Agnipath Jobs Scheme: “अग्निपथ रोजगार योजना” क्या आप बनना चाहते हैं ‘अग्निवीर’? जानिए सशस्त्र बलों की नई भर्ती योजना के बारे में सब कुछ

Agnipath jobs scheme: "Agnipath Rozgar Yojana" Do you want to become 'Agniveer'? Know everything about the new recruitment scheme of the Armed Forces

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

Agnipath jobs scheme या Agnipath Rojgar Yojana: नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के सशस्त्र बलों में अल्प अवधि के लिए सेवा करने की इच्छा रखने वाले युवाओं को अवसर देने के लिए एक मेगा योजना (Agnipath jobs scheme या Agnipath Rojgar Yojana) शुरू की है। 

सशस्त्र बलों की भर्ती प्रक्रिया में अभूतपूर्व बदलाव करते हुए सरकार अब चार साल की अल्पकालीन सेवा अवधि के लिए अधिकारियों की नियुक्ति करेगी। 

- Advertisement -

एक तरफ, यह योजना देश की सेवा करने की इच्छा रखने वालों के लिए अवसर के नए क्षितिज खोलती है, दूसरी ओर, यह सरकार के लिए भारी धन की बचत करेगी क्योंकि अधिकारियों को केवल आवश्यकता के आधार पर भुगतान किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत जिन अधिकारियों को काम पर रखा जाएगा उन्हें अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा। तो, क्या आप “अग्निवीर” बनना चाहते हैं?

Agnipath jobs scheme या Agnipath Rojgar Yojana

1) Agnipath job recruitment – how many vacancies are there?

- Advertisement -

About 46,000 agniveers will be recruited this year.

2) Agnipath recruitment – salary and packages of “Agniveers”

- Advertisement -

1) अग्निपथ नौकरी भर्ती – कितनी रिक्तियां हैं?

इस वर्ष लगभग 46,000 अग्निशामकों की भर्ती की जाएगी।

2) अग्निपथ भर्ती – “अग्निवर” के वेतन और पैकेज

‘अग्निवीर’ को पहले वर्ष में 4.76 लाख रुपये का वेतन पैकेज दिया जाएगा जो चौथे और अंतिम वर्ष में 6.92 लाख रुपये तक जाता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ‘अग्निवर’ को चार साल की सेवा के बाद अच्छा वेतन पैकेज और एक्जिट रिटायरमेंट पैकेज दिया जाएगा

3) अग्निवीरों के लिए बड़े आयकर लाभ और बीमा कवर: `सेवा निधि` को आयकर से छूट दी जाएगी।` अग्निशामकों` को भारतीय में उनकी सगाई की अवधि की अवधि के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। सशस्त्र बल।

4) महत्वपूर्ण – कोई पेंशन या ग्रेच्युटी नहीं: ग्रेच्युटी और पेंशन लाभ के लिए कोई अधिकार नहीं होगा।

5) क्या अग्निवीर को बरकरार रखा जाएगा: हां, अग्निवीरों को उनके चार साल पूरे होने के बाद भी दीर्घकालिक प्रतिधारण के लिए माना जाएगा। यह उस समय व्यक्तिगत प्रदर्शन और सशस्त्र बलों की जरूरत पर निर्भर करेगा।

5) सशस्त्र बलों में नियमित संवर्ग के रूप में नामांकन के लिए चुने गए व्यक्तियों को न्यूनतम 15 वर्षों की अतिरिक्त सेवा अवधि के लिए सेवा करने की आवश्यकता होगी और वे जूनियर कमीशंड अधिकारियों/अन्य रैंकों की सेवा के मौजूदा नियमों और शर्तों द्वारा शासित होंगे। भारतीय सेना और भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में उनके समकक्ष और समय-समय पर संशोधित भारतीय वायु सेना में नामांकित गैर लड़ाकू।

6) नामांकन ‘अखिल भारतीय सभी वर्ग’ के आधार पर होगा और पात्र आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच होगी। ‘अग्निवर’ सशस्त्र बलों में नामांकन के लिए निर्धारित चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करेंगे जैसा कि संबंधित श्रेणियों/व्यापारों पर लागू होता है। सामान्य ड्यूटी (जीडी) सैनिक में प्रवेश के लिए विभिन्न श्रेणियों में नामांकन के लिए ‘अग्निवर’ की शैक्षणिक योग्यता प्रचलित रहेगी, शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 है।

- Advertisement -

Latest article