Wednesday, August 17, 2022
Homeधर्महरियाली तीज: जानिए कब है ये शुभ दिन, कैसे करें पूजा,तो व्रत...

हरियाली तीज: जानिए कब है ये शुभ दिन, कैसे करें पूजा,तो व्रत नियम और मुहूर्त

- Advertisement -

डेस्क।हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक हरियाली तीज का व्रत श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता हैं इस साल यानी 2021 में हरियाली तीज का व्रत 11 अगस्त को रखा जाएगा। इस व्रत में शादीशुदा महिलाएं निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करती हैं और अपने पति की लंबी उम्र का वरदान मांगती हैं।

हरियाली तीज को श्रावणी तीज भी कहा जाता हैं यह सावन मास का सबसे महत्वपूर्ण पर्व होता हैं हरियाली तीज सौंदर्य और प्रेम का पर्व माना जाता हैं तो आज हम आपको पूजन का शुभ मुहूर्त, विधि और महत्व बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

- Advertisement -


हरियाली तीज मुहूर्त—
हरियाली तीज के व्रत की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त की बात करें। तो श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि अगले दिन 11 अगस्त को दोपहर बाद 4 बजकर 56 मिनट पर समाप्त होगी। उदया तिथि के नियमानुसार हरियाली तीज का व्रत 11 अगस्त को रखा जाएगा।

हरियाली तीज के दिन महिलाएं सुबह उठकर स्नानादि से निवृत होकर पूजा स्थल पर मां पार्वती और शिव को साक्षी मानकर व्रत का संकल्प करती हैं पूरे दिन निर्जली व्रत रखकर शाम को शिव और देवी पार्वती की पूजा करती हैं और पति की लंबी आयु का वरदान मांगती हैं

- Advertisement -


शाम को महिलाएं स्नान करके बालू की भगवान शिव और पार्वती की मूर्ति बनाकर पूजा स्थल पर स्थापित करती हैं अब महिलाएं इनका आवाहन कर, मां पार्वती, शिव जी और उनके साथ श्री गणेश जी की पूजा करें।

उसके बाद उन्हें चंदन, अक्षत, पुष्प, धूप, दीपक नैवेद्य अर्पित करें माता पार्वती को सोलह श्रृंगार की वस्तुएं भी अर्पित करें। हरियाली तीज की कथा सुनें या पढ़ें अंत में आरती करें और प्रसाद वितरण करें।

- Advertisement -

Also read- https://khabarsatta.com/bollywood/vidya-balans-superb-film-lioness-gets-a-tribute-from-amul/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group