Sunday, January 29, 2023
Homeक्रिकेटIPL 2023: आईपीएल से बाहर होने के बाद भी ऋषभ पंत...

IPL 2023: आईपीएल से बाहर होने के बाद भी ऋषभ पंत को मिलेगी पूरी सैलरी, जानिए क्यों

Rishabh Pant Health Updates: ऋषभ पंत की लिगामेंट इंजरी की मुंबई में सर्जरी हुई है. कहा जाता है कि वह कम से कम 6 महीने के लिए कार्रवाई से बाहर है। ऐसे में यह मुद्दा उठाया गया है कि उन्हें आईपीएल की सैलरी मिलेगी या नहीं।

- Advertisement -

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत का कुछ दिन पहले कार एक्सीडेंट हो गया था। उसके बाद चोटिल ऋषभ की मुंबई में लिगामेंट इंजरी की सर्जरी हुई है. 

जानकारों की राय है कि सर्जरी के बाद उन्हें मैदान पर वापसी करने में 6 महीने से ज्यादा का समय लग सकता है। यानी पंत आईपीएल 2023 में खेलते नजर नहीं आएंगे। अब सवाल यह है कि अगर पंत आईपीएल नहीं खेलते हैं तो क्या उन्हें 16 करोड़ रुपये मिलेंगे?

- Advertisement -

दिल्ली कैपिटल्स जिस कीमत पर आईपीएल 2023 के लिए खिलाड़ी को रिटेन करेगी, उसे पूरा भुगतान किया जाएगा। लेकिन यह पैसा फ्रेंचाइजी नहीं, बल्कि बीसीसीआई देगी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई इस मुश्किल घड़ी में ऋषभ पंत के साथ खड़ा है। बीसीसीआई ने न केवल उनके इलाज का सारा खर्च वहन करने का फैसला किया है, बल्कि उनके व्यावसायिक हितों की रक्षा के लिए भी फैसला किया है। 

- Advertisement -

हालांकि पंत इस साल आईपीएल में नहीं खेल रहे हैं, लेकिन बीसीसीआई उनकी 16 करोड़ रुपये की आईपीएल सैलरी दिल्ली कैपिटल्स से पूरी करेगी। इतना ही नहीं, केंद्रीय अनुबंध के तहत मिलने वाले वार्षिक रिटेनरशिप शुल्क के लिए बोर्ड 5 करोड़ रुपये का एकमुश्त भुगतान भी करेगा। क्योंकि पंत अगले 6 महीने क्रिकेट से दूर रहेंगे।

पंत को IPL की पूरी सैलरी देगी BCCI

अब सभी के मन में सवाल है कि क्या पंत को दिल्ली कैपिटल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा। साथ ही अगर उन्हें आईपीएल 2023 के लिए रिटेन किया गया तो बीसीसीआई पंत की आईपीएल सैलरी क्यों देगी? तो इसका कारण एक नियम है। दरअसल, सभी केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों का बीमा होता है। 

- Advertisement -

बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक चोट के कारण आईपीएल से बाहर होने पर इन खिलाड़ियों को बोर्ड द्वारा पूरा मुआवजा दिया जाता है। बीमा कंपनी मजदूरी का भुगतान करती है, संबद्ध फ्रेंचाइजी नहीं।

ऋषभ पंत को बीसीसीआई ने 2021-21 सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट की कैटेगरी-ए में रखा है। भाग लेने वाले खिलाड़ियों को वार्षिक रिटेनरशिप शुल्क के रूप में 5 करोड़ रुपये मिलते हैं। 

पंत लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहेंगे। ऐसे में बीसीसीआई ने उन्हें यह रकम एकमुश्त देने का फैसला किया है। दीपक चाहर आईपीएल 2022 से पहले चोटिल हो गए थे। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ में खरीदा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक उन्हें पूरा भुगतान किया गया था।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments