाख लोग हैं, जो दर्शाता है कि लोग ट्विटर से कितना बचना चाहते हैं। उपभोक्ता डेटा समूह Data.ai ने फॉर्च्यून को बताया कि दुनिया भर में ऐपल के ऐप स्टोर से ऐप को 360,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

BlueSky ऐप ट्विटर के समान है, लेकिन डोरसी एक विकेंद्रीकृत सेवा बनाना चाहता था। ट्विटर एक केंद्रीकृत सेवा है, जिसका अर्थ है कि सभी उपयोगकर्ता डेटा, जैसे ट्वीट्स, पसंद और टिप्पणियां, ट्विटर के सर्वर पर संग्रहीत हैं। इस सेटअप में, ट्विटर का नियंत्रण है कि उपयोगकर्ता डेटा तक कैसे पहुंचा, प्रबंधित और उपयोग किया जाता है।

एक विकेन्द्रीकृत सेवा में, उपयोगकर्ता डेटा स्वतंत्र सर्वर पर संग्रहीत होता है, जिसका अर्थ है कि किसी एक कंपनी का सभी डेटा पर नियंत्रण नहीं होता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने डेटा पर अधिक स्वायत्तता और नियंत्रण देता है, जिससे उन्हें सेंसरशिप या डेटा के दुरुपयोग के डर के बिना मंच के साथ बातचीत करने की अनुमति मिलती है। डेटा के विकेंद्रीकरण का अर्थ यह भी है कि उपयोगकर्ता अपने डेटा या इतिहास को खोए बिना प्लेटफ़ॉर्म से जुड़ या छोड़ सकते हैं, जैसा कि यह है स्वतंत्र सर्वर पर संग्रहीत।

“हम एक खुले सोशल मीडिया इकोसिस्टम की कल्पना करते हैं, जहां डेवलपर्स के पास निर्माण और नवाचार करने के अधिक अवसर हैं, और उपयोगकर्ताओं के पास अधिक विकल्प और नियंत्रण है कि वे किन सेवाओं का उपयोग करते हैं और सोशल मीडिया पर उनका अनुभव समग्र रूप से,” ब्लूस्की के सीईओ जे ग्रेबर ने लिखा है। 2022 में एक ब्लॉग पोस्ट।

“हम एक खुले सोशल मीडिया पारिस्थितिकी तंत्र की कल्पना करते हैं जहां डेवलपर्स के पास निर्माण और नवाचार करने का अधिक अवसर होता है, और उपयोगकर्ताओं के पास अधिक विकल्प और नियंत्रण होता है कि वे किन सेवाओं का उपयोग करते हैं और सोशल मीडिया पर उनका अनुभव समग्र रूप से,” जे ग्रेबर, Bluesky के सीईओ ने पिछले साल एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा था।

विशेष रूप से, ट्विटर ने पहले से सत्यापित सभी खातों से ब्लू टिक हटा दिया है, जिसमें पत्रकार, मशहूर हस्तियां, राजनेता और अन्य जैसे उल्लेखनीय व्यक्ति शामिल हैं। अब मस्क लोगों को ब्लू टिक के लिए भुगतान कर रहे हैं, जिसके कारण कोई भी, चाहे उसकी सामाजिक स्थिति कुछ भी हो, ट्विटर पर एक सत्यापित बैज प्राप्त करने में सक्षम है, जिसके कारण ट्विटर पर बहुत भ्रम है। 

लोग असमंजस में हैं कि किसे फॉलो करें और प्रामाणिक खाताधारक कौन है। और यह भ्रम काफी समय तक बना रहने वाला है क्योंकि मस्क अपने फैसले को पलटने के मूड में नहीं हैं। इस बीच, इस तबाही से बचने के लिए, आप BlueSky की प्रतीक्षा सूची में शामिल हो सकते हैं, और देख सकते हैं कि ट्विटर विकल्प क्या पेश करता है।

BlueSky App क्या है?

बाहर की तरफ, ब्लूस्की ट्विटर के समान दिखने और सुविधाओं वाला एक मंच है – यद्यपि सरल – उपयोगकर्ताओं को एक प्रोफ़ाइल बनाने और पाठ और चित्र पोस्ट करने की अनुमति देता है। वास्तविक अंतर हुड के नीचे है। 

ट्विटर या फेसबुक जैसे सोशल प्लेटफॉर्म के निर्माण के बजाय, ब्लूस्की प्रोजेक्ट किसी भी सोशल प्लेटफॉर्म को प्लग इन करने की अनुमति देने के लिए पर्दे के पीछे का इंटरफ़ेस बनाने के बारे में है – ताकि उपयोगकर्ता सेवाओं में अपनी पहचान और कनेक्शन रख सकें।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment