Tuesday, September 27, 2022
Homeमध्य प्रदेशMP Board 12 Exam Cancelled: मप बोर्ड कक्षा 12 वीं की परीक्षा...

MP Board 12 Exam Cancelled: मप बोर्ड कक्षा 12 वीं की परीक्षा दिए बिना पास होंगे विद्यार्थी – MPBSE

MP Board class 12 exam has been cancelled by MPBSE. MP Board 12 Exam Cancelled : MPBSE से बड़ा अपडेट सामने आया है, मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए एमपी बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा (MP Board 12 Exam Cancelled) को रद्द कर दिया है।यह निर्णय सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा रद्द होने के बाद लिया गया है

- Advertisement -

MP Board 12 Exam Cancelled : MPBSE से बड़ा अपडेट सामने आया है, मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए एमपी बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा (MP Board 12 Exam Cancelled) को रद्द कर दिया है।यह निर्णय सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा रद्द होने के बाद लिया गया है

सीबीएसई और सीआईएससीई ने मंगलवार को पीएम मोदी के हस्तक्षेप करने और कल अपने कैबिनेट सदस्यों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी। और बा मध्य प्रदेश सरकार ने MP Board 12 Exam Cancelled कर दी हैं

MPBSE: MP Board 12 Exam Cancelled

- Advertisement -

यह भी पढ़ें: Pfizer, Moderna जैसी विदेशी वैक्सीन जल्द भारत लाने के लिए बड़ा कदम, अलग से नहीं होगा ट्रायल

इस फैसले के बाद आज मंत्रालय में शिक्षा विभाग की ओर से अहम बैठक बुलाई गई है. बैठक में मध्य प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री और विभाग के अन्य अधिकारी शामिल हुए. मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द (MP Board 12 Exam Cancelled) करने के फैसले का स्वागत किया था।

- Advertisement -

जहां कुछ राज्यों ने बुधवार को अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है, वहीं अन्य राज्य सरकारों ने भी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के अपने फैसलों की समीक्षा शुरू कर दी है, जो COVID-19 महामारी के कारण स्थगित कर दी गई थीं। 

यह भी पढ़ें : फिर खतरे की घंटी बनी मैगी,खुद नेस्ले ने बताया हानिकारक, आइस्क्रीम पर भी किया खुलासा

- Advertisement -

एमपी बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा पहले ही रद्द कर दी गई थी, कक्षा 10 के छात्रों का मूल्यांकन अर्धवार्षिक परीक्षा, प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा। एमपी बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा 30 अप्रैल से 19 मई तक आयोजित होने वाली थी। छात्र जून के अंत या जुलाई के महीने में अपने परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। 

MP 12th Board की परीक्षाएँ नहीं होंगी : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्य प्रदेश में इस वर्ष बारहवीं बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी (MP Board 12 Exam Cancelled), बच्चों की जिंदगी हमारे लिए अनमोल है। केरियर की चिंता हम बाद में कर लेंगे। इस समय जब सम्पूर्ण देश, प्रदेश तथा बच्चे कोरोना का संकट झेल रहे हैं, ऐसे में परीक्षाओं का मानसिक बोझ डालना उचित नहीं है।

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2021: टी ट्वेंटी विश्व कप की मेजबानी पर फैसला लेने के लिए भारत को मिली 1 महीने की मोहलत

सीएम चौहान ने कहा कि 12वीं बोर्ड के परिणाम किस प्रकार आएंगे, यह तय करने के लिए मंत्रियों के समूह का गठन किया गया है। जो विशेषज्ञों से चर्चा करने के उपरांत आंतरिक  मूल्यांकन या अन्य आधारों पर रिजल्ट की प्रक्रिया तय करेगा।

सीएम मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बेहतर परिणाम के लिए या परिणाम में सुधार के लिए जो विद्यार्थी परीक्षा देना चाहेंगे उनके लिए विकल्प खुला रहेगा। कोरोना संकट की समाप्ति के बाद इच्छुक विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा दे सकेंगे।

सीएम चौहान ने कहा कि 10वीं बोर्ड की परीक्षाएँ नहीं करवाने का फैसला पहले ही लिया जा चुका है। दसवीं के बच्चों का परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किया जायेगा।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group