Tuesday, May 18, 2021
Homeमध्य प्रदेशMPBSE: कक्षा 12वीं के छात्रों की तैयारी अब WhatsApp पर होगी ,...

MPBSE: कक्षा 12वीं के छात्रों की तैयारी अब WhatsApp पर होगी , जानें यहां

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने सभी जिलों में विषय विशेषज्ञों का पैनल बनाने के निर्देश दिए हैं, ताकि एक माह के दौरान छात्रों को परीक्षा की तैयारी कराई जा सके और समस्याओं का भी समाधान किया जा सके.

- Advertisement -

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) 12वीं की परीक्षाएं जून के पहले सप्ताह से लेगा . हालाँकि कक्षा 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जायेगा इसका फैसल आगामी 05 मई तक हो जायेगा .

वहीँ कक्षा 12वीं के छात्रों के पास एक महीने का समय ही बचा हुआ है. छात्रों की तैयारी अच्छी तरह हो सके, इसलिए उन्हें शिक्षक तैयारी कराएंगे.

- Advertisement -

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) ने सभी जिलों में विषय विशेषज्ञों का पैनल बनाने के निर्देश दिए हैं, जिससे एक माह के दौरान 12वीं कक्षा के सभी छात्रों को परीक्षा की तैयारी कराई जा सके और छात्रों की सभी समस्याओं का समाधान किया जा सके.

जिसके लिए जिलेवार हर विषय के लिए शिक्षकों का एक Whatsapp ग्रुप भी बनाया जाएगा. उस Whatsapp ग्रुप में शिक्षकों के साथ छात्र भी शामिल होंगे

- Advertisement -

अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रत्येक विषय में कम से कम चार विशेषज्ञों के पैनल बनाएं जाएंगे. 04 विशेषज्ञों के बने इस पैनल में छात्रों के प्रश्नों एवं समस्याओं का निराकरण होगा. वाट्सएप ग्रुप (WhatsApp Group) पर छात्र प्रश्न और समस्याए भेजेंगे जिनका निराकरण पैनल में शामिल विषय विशेषज्ञ कुछ ही देर में करके छात्रों को समझाएंगे.

जानकारी के उद्देश्य से आपको बता दें कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की तरफ से 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से, जबकि 12वीं की परीक्षाएं एक मई से आयोजित होनी तो थी परन्तु कोरोना के बढ़ते खतरे की कारण से इन परीक्षाओं के एक महीने के लिए टाल दिया गया. 

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

Populer Post

- Advertisment -
_ _