आज का इतिहास: आज के दिन 1996 में श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर प्रथम विश्व कप का खिताब जीता था

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
IND-AUS

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

इस दिन: 1996 वह वर्ष था जब श्रीलंकाई क्रिकेट बेहतर के लिए बदल गया और अर्जुन रणतुंगा के करिश्माई नेतृत्व में, उन्होंने लाहौर में फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपना पहला खिताब जीतने के लिए विश्व कप क्रिकेट में अपने औसत रिकॉर्ड को उलट दिया।

यह वह टूर्नामेंट भी था जिसने सनथ जयसूर्या को पहले बल्लेबाजी की कला को फिर से परिभाषित किया। वह पहले से विस्फोटक थे और विश्वसनीय अरविंदा डी सिल्वा ने उनकी अच्छी मदद की। 

भले ही वह फाइनल मैच में जल्दी आउट हो गए, लेकिन उनके समग्र प्रदर्शन ने उन्हें मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीतने में मदद की। डी सिल्वा फाइनल में अपने नाबाद शतक के लिए मैन ऑफ द मैच रहे।

जबकि बल्लेबाजी विस्फोटक थी, और अनुकूल परिस्थितियों में गेंदबाजी बहुत भेदक थी, श्रीलंकाई क्षेत्ररक्षण उनके एथलेटिकवाद के लिए खड़ा था और कई मायनों में, उन्होंने सीमित ओवरों के क्रिकेट में क्षेत्ररक्षण के लिए खाका तैयार किया।

गद्दाफी स्टेडियम में, श्रीलंका ने टॉस जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा। मार्क टेलर के प्रयासों के कारण, ऑस्ट्रेलिया 241/7 का एक अच्छा स्कोर बनाने में सफल रहा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और दोनों सलामी बल्लेबाज जयसूर्या और कालुविथाराना सस्ते में गिर गए। हालाँकि, पारी को असंका गुरुसिन्हा (65) और अरविंदा डी सिल्वा ने आगे बढ़ाया, जिन्होंने एक अच्छी नींव रखने के लिए एक ठोस साझेदारी की।

डी सिल्वा 107 पर समाप्त हुआ और उन्हें कप्तान अर्जुन रणतुंगा (47) का बहुत समर्थन मिला और इससे उन्हें लगभग चार ओवर शेष रहते सात विकेट से यादगार और ऐतिहासिक जीत हासिल करने में मदद मिली।

इस टूर्नामेंट ने श्रीलंकाई क्रिकेट को बदल दिया क्योंकि यह एक ऐसी टीम थी जिसने पिछले सभी पांच विश्व कपों के नॉकआउट में जगह नहीं बनाई थी और उन्होंने अपना पहला फाइनल जीता और यह एक बड़ी उपलब्धि थी।

इस उपलब्धि के बाद, श्रीलंकाई टीम ने अगले 10 आईसीसी विश्व टूर्नामेंट (50 ओवर और 20 ओवर) में पांच फाइनल में जगह बनाई और उन्होंने भारत को हराकर 2014 में अपना पहला विश्व टी20 जीता।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment