Thursday, March 4, 2021

अंधेरे में पाकिस्तान: कराची सहित 8 शहरों में भारी ब्लैकआउट

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

इस्लामाबाद: पाकिस्तान को रविवार तड़के भारी बिजली की चपेट में आया, अधिकारियों ने कहा, देश के अधिकांश प्रमुख शहरों सहित, अंधेरे में डूब गए। 210 मिलियन से अधिक लोगों के राष्ट्र में बिजली वितरण प्रणाली एक जटिल – और नाजुक – वेब है, और ग्रिड के एक हिस्से में एक समस्या देशव्यापी कैस्केडिंग ब्रेकडाउन को जन्म दे सकती है।

स्थानीय पाकिस्तान में शनिवार (1841 जीएमटी) पर स्थानीय समयानुसार रात 11:41 बजे गलती से नवीनतम ब्लैकआउट हुआ, बिजली मंत्री उमर अयूब खान ने प्रारंभिक रिपोर्टों का हवाला देते हुए ट्वीट किया। खान ने कहा, ” गलती ने देश के ट्रांसमिशन सिस्टम को तोड़ दिया … जिससे पावर प्लांट बंद हो गए।

- Advertisement -

राजधानी इस्लामाबाद , आर्थिक हब कराची और दूसरे सबसे बड़े शहर लाहौर सहित पाकिस्तान के सभी प्रमुख शहरों में ब्लैकआउट हुआ । ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में बिजली बहाल कर दी गई थी, और यह कि टीम अभी भी रविवार के शुरुआती घंटों में पूरी तरह से आपूर्ति बहाल करने पर काम कर रही थी। नेटब्लॉक, जो इंटरनेट आउटेज की निगरानी करता है, ने कहा कि आउटेज के परिणामस्वरूप देश में इंटरनेट कनेक्टिविटी “ढह गई”। एक ट्वीट में कहा गया कि कनेक्टिविटी “सामान्य स्तर का 62 प्रतिशत” थी। 2015 में एक प्रमुख बिजली लाइन पर एक स्पष्ट विद्रोही हमले ने लगभग 80 प्रतिशत पाकिस्तान को अंधेरे में डुबो दिया।

पाकिस्तान के इतिहास के सबसे बुरे हिस्सों में से एक ब्लैकआउट ने राजधानी इस्लामाबाद सहित देश के प्रमुख शहरों में बिजली काट दी और यहां तक ​​कि देश के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों में से एक को प्रभावित किया।

Twitterati ने ब्लैकआउट करने के लिए प्रतिक्रिया दी

- Advertisement -

। ब्रेकडाउन के तुरंत बाद, ट्विटर पर #blackout शब्द 52,800 से अधिक ट्वीट्स के साथ 2:18 बजे तक टॉप ट्रेंड बन गया।
एक ट्विटर यूजर ने कहा, “आखिरकार पाकिस्तान ने कुछ ऐसा किया जो अच्छा लग रहा है। 2021 का खेल मजबूत है।”

ट्विटर पर एक अन्य उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की: “आखिरकार इमरान खान ने नैया पाकिस्तान में नाइट मोड का परिचय दिया।”
“ट्विटर पर पाकिस्तान में हर कोई सुबह तक एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर होगा,” एक अन्य ट्विटरटी ने कहा।

- Advertisement -

एक अन्य व्यक्ति ने कहा: “पाकिस्तानियों: भाई पाकिस्तान साही नहीं चल रहा है @ImranKhanPTI क्या आपने इसे बंद करने की कोशिश की है?”

इस बीच, कुछ उपयोगकर्ताओं ने ब्लैकआउट से प्रभावित पाकिस्तान के निवासियों के लिए भी चिंता व्यक्त की।

ट्विटर पर एक व्यक्ति ने कहा, “इस बीच, कृपया उन सभी लोगों के लिए प्रार्थना करें जो इस समय वेंटिलेटर पर हैं। मुझे उम्मीद है कि इस दौरान पाकिस्तान के हर अस्पताल में पर्याप्त बिजली की आपूर्ति होगी।”

इससे पहले एक ट्वीट में, इस्लामाबाद के डिप्टी कमिश्नर हमजा शफकत ने कहा कि नेशनल ट्रांसमिशन एंड डिस्पैच कंपनी (एनटीडीसी) सिस्टम ट्रिपिंग के कारण ब्लैकआउट हुआ था।

उन्होंने कहा, “एनटीडीसी की प्रणाली फंसी हुई है। सब कुछ सामान्य होने से पहले कुछ समय लगेगा।”

इस बीच, ट्विटर पर ऊर्जा मंत्री उमर अयूब ने कहा कि “बिजली वितरण प्रणाली में आवृत्ति अचानक 50 से घटकर 0 हो गई, जिससे ब्लैकआउट हुआ”। “हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आवृत्ति में गिरावट का कारण क्या है,” उन्होंने देश से धैर्य का अभ्यास करने का अनुरोध करते हुए कहा। उन्होंने कहा, “हमारी सभी टीमें अपने-अपने स्टेशनों पर पहुंच गई हैं। ऊर्जा मंत्री के रूप में, मैं व्यक्तिगत रूप से बिजली की बहाली के लिए काम की देखरेख कर रहा हूं। हम आपको बिजली बहाली में प्रगति के लिए समय-समय पर अद्यतन रखेंगे।”

यह भी पढ़े :  PM मोदी ने श्रीलंका की संसद को किया था संबोधित, इमरान इस सम्‍मान से वंचित, खटक रही पाकिस्‍तान को ये बात
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article

यह भी पढ़े :  आप जानकर रह जाएंगे हैरान, अमेरिका ने भारत से लिया है 15 लाख करोड़ से अधिक का कर्ज