Sunday, February 5, 2023
HomeदेशNew Year 2023 Celebration Plan: कश्मीर और लद्दाख की नैचुरल ब्यूटी के...

New Year 2023 Celebration Plan: कश्मीर और लद्दाख की नैचुरल ब्यूटी के साथ इन जगहों पर बना सकते है जाने का प्लान

Places in Kashmir and Ladakh: कश्मीर और लद्दाख दोनों ही ऐसी जगह है जो पूरे देश में नैचुरल ब्यूटी के लिए प्रसिद्द है. नए साल के सेलिब्रेशन के लिए यदि आप बाहर जाने का बना रहे है प्लान तो आप इन दोनों जगहों पर जा सकते हैं.

- Advertisement -

New Year 2023 Celebration Plan: कश्मीर और लद्दाख ये दोनों ऐसी ख़ास जगह है जहाँ हर कोई एक ना एक बार जरूर जाना चाहता है, कश्मीर और लद्दाख दोनों जगहों पर कई सारे आकर्षण के कारण हैं. यहां कई खूबसूरत जगहें हैं जहां आप न्यू ईयर सेलिब्रेशन (New Year 2023 Celebration) कर सकते हैं.

New Year 2023 Celebration: कश्मीर और लद्दाख की नैचुरल ब्यूटी के साथ

- Advertisement -

आज हम आपको कश्मीर और लद्दाख की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो ना सिर्फ खूबसूरत हैं बल्कि आप वहां खूब एन्जॉय भी कर सकते हैं. 

तो चलिए लद्दाख और कश्मीर की 7 ऐसी जगहों के बारे में जानिए जहाँ आप नव वर्ष 2023 (New Year 2023 Celebration) का सेलिब्रेशन कर सकते है

श्रीनगर (Srinagar)

- Advertisement -

यह सबसे लोकप्रिय वैकेशन प्लेस है और इसे यूं ही धरती का स्वर्ग नहीं कहा जाता. 2000 से अधिक सालों से यहां का इतिहास ना सिर्फ जानने के लिए रोचक हैं बल्कि यहां कई टेस्टी फूड्स और खूबसूरत जगहें हैं.

पहलगाम (Pehalgam)

लिड्डर नदी और खूबसूरत घाटियों से घिरा हुआ पहलगाम किसी को भी आकर्षित कर सकता है. यहां आप रिवर राफ्टिंग को एन्जॉंय कर सकते हैं. शहर को कवर करने वाले ऊंचे देवदार के पेड़ सुबह के समय एक अद्भुत दृश्य बनाते हैं.

सोनमर्ग (Sonmarg)

सोनमर्ग को सोने का मैदान भी कहा जाता है. ये जगह कश्मीर की सिनिक ब्यूटी के लिए फेमस है. बर्फ से ढके पहाड़ों, हरी घास के मैदानों और नैचुरल ब्यूटी के साथ सोनमर्ग को स्वर्ग का राजा कहते हैं. यहां आप रिवर राफ्टिंग, जोरबिंग और ट्रेकिंग को एन्जॉय कर सकते हैं.

गुलमर्ग (Gulmarg)

गुलमर्ग में दुनिया के सबसे बड़े रोपवे के लिए फेमस है. समुद्र तल से जगह लगभग 3979 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इस समय मौसम में बर्फबारी को एन्जॉय कर सकते हैं.

पैंगोंग लेक (Pangong Lake)

जनवरी के महीने में पैंगोंग लेक जादुई लेक से कम नहीं. दिसंबर के अंत में लेक पूरी तरह से बर्फ से जम जाती है. आप यहां कई स्पोर्ट्स एक्टिविटी कर सकते हैं. आप यहां होमस्टेज चुन सकते हैं.

नुब्रा वैली (Nubra Valley)

सर्दियों में लेह और नुब्रा वैली बर्फ से ढकी होती है. हालांकि इस मौसम में यहां जाना किसी चुनौती से कम नहीं है. यहां जाना आपके लिए किसी एडवेंचर से कम नहीं होता. आप यहां होमस्टे और गेस्टहाउस मिल जाएंगे जहां आप न्यू ईयर अच्छी तरह से एन्जॉय कर सकते हैं.

लामायुरु (Lamayuru)

लामायुरु लद्दाख का एक छोटा सा गांव है. ये कारगिल से लेह के बीच ट्रैवल के बीच ब्रेक लेने की जगह है. यहां पुराने मठ है जो कि आपके लिए आकर्षक हो सकते हैं. ऐसे मानते हैं यहां एक झील थी जो कि सूख चुकी है.

Web Title: New Year 2023 Celebration Plan: You can plan to visit these places with the natural beauty of Kashmir and Ladakh

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments