Sunday, January 29, 2023
Homeक्रिकेटIPL Auction 2023: रिक्शा चालक का बेटा बना करोड़पति, दिल्ली कैपिटल्स ने...

IPL Auction 2023: रिक्शा चालक का बेटा बना करोड़पति, दिल्ली कैपिटल्स ने 27 गुना रकम में खरीदा

भारत के 'इस' अनकैप्ड तेज गेंदबाज की कीमत मूल रूप से 20 लाख रुपये थी। दिल्ली ने उन्हें 27.5 गुना ज्यादा कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया है।

- Advertisement -

बिहार में जन्मे तेज गेंदबाज मुकेश कुमार आईपीएल नीलामी में करोड़पति बन गए। शुक्रवार (23 दिसंबर) को कोच्चि में हुई नीलामी में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ रुपये में खरीदा। 

मुकेश की असल कीमत 20 लाख रुपए थी। दिल्ली ने उन्हें 27.5 गुना कीमत पर अपनी टीम में शामिल किया है। मुकेश ने सेना में शामिल होने के लिए तीन बार कोशिश की और तीनों बार असफल रहे।

- Advertisement -

मुकेश की बात करें तो वह बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं। गरीबी के कारण उनके पिता कोलकाता चले गए और ऑटो चलाने लगे। वहीं मुकेश गोपालगंज में क्रिकेट खेलता था।

उनके बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर उन्हें बिहार की अंडर-19 टीम में भी शामिल किया गया था। बाद में उनके पिता ने उन्हें नौकरी के लिए कोलकाता बुलाया। मुकेश ने हार नहीं मानी और कोलकाता में क्रिकेट खेलना जारी रखा।

मैं क्रिकेट खेलने के लिए 500 रुपये देता था

- Advertisement -

मुकेश ने कोलकाता में एक निजी क्लब के लिए खेलना शुरू किया। इस बीच, वह प्रति मैच 500 रुपये कमाते थे। 2014 में बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के ट्रायल में हिस्सा लिया। कोच रणदेव बोस ने उनकी प्रतिभा को पहचाना। रांदेब बोस के कहने पर उन्हें ईडन गार्डन्स के एक कमरे में रहने की जगह भी दी गई थी। मुकेश ने 2015 में बंगाल के लिए पदार्पण किया था।

मुकेश ने रणजी मैचों में बंगाल के लिए शानदार प्रदर्शन किया। उसका फल भी उसे मिला। मुकेश को इंडिया-ए टीम में शामिल किया गया था। इतना ही नहीं उन्हें इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया में भी चुना गया था। हालांकि, मुकेश को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू का मौका नहीं मिला। वह दिल्ली की राजधानियों के लिए एक नेट गेंदबाज भी है, जिसे मुकेश ने खरीदा था।

मुकेश छह भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं

- Advertisement -

मुकेश अपने परिवार का सबसे छोटा बेटा है। उनकी चार बड़ी बहनें हैं। उनके पिता एक ड्राइवर थे, लेकिन किसी तरह अपनी तीन बेटियों की शादी कर ली। ऐसे में वो मुकेश को वो सब नहीं दे पाए जो एक क्रिकेटर को चाहिए होता है. पिछले साल पिता की मौत के बाद मुकेश ने अपनी चौथी बहन से भी शादी कर ली।

मुकेश ने 33 प्रथम श्रेणी मैचों में 123 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने छह बार एक पारी में चार विकेट और केवल छह बार एक पारी में पांच विकेट लिए हैं। उन्होंने 24 लिस्ट ए मैचों में 26 विकेट लिए हैं। टी20 क्रिकेट की बात करें तो मुकेश ने 23 मैचों में 25 विकेट लिए हैं.

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments