Sunday, February 5, 2023
Homeअजब गजबHappy New Year 2023: गाड़ी तो तेरा भाई चलाएगा डायलॉग चिपकाने वाले...

Happy New Year 2023: गाड़ी तो तेरा भाई चलाएगा डायलॉग चिपकाने वाले रहें सावधान, इतनी शराब पीकर चला सकते हैं Car, Bike और Scooter, जान लें नियम

Drink And Drive Rules | Alcohol Limit For Driving: ट्रैफिक नियमों के अनुसार शराब पीकर ड्राइविंग करना अपराध ही माना जाता है. इसके लिए चालानी कार्यवाही से बचने और खुदकी और दोस्तों की सुरक्षा के लिए शराब पीकर तो ड्राइव कतई भी ना करें.

- Advertisement -

Drink And Drive Rules: यातायात नियमों के अनुसार बात करें तो देश में शराब पीकर मोटर वाहन चलाना अपराध की श्रेणी में आता है, यदि आप ड्रिंक करके ड्राइविंग करते है तो इसके लिए पुलिस आप पर चालानी कार्यवाही तो कर ही सकती है साथ ही जेल भी भेज सकती है.

यदि आप पहली बार शराब के नशे में कोई भी मोटर वाहन ड्राइव करते हुए पकड़े जाते है तो पुलिस द्वारा चालानी कार्यवाही करते हुए आपसे 10,000 रुपये वसूल सकती है और मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम, 2019 के तहत अदालत वहान चालक को 6 महीनो के लिए जेल की हवा खाने के लिए भेज सकती है. अरे हाँ सिर्फ चालन या जेल ही नहीं अदालत चाहे तो आपको चालान के साथ जेल दोनों एक साथ दे सकती है.

- Advertisement -

ये तो थी पहली बार शराब के नसे में मोटर वहां ड्राइव करते पकडे जाने पर अब बात करते है दूसरी बार यदि आप ऐसा करते पुलिस के शिकंजे में आते है तो इस बार आपको 2 साल की जेल और/या 15000 रुपये का चालान होना तय है. ऐसे में अगर आप नए साल पर पार्टी (New Year 2023 Celebration) करने का प्लान बना रहे हैं तो ड्रिंक एंड ड्राइव (Drink And Drive) से बचें. यानी, शराब पीकर वाहन न चलाएं.

नियमों के अनुसार: कितनी शराब पीकर वाहन चला सकते हैं?

अगर ट्रैफिक पुलिस को ड्राइव करने वाले व्यक्ति पर नशे में ड्राइव करने का संदेह होता है तो पुलिस द्वारा चालक का बीएसी टेस्ट (BAC Test) किया जा सकता है. और आप नशे में ड्राइव करते मिले तो पुलिस आपके साथ चलानी कार्यवाही और वहां की जप्ती की कार्यवाही कर सकती है. हालांकि, यदि आपने एक लिमिट में ही शराब पी है तो आप पर पुलिस द्वारा नशे में मोटर वहां चलाने वाली कोई कार्यवाही नहीं की जाएगी. नियमों के अनुसार यदि आपके ब्लड में अल्कोहल (शराब) की मात्रा 30 मिलीग्राम प्रति 100 मिलीलीटर ब्लड पाई जाती है तो आप वाहन चला सकते हैं और ऐसा होने पर कार्रवाई नहीं होगी. लेकिन, अगर अल्कोहल की मात्रा इससे ज्यादा हुई तो फिर पुलिस द्वारा कार्यवाही होना तय है.

नए साल की पार्टी के दौरान रखें इसका ध्यान

- Advertisement -

सबसे पहली चीज तो शराब पीना ही नहीं चाहिए और वैसे तो नए साल पर बहुत से लोग पार्टी करते हैं और जश्न मनाते हैं. कई लोग शराब का सेवन भी करते ही है. अगर आप भी नए साल की पार्टी में शराब पीने वाले हैं तो फिर ड्रिंक एंड ड्राइव से जुड़े नियम को जरूर ध्यान में रखें. अगर पार्टी के दौरान या पार्टी के बाद आप ही वाहन चलाना वाले हैं, तो लिमिट में ही शराब पिएं या कोशिश करें कि शराब का सेवन ना ही करें.

नए वर्ष में अक्सर देखा जाता है कि शराब के नशे में होने की वजह से बहुत सी दुर्घटनाए होती है कई लोग बुरी तरह घायल होते है तो कई लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते है, पानी वाले स्थानों पर यदि आप जातेह ई तो आपको पानी से दूरी जरूर बनानी चाहिए क्योंकि न्यू ईयर पर भीड़ भाद अत्यधिक होती है जिससे धक्का मुक्की की संभावना भी बढ़ जाती है जिससे कोई अनहोनी भी हो सकती है.

- Advertisement -

Web Title: Happy New Year 2023: Those who paste the dialogue, be careful, you can drive Car, Bike and Scooter after drinking so much alcohol, know the rules

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments