Homeटेक्नोलॉजीGoogle AdSense से पैसे कमाने के लिए TOP 10 ट्रिक्स

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए TOP 10 ट्रिक्स

Top 10 Tricks To Make Money With Google AdSense

- Advertisement -

Google AdSense एक विज्ञापन कार्यक्रम है जो आपको अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या YouTube वीडियो पर विज्ञापन चलाने और विज़िटर द्वारा उन पर क्लिक करने पर भुगतान प्राप्त करने की अनुमति देता है। विज्ञापन उन व्यवसायों से उत्पन्न होते हैं जो Google के ऐडवर्ड्स कार्यक्रम का उपयोग करते हैं जिसे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर एक विशेष ऐडसेंस कोड का उपयोग करके खिलाते हैं।

नई वेबसाइटों या ब्लॉगों के लिए, Google AdSense कार्यक्रम आय उत्पन्न करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक हो सकता है, यही वजह है कि यह इतना लोकप्रिय है।

Google AdSense से पैसा कमाने के फायदे और नुकसान

- Advertisement -

Google AdSense कार्यक्रम के कई बेहतरीन फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • इसमें शामिल होना मुफ़्त है। 
  • पात्रता आवश्यकताएं आसान हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के नए होने पर भी उसका मुद्रीकरण कर सकते हैं।
  • आपकी साइट के रंगरूप में फिट होने के लिए कई प्रकार के विज्ञापन विकल्प और कई विकल्प हैं जिन्हें आप अनुकूलित कर सकते हैं।
  • यदि आप $100 की सीमा को पूरा करते हैं, तो Google प्रत्यक्ष जमा द्वारा मासिक भुगतान करता है। 1
  • आप एक AdSense खाते से कई वेबसाइटों पर विज्ञापन चला सकते हैं।
  • मोबाइल उपकरणों और आरएसएस फ़ीड पर विज्ञापन चलाने के विकल्प हैं। 
  • आप इसे आसानी से अपने ब्लॉगर और YouTube खातों में जोड़ सकते हैं, हालांकि YouTube के साथ, आपके वीडियो पर AdSense चलाने के लिए आपके पास कम से कम 1,000 ग्राहक और 4,000 घंटे देखने का समय होना चाहिए। 2

इसके साथ ही, AdSense में भी कुछ कमियां हैं:

  • Google आपके खाते को एक पल में समाप्त कर सकता है, और यदि आप नियम तोड़ते हैं तो यह बहुत क्षमाशील नहीं है।
  • ऑनलाइन आय के सभी रूपों की तरह, पैसे कमाने के लिए आपको ट्रैफ़िक की आवश्यकता होती है।
  • जब लोग किसी ऐडसेंस विज्ञापन पर क्लिक करते हैं, तो आप कुछ पैसे कमाते हैं, लेकिन आपका आगंतुक भी आपकी साइट छोड़ देता है, जिसका अर्थ है कि आप उच्च-भुगतान वाले संबद्ध उत्पादों या अपने स्वयं के उत्पादों और सेवाओं के साथ पैसा बनाने का अवसर खो देते हैं ।
  • यह आवश्यक रूप से अन्य समान विज्ञापन कार्यक्रमों से अधिक भुगतान नहीं करता है ।
- Advertisement -

ऐडसेंस मुद्रीकरण का एक बढ़िया विकल्प है, लेकिन यह जल्दी-जल्दी अमीर हो या कुछ भी न करने वाला कार्यक्रम नहीं है। इसके अलावा, Google के नियम हैं कि कुछ ब्लॉगर सेवा की शर्तों को पढ़ते समय चूक जाते हैं। परिणामस्वरूप, कई वेबसाइट स्वामियों ने यह पता लगा लिया है कि उन्होंने Google नीति का उल्लंघन किया है और अपना खाता हमेशा के लिए खो दिया है। 

Google AdSense विज्ञापनों के प्रकार

Google आपकी वेबसाइट पर चलने के लिए कई प्रकार के विज्ञापन प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं: 

  • टेक्स्ट: टेक्स्ट विज्ञापन शब्दों का उपयोग करते हैं, या तो एक विज्ञापन इकाई (एक प्रस्ताव) या एक लिंक इकाई (प्रस्तावों की सूची) के रूप में, और विभिन्न आकारों में आते हैं। आप बॉक्स, टेक्स्ट और लिंक का रंग कस्टमाइज़ कर सकते हैं।
  • छवियाँ: छवि विज्ञापन ग्राफिक विज्ञापन हैं। वे विभिन्न आकारों में आते हैं। आप एक विज्ञापन फ़ीड विकल्प चुन सकते हैं जो टेक्स्ट और छवि विज्ञापनों दोनों को मिलाता है।
  • रिच मीडिया: ये इंटरैक्टिव विज्ञापन प्रकार हैं जिनमें HTML, वीडियो और फ्लैश शामिल हो सकते हैं।
  • वीडियो
  • एनिमेटेड छवि
  • खोज के लिए ऐडसेंस: यह आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर एक Google खोज बॉक्स रखने की अनुमति देता है। जब कोई उपयोगकर्ता कोई शब्द दर्ज करता है और खोज करता है, तो AdSense विज्ञापनों के साथ एक खोज परिणाम पृष्ठ खुलता है। आप अपनी वेबसाइट के साथ तालमेल बिठाने के लिए खोज परिणाम पृष्ठ की रंग योजना को अनुकूलित कर सकते हैं।

Google AdSense Payments

- Advertisement -

Google प्रत्यक्ष जमा के माध्यम से भुगतान करता है या हर महीने चेक करता है कि आपकी आय $100 तक पहुँच जाती है या उससे अधिक हो जाती है। अगर आप एक महीने में $100 नहीं कमाते हैं, तो आपकी कमाई लुढ़क जाती है और अगले महीने में जुड़ जाती है। हर बार जब आप $100 की सीमा तक पहुँचते हैं, तो Google अगली भुगतान अवधि पर भुगतान जारी करेगा। अपने AdSense खाते के माध्यम से ,  आप अपनी वर्तमान आय, कौन से विज्ञापन सबसे अधिक क्लिक उत्पन्न कर रहे हैं, और अन्य उपयोगी डेटा देख सकते हैं।

Google AdSense से पैसा कमाना

ऐडसेंस के साथ बड़ी रकम कमाने के लिए एक योजना की आवश्यकता होती है। यहां AdSense राजस्व को अधिकतम करने की युक्तियां दी गई हैं:

  • Google के नियमों को पढ़ें और उनका पालन करें: वेबमास्टरों को  Google की वेबमास्टर नीतियों के साथ-साथ  AdSense कार्यक्रम नीति का पालन करना चाहिए । 
  • अपने स्वयं के विज्ञापनों पर क्लिक न करें या दूसरों को उन पर क्लिक करने के लिए न कहें: क्लिकों को प्रोत्साहित करना, प्रति क्लिक भुगतान  (पीपीसी) स्थान खरीदना, या ऐडसेंस पृष्ठों पर ट्रैफ़िक लाने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम का उपयोग करना नियमों के विरुद्ध है। याद रखें, नियमों को तोड़ने के बारे में Google बहुत क्षमाशील नहीं है, इसलिए उनका पालन करना सुनिश्चित करें।
  • आपके लक्षित बाजार को पढ़ने के लिए बढ़िया सामग्री है: अंततः, पैसा बनाया जाता है, चाहे ऐडसेंस या अन्य मुद्रीकरण विधियों के माध्यम से, आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर मूल्यवान सामग्री और गुणवत्ता यातायात प्रदान करके।
  • ईमानदार, ऑर्गेनिक ट्रैफिक-बिल्डिंग वेबसाइट मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करें: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और आर्टिकल मार्केटिंग आपकी साइट पर मुफ्त ट्रैफिक लाने में प्रभावी हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट/ब्लॉग मोबाइल के लिए अनुकूलित है (उत्तरदायी): मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या अधिक है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप प्रतिक्रियाशील विज्ञापनों का उपयोग कर रहे हैं ताकि Google आपकी साइट को देखने वाले मोबाइल उपकरणों पर उपयुक्त विज्ञापन आकार भेज सके।
  • सबसे अधिक आय देने वाले विकल्पों को खोजने के लिए विज्ञापन प्रकारों और प्लेसमेंट का परीक्षण करें:  मानक आकारों (300×250, 728×90, और 160×600) से शुरू करें, और फिर उन्हें यह देखने के लिए स्विच करें कि क्या एक आकार की तुलना में अधिक क्लिक प्राप्त होते हैं। एक और।
  • अपने विज्ञापन प्लेसमेंट को अधिकतम करें: आपको प्रति पृष्ठ तीन मानक विज्ञापन प्लेसमेंट की अनुमति है। अधिकतम लाभ के लिए उन सभी का उपयोग करें।
  • विज्ञापनों को तह के ऊपर रखें: यह आपके पृष्ठ का वह भाग है जिसे स्क्रॉल किए बिना देखा जा सकता है।
  • अपने शीर्षलेख/लोगो के नीचे एक लीडर बोर्ड विज्ञापन रखें: किसी विज्ञापन को पृष्ठ के शीर्ष पर रखने के बजाय, उसे अपने लोगो के पास रखें जहां इसके देखे जाने की अधिक संभावना हो।
  • दृश्यता के लिए सामग्री में विज्ञापन शामिल करें: इसका मतलब है कि आपके लेखों में विज्ञापन हैं, जो क्लिक बढ़ा सकते हैं क्योंकि वे पोस्ट पढ़ने के दौरान देखे जाएंगे।
  • अपने परिणामों की निगरानी करें: Google आपको टूल और फ़ीडबैक से अभिभूत कर सकता है, लेकिन यह देखने के लिए कि यह आपके परिणामों के बारे में क्या कहता है, आपके डेटा का विश्लेषण करने की पूरी कोशिश करता है ताकि आप अपने प्रयास का अधिकतम लाभ उठा सकें।
  • Google से ईमेल पढ़ें: यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है यदि Google आपकी साइट पर किसी ऐसी चीज़ के बारे में चेतावनी भेज रहा है जो उसे पसंद नहीं है। Google की शिकायतों से निपटने में विफल रहने पर कार्यक्रम को समाप्त कर दिया जाएगा।

TOP Google AdSense Tips And Tricks

आपकी साइट पर विज्ञापन चलने के बाद, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपको अपने AdSense कार्यक्रम का अधिकतम लाभ मिल रहा है। जब आप अपनी AdSense आय बढ़ाने के लिए तैयार हों, तो विचार करने के लिए यहां कुछ अतिरिक्त युक्तियां दी गई हैं:

  • प्रयोग चलाएँ: आप AdSense के माध्यम से अपने विज्ञापनों का A/B परीक्षण कर सकते हैं।
  • लिंक और बॉक्स रंगों के साथ प्रयोग करें: यदि आपके रंग आपकी थीम से मेल खाते हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या यह परिणामों को प्रभावित करता है, उन्हें बदलने पर विचार करें।
  • नियुक्ति लक्ष्यीकरण सक्षम करें : यह विज्ञापनदाताओं को यह चुनने की अनुमति देता है कि उनके विज्ञापन कहाँ प्रदर्शित होंगे।
  • कस्टम चैनल सेट अप करें : इससे आपको बेहतर समझ मिलती है कि आपकी साइट पर आय उत्पन्न करने के लिए क्या काम कर रहा है और क्या नहीं।

प्रतिस्पर्धियों या संदिग्ध विज्ञापनों से निपटना

यदि आप अपनी वेबसाइट पर उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि Google द्वारा वितरित कुछ विज्ञापन आपके प्रतिस्पर्धियों से आते हैं। एक अन्य समस्या जो हो सकती है वह है ऐसे विज्ञापन जो पूरी तरह से वैध नहीं हो सकते हैं या वे आपके बाजार को प्रभावित कर सकते हैं। इन ऑफ़र को आपकी साइट पर प्रदर्शित होने से रोकने के लिए, Google AdSense आपको अपनी साइट पर अधिकतम 200 URL प्रदर्शित होने से रोकने की अनुमति देता है। URL को ब्लॉक करने की चुनौती दुगनी है। 

  1. आप नहीं जानते कि आपकी साइट पर कौन से विज्ञापन चल रहे हैं जब तक कि आप उन्हें वहां नहीं देखते।
  2. चूंकि आप अपने स्वयं के लिंक (यूआरएल प्राप्त करने के लिए) पर क्लिक नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको ब्लॉक करने के लिए यूआरएल प्राप्त करने के बारे में सावधान रहना होगा। लिंक प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे ऐडसेंस में ब्लॉक कर सकें, लिंक पर राइट-क्लिक करना, कॉपी लिंक एड्रेस का चयन करना, और इसे किसी दस्तावेज़ या टेक्स्ट एडिटर (यानी, नोटपैड) में पेस्ट करना है। Google URL लंबा है, लेकिन इसके भीतर उस पृष्ठ का URL है जिस पर विज्ञापन जाता है। उस यूआरएल को कॉपी करें और अपने ऐडसेंस अवरुद्ध विज्ञापन खाते में पेस्ट करें।

Google AdSense के अलावा अन्य कार्यक्रम

AdSense के समान कई विज्ञापन नेटवर्क कार्यक्रम हैं , जैसे Media.net और InfoLinks । कुछ को ट्रैफ़िक सीमा की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको अपनी वेबसाइट स्थापित होने और स्वीकार किए जाने से पहले नियमित ट्रैफ़िक प्राप्त करने तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है।

अधिकांश में Google के समान नियम हैं, जैसे प्रति पृष्ठ नेटवर्क के विज्ञापनों की संख्या की सीमा (आमतौर पर तीन), और अपने स्वयं के विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए समाप्ति। ज्यादातर मामलों में, आप सेवा की शर्तों का उल्लंघन किए बिना अपनी साइट पर कई विज्ञापन नेटवर्क चला सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से पहले आप प्रत्येक नेटवर्क के नियमों को पढ़ना चाहेंगे। इसके अलावा, आप चाहते हैं कि आपकी साइट विज्ञापनों से इतनी अधिक प्रभावित न हो कि आपके पाठक सामग्री को न ढूंढ सकें। 

विज्ञापन नेटवर्क के अलावा अन्य आय विकल्प

विज्ञापन नेटवर्क, विशेष रूप से ऐडसेंस, बढ़िया विकल्प हैं क्योंकि आप एक नए ब्लॉगर या वेबसाइट के मालिक के रूप में शामिल हो सकते हैं, और उनका उपयोग करना आसान है। लेकिन वे ही आपकी वेबसाइट से पैसे कमाने का एकमात्र तरीका नहीं हैं। वास्तव में, जैसे-जैसे आपकी साइट का ट्रैफ़िक बढ़ता है, अन्य मुद्रीकरण विकल्प बेहतर हो सकते हैं। यहां कुछ अन्य पैसे कमाने के उपाय दिए गए हैं जिनका उपयोग आप विज्ञापन नेटवर्क के बजाय या उसके साथ कर सकते हैं।

  • Affiliate Marketing : विज्ञापन नेटवर्क की तरह, Affiliate Program आमतौर पर शामिल होने के लिए स्वतंत्र होते हैं और आपकी वेबसाइट में जोड़ना आसान होता है। 
  • अपना खुद का उत्पाद या सेवा बेचें : अपना खुद का उत्पाद या सेवा बनाना, किसी और के द्वारा संबद्ध विपणन के माध्यम से प्रचारित करने के विपरीत, आप काफी अधिक पैसा कमा सकते हैं। यह सूचना उत्पादों या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के साथ विशेष रूप से सच है जो बनाने और बेचने के लिए सस्ते हैं। अन्य विकल्पों में ईबुक और फ्रीलांस सेवाएं शामिल हैं।
  • कोचिंग या परामर्श : अपने विषय के विशेषज्ञ के रूप में, आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी से परे लोगों की मदद करने की अच्छी स्थिति में हैं। आप कोचिंग या परामर्श के माध्यम से अधिक गहन सहायता प्रदान कर सकते हैं ।
  • प्रायोजक: जब आपके पास अपने दर्शकों पर अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक और प्रभाव होता है, तो अन्य कंपनियां आपकी वेबसाइट को प्रायोजित करने के लिए भुगतान करेंगी। वे आपकी पूरी साइट या एक पेज या पोस्ट को प्रायोजित कर सकते हैं।

जैसा कि आप देख सकते हैं, किसी वेबसाइट या ब्लॉग से आय अर्जित करने के कई तरीके हैं। लेकिन कई लोगों के लिए यह आवश्यक है कि आपके पास पैसा कमाने से पहले महत्वपूर्ण ट्रैफ़िक हो। यह वह जगह है जहाँ AdSense एक अच्छी शुरुआत मुद्रीकरण विकल्प है। आपको कुछ भी बनाने की आवश्यकता नहीं है, आप अपना ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने के दिन इसमें शामिल हो सकते हैं, यह मुफ़्त है, और अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन कोड जोड़ना आसान है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

Google AdSense से पैसे कमाने के लिए TOP 10 ट्रिक्स