Homeज्योतिष और वास्तुशुभ धनतेरस: इतने बजे तक है विशेष मुहूर्त, अगर इस समय की...

शुभ धनतेरस: इतने बजे तक है विशेष मुहूर्त, अगर इस समय की खरीदारी तो घर में बरसेगा धन

- Advertisement -

कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की त्रयोदशी तिथि दो नवंबर मंगलवार को देश में धनतेरस पर्व मनाया जाएगा। इस धनतेरस पर शुभ त्रिपुष्कर योग भी बन रहा है।

इस दिन सोना-चांदी, स्टील, फूल, पीतल के बर्तन की खरीदारी करना शुभ माना गया है। धनतेरस के लिए राजधानी का बाजार भी सजकर तैयार हो गया है। धनतेरस पर हर साल रायपुर के बाजारों के करोड़ों का कारोबार होता है। बर्तन और सर्राफा दुकानों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है।

- Advertisement -

प्राप्त होता है तीगुना फल
धनतेरस के दिन विशेष नक्षत्रों और कालखंड के संयोग से त्रिपुष्कर योग बन रहा है। इस योग में जो भी कार्य किया जाता है, उसका तिगुना फल प्राप्त होता है।

त्रिपुष्कर योग के अलावा अमृत योग भी धनतेरस के दिन बन रहा है। अमृत योग नई चीजों की खरीदारी के लिए उत्तम माना गया है। यह योग धनतेरस के दिन सुबह 10ः30 बजे से दोपहर 1ः30 बजे तक रहेगा।

- Advertisement -

इसमें सूर्य, मंगल और बुध ग्रह धनतेरस के दिन तुला राशि में गोचर करेंगे। बुध और मंगल मिलकर धन योग का निर्माण करते हैं। वहीं सूर्य-बुध की युति बुधादित्य योग का निर्माण करेगी। यह योग तुला राशि में बन रहा है, जो व्यापार की कारक राशि मानी जाती है। मंगल-बुध की युति व्यापार के लिए अत्यंत शुभ मानी जाती है।


धनवंतरि की आराधना का महान पर्व है धनतेरस
बता दें कि धनवंतरि को सनातन धर्म में आयुर्वेद का प्रवर्तक और देवताओं का वैद्य माना जाता है। शास्त्रीय मान्यता के अनुसार पृथ्वी लोक में इनका अवतरण समुद्र मंथन से हुआ था।

- Advertisement -

मान्यता है कि शरद पूर्णिमा को चंद्रमा, कार्तिक द्वादशी को कामधेनु गाय, त्रयोदशी को धनवंतरि, चतुर्दशी को काली माता, अमावस्या को भगवती लक्ष्मी का सागर से प्रादुर्भाव हुआ था।

इस कारण दीपावली के दो दिन पूर्व त्रयोदशी को भगवान धनवंतरि का जन्मदिवस मनाया जाता है। भगवान धनवंतरि हर प्रकार के रोगों से मुक्ति दिलाते हैं।

- Advertisement -
spot_img
spot_img

Popular (Last 7 Days)

GK-in hindi 2021-Hindi General-Knowledge-2021-in-hindi

GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General Knowledge 2021 in हिन्दी

0
GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General Knowledge 2021 in हिन्दी GK In Hindi 2021 | सामान्य ज्ञान 2021 – General...
General Me Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai

जनरल में कौन कौन सी जाति आती हैं | General Me Kaun Kaun Si...

0
जनरल में कौन कौन सी जाति आती हैं। (General Me Kaun Kaun Si Jaati Aati Hai), सामान्य जाति श्रेणिया ,जनरल में कौन कौन सी कास्ट...
corona-virus

Omicron Variant India Case: भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट की एंट्री, यहाँ...

0
Omicron Variant India Case: भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट की एंट्री, मिले 2 केस विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा ओमाइक्रोन को "चिंता...
GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी

GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी

0
GK 2020 Hindi | सामान्य ज्ञान 2020 – General Knowledge 2020 in हिन्दी सामान्य ज्ञान 2020 (GK 2020 Hindi) बहुत ही ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हैं आने वाली...

माचिस के दाम आज से दोगुने, 14 साल बाद हुई महंगी

0
पेट्रोल-डीजल से लेकर रसोई गैस, सब्जी, दाल और खाने के तेल को लेकर पहले से महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी के लिए अब माचिस भी सस्ती नहीं रह गई है.
satta matka - satta king result

Satta Matka or Satta King Live Result | सट्टा मटका या सट्टा किंग लाइव...

0
Satta Matka or Satta King Live Result: मूल रूप से, मटका जुआ या सट्टा (Matka gambling or Satta) की शुरुआत न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज से...

कंगाना ने शेयर की ‘बॉयफ्रेंड की बाहों में सिमटी’ ये तस्वीर!

0
बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत एक बार फिर से अपनी लव लाइफ को लेकर सुर्खियों में आ गई हैं.
- Advertisment -