Homeसिवनीसिवनी में लॉकडाउन के बीच प्यास से तड़प रहे लोग, नपा प्रशासन...

सिवनी में लॉकडाउन के बीच प्यास से तड़प रहे लोग, नपा प्रशासन फेल – विधायक सिर्फ अपनी छवि सुधारने में जुटे

- Advertisement -

सिवनी: सिवनी नगर पालिका प्रशासन द्वारा तकनीकी समस्या की वजह से विगत दिनों में लगातार 4 दिन जिले वासियों को पानी नसीब नही हुआ था, ऐसे समय में जब जिले के कोरोना कर्फ्यू लगा हुआ हो तब ना तो पानी से भरा टैंकर कोई बुलवा सकता है और ना ही नगर पालिका प्रशासन खुद गली मोहोल्लों में पानी के टेंकर भेज सकता है , विगत दिनों में करीब चार दिनों से शहर में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ था. जिसके बाद आज फिर सिवनी के कई वार्डों में पानी नहीं पहुंचा

लेकिन नपा प्रशासन द्वारा आज फिर जिले के कई वार्डों में आज फिर पानी नसीब नही हुआ जिसमे कई घर तो ऐसे है जिनके यहाँ पीने के लिए पानी भी नहीं बचा हुआ है, कोरोना कर्फ्यू के बीच इस तरह की स्थिति निर्मित होने की वजह से अब लोगों का आक्रोश तेज होने लगा है.

नपा पर जनता के आक्रोश पर विधायक पहुंचे थे फिल्टर प्लांट

- Advertisement -

विगत दिनों में जब शहर में चार दिनों तक पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ था, नपा कार्यालय से लेकर सोशल मीडिया तक में राजनीतिक व सामाजिक संगठन के लोगों ने पानी को लेकर संबंधित अधिकारियों की खिंचाई करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी थी. जिसके बाद नपा की ओर से CMO नवनीत पांडेय ने भी सोशल मीडिया पर अपना पक्ष रखा था, लकिन जब समस्या पानी की हो तो कोई भी कैसे उनके पक्ष से संतुष्ट होता

यह भी पढ़े :  सिवनी: सूर्य मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 11 जून से
यह भी पढ़े :  सिवनी: अपने ही घर पर मिट्टी तेल डालकर आग लगाने वाले आरोपित की जमानत खारिज

इसके बाद जानकारी पर विधायक दिनेश राय मुनमुन नपा अधिकारियों को लेकर वॉटर फिल्टर प्लांट पहुंचे और जायजा लिया। जिसके बाद उन्होंने शहर जनता को आश्वास्त किया कि शुक्रवार से निर्बाध रूप से पानी की आपूर्ति होगी।

आज फिर नहीं मिला पानी प्यासी जनता बोली विधायक सिर्फ अपनी छवि सुधारने में लगे है

- Advertisement -

शहर के महावीर वार्ड में आज फिर लोगों को पानी नहीं मिला, जिनमे कई घर तो ऐसे है जिनके यहाँ पीने के लिए भी पानी नहीं बचा हुआ था. ऐसे गर्मी भरे दिनों में बिना नहाए तो व्यक्ति रह भी लेगा पर प्यासा रहना खुदको कष्ट देने से कम नही है. महावीर वार्ड निवासी एक सज्जन से फ़ोन पर बातचीत के दौरान ने उन्होंने खबर सत्ता से कहा की भाजपा शासित नगरपालिका का कार्यकाल भले ही समाप्त हो गया हो लेकिन विधायक तो भाजपा के है क्या हमारे चुने हुए जनप्रतिनिधि भी हमारा ध्यान नही रख सकते – उन्होंने अपनी बात रखते हुए यह भी कहा कि खुदकी छवि चमकाने के लिए विधायक फ़िल्टर प्लांट का दौरा करते है ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने वाहवाही लूटने के लिए लड़के लगा रखे है जो बस उनकी छवि चमकाने का काम करते है. जबकि विधायक का काम है फ़िल्टर प्लांट का दौरा करना , वहां जाकर फोटो लेकर वाह वाही लूटने से अच्छा है व्यस्थाओं को ठीक करवाए, क्योंकि सिवनी की जनता है ही इतनी भोली भाली जो नवीन जलावर्धन के लिए एडवांस पैसे देकर प्यासी बैठी है

यह भी पढ़े :  सिवनी: बिना वैध लाइसेंस धान बीज का विक्रय करने पर एक व्यक्ति पर एफआईआर दर्ज
यह भी पढ़े :  सिवनी: नाबालिग को नागपुर ले जाकर दुष्कर्म करने वाले आरोपी की जमानत खारिज

नवीन जलावर्धन के लिए करोड़ों रूपए खर्च करने के बाद पानी के लिए तरस रही सिवनी – गौरव जायसवाल

सिवनी नगर पालिका को नवीन जल आवर्धन के लिए करोड़ों रुपए की राशि इस उम्मीद के साथ स्वीकृत हुई थी कि सिवनी के लोगों को जल संकट से छुटकारा मिलेगा, हालाँकि इससे पहले भी सिवनी में अनेकों बार जलापूर्ति बाधित हुई है, पिछले कुछ दिनों से नगरपालिका के कुछ वार्डों में नवीन जल आवर्धन योजना से जलापूर्ति की जा रही थी पर अब पाइप लाइन टूट जाने के खबर ही सामने आती है जिससे लोगों को गर्मी भरे मौसम में भी प्यासा रहना पद रहा है, नरकपालिका प्रशासन बार बार पाइप लाइन जोड़ता है और नरक पालिका की योजना से तैयार पानी की पाइपलाइन नगर पालिका से भी ज्यादा बेशर्म है वो भी बार बार ही टूट जाते है, खैर सीधी से बात तो यह है बार-बार पाइपों का फूटना यह दर्शाता है कि नवीन जलावर्धन योजना का कार्य घटिया स्तर का हुआ है।

कबीर वार्ड में हाहाकार –

- Advertisement -

बिजली न होने से क्षेत्र के लोगों को पेयजल की पूर्ति भी नही हो पा रही है। जिन घरों में बोरिंग है, वह लोग भी बिजली के अभाव में पानी का उपयोग नही कर पा रहे है। साथ ही रात में बिजली ना होने से खाना बनाना भी मुश्किल होता है। साथ ही मरीजों के उपचार में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। वार्ड के कमलेश राय, विनोद राय, रामकिशन सेंगर, अजबसिंह डेहरिया, तुलसी सनोडिया ने बताया कि नगरपालिका ने भी न तो यहां पर सेनेटाइजर मशीन के माध्यम से क्षेत्र को सेनेटाइज कराया और स्वास्थ्य विभाग का अमला भी इस क्षेत्र में ध्यान नहीं दे रहा। क्षेत्र ग्राम पंचायत छिडिया पलारी एवं कबीर वार्ड की सीमा से जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़े :  सिवनी: अब सुबह 6 से शाम 6 बजे तक खुल सकेंगी दुकाने!, सिवनी कलेक्टर के आदेश का इन्तजार
यह भी पढ़े :  सिवनी: कंटेनर की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत, दो घायल

फूटी पाइप लाइन – 

शहर में रविवार को भी बाशिंदों को पानी की समस्या से दो- चार होना पड़ा। इसको लेकर उनमें आक्रोश नजर आया। उनका कहना था कि नपा प्रशासन की लापरवाही से इस तरह की स्थिति निर्मित हो रही है। यही स्थिति शनिवार को भी बनी थी।

उधर नपा प्रशासन की माने तो गोरखपुर टेक के पास देर रात पुरानी जलावर्धन पाइप लाइन फूटने के कारण शहर की पानी सप्लाई में आंशिक कमी हुई। नवीन जलावर्धन से पुरानी टंकियों को भरा जा रहा है।

फॉल्ट दूर करने में काफी समय लग रहा है। उक्त समस्या की जानकारी के बाद सीएमओ मौके पर पहुंचे और मरम्मत कार्य का जायजा लिया। कोरोना कॉल में वैसे भी लोग घरों में कैद हैं, वहीं अनेक घरों में लोग बीमार हैं तो कुछ लोग अस्पताल में भर्ती है। ऐसे में पानी की समस्या को लेकर जिन्हें मजबूरी में बाहर निकलना पड़ रहा है उनका दूसरे लोगों के संपर्क में आना सभी को के लिए और भी घातक बन रहा है।

नागरिकों ने बताया कि गर्मी के मौसम में हर साल की है समस्या बन जाती है। इसका नगर पालिका प्रशासन द्वारा स्थाई रूप से समस्या का निराकरण किया जाना चाहिए जिससे जलकर (टैक्स) देने वालों को प्रतिदिन नल से जल मिल सके और उन्हें परेशान ना होना पड़े।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisment -