HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook

Home » देश » Kalpana Chawla Birth Anniversary: अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली भारतीय मूल की पहली महिला के बारे में रोचक तथ्य

Kalpana Chawla Birth Anniversary: अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली भारतीय मूल की पहली महिला के बारे में रोचक तथ्य

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Kalpna-Chawla

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Kalpana Chawla Birth Anniversary: ​​भारत की राष्ट्रीय हीरो कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च, 1962 को हरियाणा के करनाल में हुआ था. कल्पना चावला अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला थीं।

वह एक भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री थीं, जिन्होंने वह हासिल किया जो ज्यादातर लोग सपने देखने से भी डरते हैं। कल्पना चावला पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली पहली महिला थीं।

अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद, कल्पना चावला अपने मास्टर की पढ़ाई करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चली गईं। कल्पना चावला ने अपने आदर्श वाक्य को पूरा करने के लिए सब कुछ किया, जो “अपने सपनों का पालन करें” था।

कल्पना चावला को बचपन में हवाई जहाज और उड़ने का शौक था। वह अपने पिता के साथ स्थानीय फ्लाइंग क्लबों में जाया करती थी और विमानों को देखा करती थी।

कल्पना चावला ने अपनी दूसरी मास्टर डिग्री और पीएचडी पूरी करने के बाद 1988 में नासा में काम करना शुरू किया।

अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की जयंती पर, यहां उनके जीवन के बारे में कुछ रोचक तथ्य हैं।

  1. कल्पना चावला पहली भारतीय महिला थीं जिन्हें अपने जीवनकाल में दो बार अंतरिक्ष में जाने का अवसर मिला।
  2. कल्पना चावला की अंतरिक्ष में पहली यात्रा 1997 में स्पेस शटल कोलंबिया में हुई थी, जिसमें चावला ने एक मिशन विशेषज्ञ और प्राथमिक रोबोटिक आर्म ऑपरेटर के रूप में उड़ान भरी थी।
  3. कल्पना चावला की अंतरिक्ष में दूसरी और अंतिम यात्रा एसटीएस-107 पर थी, जो पृथ्वी के वायुमंडल में लौटते समय विघटित हो गई।
  4. STS-107 की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में कल्पना चावला सहित चालक दल के छह अन्य सदस्यों की मृत्यु हो गई, जिसके बाद स्पेस शटल कोलंबिया का मिशन कई वर्षों तक रुका रहा।
  5. कल्पना चावला ने भारत के प्रधान मंत्री आईके गुजराल से बात की और उन्हें अंतरिक्ष से ली गई हिमालय की तस्वीरें दिखाईं।
  6. कल्पना चावला को उनके योगदान के लिए भारत सरकार और अमेरिकी सरकार दोनों से मरणोपरांत कई पदक, पुरस्कार और मान्यता मिली है।
  7. कल्पना चावला ने फरवरी 2003 में अपने निधन से 20 साल पहले जीन पियरे हैरिसन से शादी की थी।

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment