Sunday, December 4, 2022
Homeफैशन/ब्यूटीSKIN CARE: एक नई किताब के अनुसार त्वचा की देखभाल के लिए...

SKIN CARE: एक नई किताब के अनुसार त्वचा की देखभाल के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी कारगर, जानिए ये कैसे (और क्या) मदद कर सकते हैं

SKIN CARE: According to a new book, electronic devices are also effective for skin care, know how (and what) they can help

- Advertisement -

आपके सहज घरेलू स्किनकेयर में एक अन्य सहायक तत्व घरेलू उपकरण हैं। ऐसे कई उपकरण हैं जिनका उपयोग आप घर पर तब कर सकते हैं जब आपको उस अत्यधिक आवश्यक बढ़ावा की आवश्यकता हो, लेकिन इसे पूरा नहीं कर सकते (या लॉकडाउन है – इन दिनों एक असामान्य संभावना नहीं है)।

एलईडी मास्क (LED masks)

- Advertisement -

होम एलईडी मास्क मुंहासों के इलाज, कोलेजन को बढ़ाने और घाव भरने में सुधार के लिए बहुत अच्छे हैं। वे निम्न-स्तरीय बायोस्टिम्यूलेशन की अवधारणा पर काम करते हैं, इसलिए वे त्वचा को उत्तेजित करने के लिए निम्न-स्तर के प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं। आपको एक यूएस एफडीए-अनुमोदित प्राप्त करना होगा, क्योंकि यदि प्रकाश की शक्ति बहुत अधिक है, तो आपको लाभ नहीं मिल रहा है। यह प्रकाश की पूरी तरह से शीर्षक वाली शक्ति होनी चाहिए। कुछ रुपये बचाने के लिए अपनी त्वचा को जोखिम में न डालें। आप जलना नहीं चाहते, आप चमक चाहते हैं।

एलईडी हेयर हेलमेट (LED hair helmets)

एलईडी लाइट के परिणामस्वरूप बायोस्टिम्यूलेशन होता है, जो बालों के विकास को बढ़ाने के लिए भी सिद्ध होता है। कई ब्रांड उपलब्ध हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि आप यूएस एफडीए-अनुमोदित खरीद लें। आप वास्तव में इसे कम से कम तीन से छह महीने तक नियमित रूप से करना चाहते हैं। यह बहुत सुविधाजनक है क्योंकि आप नेटफ्लिक्स देख सकते हैं या अपने बच्चों के साथ खेल सकते हैं जबकि हेलमेट आपके सिर पर है, और आप सचमुच बालों के झड़ने को रोकेंगे और एक ही समय में बालों के विकास को बढ़ावा देंगे! यह समय का सुरक्षित और लाभकारी उपयोग है। जब भी मेरे बाल झड़ते हैं, तो मैं आयरन करना शुरू कर देता हूं और अपने एलईडी हेयर हेल्मेट को लगाना शुरू कर देता हूं। एक महीने में, मेरी खोपड़ी प्रतिक्रिया देती है।

गुआ शा मालिश (Gua Sha massage)

- Advertisement -

यह बेहतर लसीका जल निकासी के लिए बहुत अच्छा है और आपके चेहरे को थोड़ा मजबूत दिखने में मदद कर सकता है। एक गुआ शा के लिए जाएं जो आपके लिए सही लगे (विभिन्न क्रिस्टल में अलग-अलग गुण या ऊर्जा होती है लेकिन मैं क्रिस्टल का विशेषज्ञ नहीं हूं, इसलिए मैं इसे आपके शोध और त्वचा की समझ के विवेक पर छोड़ देता हूं)। मैं इसे सप्ताह में कुछ बार करने की सलाह देता हूं, लेकिन अगर आपको रसिया है, तो इसे सप्ताह में एक बार छोड़ दें।

माइक्रोकरंट डिवाइस (Microcurrent devices)

विद्युत उत्तेजना का उपयोग करते हुए, ये उपकरण मांसपेशियों को अनुबंधित करने के लिए मजबूर करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप चेहरे की उपस्थिति में सुधार होता है। वे आपके चेहरे की मांसपेशियों को कसने में मदद कर सकते हैं ताकि आपके चेहरे को और अधिक टोन किया जा सके। एक अच्छा खरीदें, और निर्देशों के अनुसार इसे करें। यदि आप कर सकते हैं तो मैं इसे सप्ताह में कम से कम एक बार उपयोग करने की सलाह दूंगा, क्योंकि आपका चेहरा वास्तव में इस चेहरे की मांसपेशियों की टोनिंग के लिए अच्छी प्रतिक्रिया दे सकता है, और यह घर पर करना बहुत अच्छा है।

फेंकने के लिए गैर-आवश्यक उपकरण (Non-essential devices to throw away)

त्वचा देखभाल उत्पादों की तरह, त्वचा देखभाल उपकरणों का भी प्रसार हुआ है। जबकि हमने उन लोगों के बारे में बात की जिनकी हमें आवश्यकता है, यहां कुछ लोकप्रिय हैं जिन्हें मैं बहुत उपयोगी नहीं मानता और निश्चित रूप से, आवश्यक नहीं है, भले ही वे अवसर पर काम करते हैं और कभी-कभी उपयोग करने के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन इनमें से कुछ के लिए मैं चाहता हूं कि आप एक जलती हुई रस्म करें।

फेस रोलर्स: ये आपकी स्किनकेयर की प्रभावकारिता को बढ़ाते हैं लेकिन बहुत कम। आपकी त्वचा के लिए कोई वास्तविक लाभ और जलन का उच्च जोखिम नहीं है।

आइस ग्लोब/आइस रोलर्स: यदि आप एक त्वरित चमक चाहते हैं या चाहते हैं कि आपका चेहरा थोड़ा कम लाल या सूजन वाला दिखे, या आपके छिद्र एक घंटे के लिए सख्त हों, तो यह ठीक है। दीर्घकालिक लाभ नगण्य है।

होम एक्सफ़ोलीएटिंग डिवाइस: इसकी आवश्यकता नहीं होती है और अधिक मात्रा में लेने पर अत्यधिक जलन हो सकती है। एक सामान्य स्क्रब ही काफी है।

फेस मसाजर: अपना समय बर्बाद न करें। यह नियमित मालिश के अलावा और कुछ नहीं करता है।

इन्हें ज़रूर फेंक दें (Throw these out for sure)

होम डर्मा-रोलर्स या माइक्रोनीडलिंग डिवाइस: कृपया ऐसा न करें। आप अपने आप को ऐसे निशान देंगे जो उलटे नहीं जा सकते। ये चिकित्सा पेशेवरों द्वारा ठीक से किया जाना चाहिए।

घरेलू लेजर बालों को हटाने के उपकरण: वे काम नहीं करते। वे काम नहीं करते। वे काम नहीं करते। और जलने का खतरा है, और यहां तक ​​कि उस क्षेत्र में बालों के बढ़ने के बजाय इसे कम करने का जोखिम है। कृपया ऐसा न करें। मैं तुमसे हाथ जोड़ कर प्रार्थना करता हूं! उस पैसे को एक अद्भुत एंटी-एजिंग क्रीम पर बेहतर तरीके से खर्च किया जा सकता है।

इन सभी युक्तियों को पढ़ने के बाद, आप सोच रहे होंगे, “ठीक है, अब मैं अपनी त्वचा की देखभाल करूंगा और अपने घरेलू उपकरणों का उपयोग करूंगा, लेकिन क्या इससे मेरी त्वचा की सभी समस्याएं हल हो जाएंगी?” तुम्हें पता है क्या, यह उनमें से बहुत कुछ हल करेगा। यह आपकी त्वचा को काफी स्वस्थ, चमकदार, मजबूत और अधिक लचीला बना देगा (यह आपके बैंक बैलेंस के लिए भी ऐसा ही करेगा)।

समय के साथ, आप उन बहुत सी समस्याओं को भी रोकने में सक्षम होंगे जिनका आप अन्यथा पहले सामना कर चुके हैं, या ऐसे मुद्दे जो बहुत गंभीर हो सकते थे। यदि आप इसका परीक्षण करना चाहते हैं, तो एक हाथ का इलाज करने का प्रयास करें और दूसरे हाथ को अनुपचारित छोड़ दें। या अपनी गर्दन का आधा हिस्सा करें (यह अजीब लग सकता है, इसलिए आप बाहों से चिपकना चाह सकते हैं)। अगले छह महीनों में दोनों क्षेत्रों के बीच अंतर देखें। यह वास्तव में आपके लिए आवश्यक सभी प्रमाण हैं!

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments