Saturday, February 27, 2021

किसने आपकी फेसबुक प्रोफाइल देखी? इन स्टेप्स से आप जान सकते है

आपके फेसबुक प्रोफाइल को किसने देखा है? यह जानने के लिए, आपको नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है

Must read

- Advertisement -

फेसबुक एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां लोग अपना ज्यादातर समय अपने ऑनलाइन दोस्तों और अन्य चीजों के साथ बिताते हैं। दुनिया में कोई भी कहीं से भी आपकी प्रोफाइल फेसबुक पर देख सकता है। हालाँकि फेसबुक आपको अपनी प्रोफाइल को लॉक करने की अनुमति देता है, लेकिन कम से कम बेसिक प्रोफाइल को हर कोई देख सकता है। इसलिए अक्सर यह सवाल उठता है कि आपकी प्रोफ़ाइल को किसने देखा है, या कौन सा व्यक्ति हमेशा आपकी प्रोफ़ाइल को साझा करता है। इस बीच, फेसबुक आपको इस बारे में जानकारी नहीं देता है। हालाँकि, आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आप जान पाएंगे कि आपकी प्रोफ़ाइल किसने देखी है, या कौन देख रहा है? यह जानने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है। 

जानिए 5 आसान चरणों में आपका फेसबुक प्रोफाइल किसने देखा

1. फेसबुक अकाउंट खोलें

सबसे पहले Facebook.com पर जाएं और वेब पर अपना फेसबुक अकाउंट खोलें। इसके लिए आप किसी भी ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने फेसबुक पेज या टाइमलाइन पर पहुँच जाते हैं, तो राइट क्लिक करें और View Page Source पर क्लिक करें।

2. पेज सोर्स कैसे देखें

- Advertisement -

फेसबुक स्रोत देखने के लिए, राइट क्लिक करें और पेज व्यू सोर्स चुनें। पृष्ठ स्रोत खुलने पर, CTRL + F पर टैप करें।

3. सर्च बॉक्स में ‘BUDDY_ID’ टाइप करें

अब सर्च बार में जाकर ‘BUDDY_ID’ टाइप करें और एंटर बटन पर क्लिक करें। वहां आपको ‘BUDDY_ID’ के बगल में कई फेसबुक प्रोफाइल आईडी मिलेंगे।

4. प्रोफाइल दर्शक का नाम स्क्रीन पर दिखाई देगा

- Advertisement -

‘BUDDY_ID’ के बगल में एक 15-अंकीय कोड दिखाई देगा। उस कोड को कॉपी करें और दूसरे पृष्ठ पर फेसबुक खोलें। नए टैब पर, Facebook.com/15-digit कोड पेस्ट करें (Facebook.com स्लैश के आगे 15 अंकों का कोड पेस्ट करें) और एंटर बटन पर क्लिक करें। आपकी प्रोफ़ाइल देखने वाले व्यक्ति का प्रोफ़ाइल आपके सामने खुल जाएगा।

यह भी देखे : 12 लेटेस्‍ट फेसबुक के टिप्‍स एंड ट्रिक्‍स जो आपके सोशल लाइफ को आसान बनाएंगे

अपने फेसबुक प्रोफाइल को अधिक सुरक्षित रखने के लिए इन चरणों का पालन करें

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको ऐप या फेसबुक पेज पर जाना होगा। शीर्ष पर टैब में टाइमलाइन आइकन दिखाई देगा, यह आइकन घर जैसा है। फिर अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें और प्रोफाइल खोलें।
  2. Add Story बटन के बगल में तीन डॉट मेनू दिखाई देते हैं। इस मेनू को खोलें और लॉक प्रोफाइल पर क्लिक करें। फिर आपको लॉक योर प्रोफाइल फ्रॉम डिस्ट्रक्शन फ्रॉम योर फ्रेंड्स ऑप्शन पर क्लिक करना है। फिर आप देख सकते हैं कि आपकी प्रोफ़ाइल में क्या बदलाव किए गए हैं। अब आगे के बटन पर क्लिक करके प्रोफाइल को लॉक करें।

प्रोफाइल कैसे अनलॉक करें?

- Advertisement -

भविष्य में, जब आप अपनी प्रोफ़ाइल को अनलॉक करना चाहते हैं, तो फेसबुक आपको संबंधित विकल्प भी देता है। ऐसा करने के लिए, आपको अपने प्रोफ़ाइल पर वापस जाने की आवश्यकता है और फिर तीन डॉट मेनू पर क्लिक करें, फिर अनलॉक प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें।

(जानिए 5 आसान चरणों में अपना फेसबुक प्रोफाइल किसने देखा )

यह भी पढ़े : FACEBOOK Lock Your Profile Privacy Settings | इस नए फीचर से ऐसे करें पोस्ट और प्रोफाइल Private!

- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article