Monday, November 28, 2022
Homeलाइफस्टाइलसावन में क्यों नहीं काटने चाहिए बाल? धार्मिक और वैज्ञानिक कारण जानें

सावन में क्यों नहीं काटने चाहिए बाल? धार्मिक और वैज्ञानिक कारण जानें

- Advertisement -

सावन का पवित्र महीना चल रहा है. इस महीने में शिव भक्त भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए विशेष पूजा अर्चना करते हैं. इस महीने में कई तरह के कार्य वजित होते हैं. एक ओर जहां मांस, मदिरा, हरी पत्तेदार सब्जियां, प्याज लहसुन का सेवन न करने की सलाह दी जाती है वहीं इस महीने में बालों को काटना भी वर्जित माना गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सावन में बाल काटना क्यों मना है. सावन में बाल न काटने की परंपरा प्राचीन मान्यताओं पर आधारित है. सावन में बाल न कटने का यह कारण वैज्ञानिक दृष्टि से भी सही माना जाता है. जानें सावन में बाल न काटे जाने पर बालों की देखभाल कैसे करनी चाहिए.

सावन में बाल नहीं काटना एक धार्मिक मान्यता है, जिसका पालन वर्षों से किया जा रहा है. किसी भी मान्यता की शुरुआत काल, प्रसंग और स्थितियों को देखकर की जाती है. इस संबंध में भी कुछ ऐसा ही है जिसके अनुसार पहले के समय में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, सुरक्षित उपकरण और कौशल का अभाव था. जिससे बाल कटवाते समय चोट लगने या घाव होने का खतरा रहता था. सावन के महीने में इस चोट या घाव में संक्रमण और मवाद हो सकता है. सावन बारिश का समय होता है इस समय किसी कट या घाव के कारण त्वचा में संक्रमण हो सकता है. यही वजह है कि सावन में बाल काटने से मना किया जाता है.

- Advertisement -

यदि आप सावन में बाल नहीं कटवाते हैं तो आपको दोमुंहे बालों और बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जानें इन समस्याओं से बचने के लिए हेयर केयर टिप्स.

अपने बालों को बारिश में भीगने के बाद बालों धोएं और हवा से बालों को सुखाना न भूलें.

- Advertisement -

इस मौसम में हफ्ते में दो बार नहाने से 15 मिनट पहले नारियल का तेल जरूर लगाएं.

अपने बालों को घना बनाने के लिए प्रोटीन, विटामिन ई और हेल्दी फैट से भरपूर आहार लें.

- Advertisement -

बालों को सुलझाने के लिए मोटे दांतों वाली लकड़ी की कंघी का प्रयोग करें.

सावन में संक्रमण से बचने के लिए हल्दी और नीम के हेयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments