Wednesday, September 28, 2022
Homeटेक्नोलॉजीवीएलसी मीडिया प्लेयर को भारत में किया गया बैन,जानिए वजह ?

वीएलसी मीडिया प्लेयर को भारत में किया गया बैन,जानिए वजह ?

- Advertisement -

वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC Media Player) का इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी खबर है. दरअसल, वीडियो लैन प्रोजेक्ट (VideoLAN Project) द्वारा विकसित सबसे लोकप्रिय मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर वीएलसी मीडिया प्लेयर को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है. MediaNama की एक रिपोर्ट के मुताबिक, VLC Media Player को भारत में बैन कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि ऐसा करीब 2 महीने पहले हुआ था, लेकिन इस प्रतिबंध के बारे में न तो कंपनी और न ही भारत सरकार ने कोई जानकारी दी है.

कुछ रिपोर्टों से पता चला है कि वीएलसी मीडिया प्लेयर (VLC Media Player) को देश में प्रतिबंधित कर दिया गया है, क्योंकि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल चीन समर्थित हैकिंग समूह सिकाडा (Cicada) द्वारा साइबर हमलों के लिए किया गया था. बताया जाता है कि कुछ महीने पहले सुरक्षा विशेषज्ञों ने पाया था कि सिकाडा लंबे समय से चल रहे साइबर अटैक मुहिम (Cyber Attack Campaign) के हिस्से के रूप में मैलवेयर लोडर को तैनात करने के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल कर रहा था.

- Advertisement -

हालांकि वीएलसी मीडिया प्लेयर पर यह एक सॉफ्ट बैन था, इसलिए न तो कंपनी ने और न ही भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की. इस बीच कुछ ट्विटर यूजर अब भी इस प्लेटफॉर्म पर लगाए बैन की वजहों का पता लगा रहे हैं. गगनदीप सपरा नाम के एक ट्विटर यूजर ने वीएलसी वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट भी ट्वीट किया, जिसमें दिखाया गया है कि आईटी अधिनियम 2000 के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के अनुसार वेबसाइट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group