Delhi से West Bengal तक, दिवाली 2021 के बाद खुल रहे सभी स्कूल

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

mp school student

पूरे भारत में स्कूल त्योहारों के बाद फिर से खुलने के लिए तैयार हैं। ज्यादातर राज्य दिवाली की छुट्टी के बाद स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं। COVID-19 महामारी के कारण मार्च 2020 से पूरे भारत में स्कूल बंद हैं। जबकि कुछ राज्यों ने थोड़े समय के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया था, 2021 में कोरोनावायरस की दूसरी लहर के कारण इसे बंद करना पड़ा था ।

अधिकांश राज्यों के स्कूलों ने वरिष्ठ कक्षाओं से शुरू होकर चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को फिर से खोल दिया है, यानी 9 से 12 तक, हालांकि, कुछ राज्य ऐसे हैं जिन्हें अभी तक किसी भी कक्षा को फिर से खोलना है और दिवाली के बाद ऐसा करना होगा। अन्य में, फिर से खोलने का अगला चरण दिवाली के बाद शुरू होगा। यहाँ एक राज्यवार स्कूल फिर से खोलने वाले देश की सूची है –

दिल्ली: दिवाली के बाद कक्षा 6 से 8 के फिर से खुलने की संभावना है, हालांकि, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अभी तक इस पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है । कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूल पहले ही फिर से खुल गए हैं। वरिष्ठ कक्षाओं के लिए मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार, शारीरिक कक्षाओं के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी हैं। छात्रों को स्कूल जाने से पहले माता-पिता की सहमति लेनी होती है।

पश्चिम बंगाल : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि 16 नवंबर से नौवीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे. बनर्जी ने पहले कहा था कि दुर्गा पूजा के बाद वैकल्पिक दिनों में स्कूल फिर से खुलेंगे । बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शारीरिक कक्षाएं शुरू होंगी। शिक्षा विभाग स्कूलों को फिर से खोलने के तौर-तरीकों और दिशा-निर्देशों पर काम करेगा। सरकार ने निर्देश दिया है कि स्कूल परिसरों को फिर से खोलने से पहले पूरी तरह से साफ और तैयार किया जाना चाहिए। राज्य में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय भी फिर से खुलेंगे।

ओडिशा: राज्य में कोविड-19 मामलों में गिरावट के बाद कक्षा 8 को 25 अक्टूबर से, 11वीं कक्षा को 21 अक्टूबर से फिर से खोल दिया गया है, जबकि कक्षा 9, 10 और 12 को 26 जुलाई से फिर से शुरू कर दिया गया है। जबकि ऑनलाइन विकल्प जारी रहेगा, छात्र अपने माता-पिता के परामर्श से ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग ले सकते हैं।

तमिलनाडु: 1 नवंबर से कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुल गए, जबकि कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए 1 सितंबर से पहले ही फिर से खुल गए थे । सीएम स्टालिन ने स्कूलों और छात्रों को हर समय मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के नियमों को बनाए रखने सहित सभी COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल बनाए रखने का निर्देश दिया था।प

कर्नाटक: सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए 25 अक्टूबर से कक्षा 1 से 5 तक के लिए शारीरिक कक्षाएं शुरू हुईं, हालांकि, राज्य के कई निजी स्कूलों ने दिवाली के बाद ही इन कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है । सरकार ने पहले ही कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूलों को 6 सितंबर से और कक्षा 9 से 12 तक के लिए 23 अगस्त से फिर से खोल दिया था। सभी शिक्षकों और कर्मचारियों के सदस्यों को COVID-19 टीकों की दोनों खुराक के साथ टीकाकरण करने के लिए कहा गया है।

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में कक्षा 5 से 12 के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 4 अक्टूबर से और शहरी क्षेत्रों में कक्षा 8 से 12 के लिए स्कूल फिर से खुल गए । छात्रों को शारीरिक कक्षाओं में भाग लेने में सक्षम होने के लिए अपने माता-पिता से सहमति लाने के लिए कहा गया था। प्रदेश में ऑफलाइन कक्षाओं के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी चलती रहीं।

केरल: केरल सरकार ने 1 नवंबर से कक्षा 1 से 7 और कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया। स्कूलों के फिर से खुलने से पहले शिक्षकों और कर्मचारियों को कोविद -19 वैक्सीन की दोनों खुराक के साथ टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया था। बच्चों के परिवहन के लिए स्कूलों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाहनों के चालकों को भी टीकाकरण करने के लिए कहा गया। एसओपी के अनुसार, कक्षाओं को आधे बैच में विभाजित किया जाना है और प्रति बेंच अधिकतम दो बच्चों को बैठने की अनुमति है।

मध्य प्रदेश:  राज्य सरकार ने सितंबर से प्राथमिक और वरिष्ठ कक्षाओं के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं . कक्षा 6 से 12 पहले फिर से खोली गई थी और उसके बाद 21 सितंबर से जूनियर कक्षाएं 50 प्रतिशत छात्र क्षमता के साथ प्रतिदिन खोली गई थीं।

राजस्थान:  20 सितंबर से कक्षा 6 से 8 तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से शुरू हुई। राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, सुबह की प्रार्थना सभा आयोजित करने और स्कूल कैंटीन खोलने की अनुमति नहीं है। उपस्थिति अनिवार्य नहीं है और ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखनी हैं। 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुल गए थे जबकि कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए 27 सितंबर से फिर से खोल दिया गया था।

हरियाणा:  राज्य ने 20 सितंबर से कक्षा 1 से 3 के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया। जबकि कक्षा 4 और 5 को 1 सितंबर से फिर से खोल दिया गया, कक्षा 6 से 12 तक जुलाई से ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू हुईं। कक्षाएं भी ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं। जो लोग शारीरिक कक्षाओं के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें अपने माता-पिता से सहमति पत्र लाने का निर्देश दिया गया है।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment