Tuesday, September 27, 2022
HomeदेशShrimad Bhagavad Gita: श्रीमद्भागवत गीता राष्ट्रीय ग्रंथ होगी घोषित, सरकार कर रही...

Shrimad Bhagavad Gita: श्रीमद्भागवत गीता राष्ट्रीय ग्रंथ होगी घोषित, सरकार कर रही तैयारी; विचार विमर्श जारी

Shrimad Bhagavad Gita: Shrimad Bhagwat will be declared a national book, the government is preparing; discussions continue

- Advertisement -

Shrimad Bhagavad Gita: जैसा की आप जानते है भारत देश में राष्ट्रीय गान, राष्ट्रीय गीत, राष्ट्रीय झंडे जिस तरह से है उसी तरह अब जल्द ही भारत देश को राष्ट्रीय ग्रंथ (National Book) मिलने वाला है. भारत में राष्ट्रीय ग्रंथ के लिए भारत सरकार श्रीमद्भागवत गीता (Shrimad Bhagavad Gita) पर पूरी तरह सहमत तो है और अभी इसपर विचार विमर्श भी हो रहा है.

अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द से जल्द भारत को राष्ट्रीय ग्रंथ के रूप में श्रीमद्भागवत गीता (Shrimad Bhagavad Gita) मिलेगी. श्रीमद्भागवत गीता (Shrimad Bhagavad Gita) को राष्ट्रीय ग्रन्थ के रूप में लाने के लिए केंद्र सरकार बड़ी रूप में विचार कर रही है.

- Advertisement -

श्रीमद्भागवत गीता (Shrimad Bhagavad Gita) को राष्ट्रीय ग्रंथ घोषित करने से पहले लगातार केंद्र सरकार (Government Of India) अलग- अलग मंत्रालयों से राय ले रही है. सरकार ये कवायद महाराष्ट्र से बीजेपी (BJP) के सांसद गोपाल शेट्टी (Gopal Shetty) के भेजे एक पत्र के आधार पर कर रही है.

महाराष्ट्र के सांसद ने लिखा पत्र

महाराष्ट्र (Maharashtra) से बीजेपी के सांसद गोपाल शेट्टी (Gopal Shetty) ने बीते माह 5 जुलाई को केंद्रीय गृहमंत्री (Union Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) को एक पत्र लिखा था, गोपाल शेट्टी द्वारा अमित शाह की लिखे गये इस पात्र में उनके द्वारा श्रीमद्भागवत गीता को राष्ट्रीय ग्रंथ (National Book) घोषित करने की मांग की थी.

- Advertisement -

जिसके बाद 18 जुलाई को गृहमंत्री शाह ने इस पत्र का जवाब भेजा था, अवर सचिव ( समन्वय-1)  रेनू सूरी ने 1 अगस्त 22 को एक कार्यालय ज्ञापन में इसके बारे में जानकारी दी है, ज्ञापन के अनुसार सांसद गोपाल शेट्टी के पत्र पर जरूरी कार्यवाही के लिए उसे संबंधित मंत्रालयों में प्रेषित करने का निर्देश भी दिया गया है.

गृह मंत्रालय ने शिक्षा मंत्रालय से भी राय मांगी है, शिक्षा मंत्रालय ने 10 अगस्त को श्रीमद्भागवत गीता (Shrimad Bhagavad Gita) को राष्ट्रीय ग्रंथ (National Book) घोषित कराए जाने के संदर्भ में अपनी टिप्पणी भी भेजी है. इसके बाद गृह मंत्रालय ने अब संस्कृति मंत्रालय (The Ministry Of Culture) से श्रीमद्भागवत गीता (Shrimad Bhagavad Gita) को राष्ट्रीय ग्रंथ (National Book) घोषित कराए जाने के संदर्भ राय मांगी है. 

गीता का ज्ञान

- Advertisement -

श्रीमद्भागवत गीता (Shrimad Bhagavad Gita) में भगवान कृष्ण (Krishna) के महाभारत युद्ध (Mahabharat Yuddh) के दौरान रण भूमि में पांडव पुत्र (Pandav Putr) को दिया गया उपदेश है. गीता मानव जाति को जीवन जीने की राह दिखाती है. इसके उपदेश धर्म के मार्ग पर का अनुसरण करते हुए सद् कर्म करने की शिक्षा देते हैं.

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group